Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाज₹1550 करोड़ के 250 किलो हेरोइन जहाजों से जब्त: गुजरात ATS ने 6 पाकिस्तानी...

₹1550 करोड़ के 250 किलो हेरोइन जहाजों से जब्त: गुजरात ATS ने 6 पाकिस्तानी पकड़े, NCB की कार्रवाई में 6 ईरानी तस्कर गिरफ्तार

NCB के उप-महानिदेशक (संचालन) संजय सिंह ने कहा कि केरल में श्रीलंकाई जहाज की पहचान कर रोकने की कोशिश की गई, लेकिन उसका पता नहीं चल सका। उन्होंने बताया कि आरोपितों ने ड्रग्स के खेप को पानी में फेंकने और समुद्र में कूदकर भागने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया।

भारत में ड्रग्स की तस्करी (Drugs Smuggling) को लेकर सरकार सतर्क है। सुरक्षा एजेंसियों ने गुजरात (Gujarat) और केरल (Kerala) में 250 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की है। इसके साथ 12 पाकिस्तानी और ईरानी नागरिकों (Pakistani and Iranian Citizens) को गिरफ्तार किया है। इन हेरोइन का बाजार मूल्य 1550 करोड़ रुपए से अधिक है।

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने गुजरात एटीएस (Gujarat ATS) के साथ मिलकर अहमदाबाद में पाकिस्तानी नाव में सवार 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 350 करोड़ रुपए मूल्य के 50 किलोग्राम हेरोइन भी बरामद की है।

वहीं, केरल के कोच्चि में NCB और भारतीय नौसेना ने संयुक्त रुप से अभियान चलाकर मछली पकड़ने वाले एक ईरानी जहाज को जब्त किया है। इसमें से 1200 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की करीब 200 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है।

गुजरात में हेरोइन बरामदगी को लेकर भारतीय तटरक्षक के अधिकारी ने बताया कि उन्हें पाकिस्तानी नाव की सूचना मिली थी। इसके बाद शनिवार (8 अक्टूबर 2022) की सुबह एक पाकिस्तानी नाव अल साकर को पकड़ा। इसमें 6 लोग सवार थे। इनके पास 350 करोड़ रुपए की कीमत वाले 50 किलोग्राम हेरोइन पकड़ा गया है।

जाँच के लिए नाव को जखाऊ लाया गया है। ICG और एटीएस का पिछले एक साल में यह छठा ऑपरेशन है। एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी घटना है, जिसमें इतनी भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद हुए हैं। इससे पहले 14 सितंबर को एक पाकिस्तानी नाव से लगभग 200 करोड़ रुपए मूल्य की 40 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई थी।

वहीं, केरल के कोच्चि में ईरानी मछली पकड़ने वाली जहाज से 200 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया है। इसके सभी 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है। NCB के उप-महानिदेशक (संचालन) संजय कुमार सिंह ने बताया कि जहाज को जब्त करने के बाद मट्टनचेरी गोदी लाया गया।

संजय सिंह ने बताया कि ईरानी जहाज से मिली हेरोइन 200 पैकेट में थी। इन्हें वाटरप्रूफ सात-परत की पैकिंग में पैक किया गया था। इन पैकेटों पर हरेक में अफगानिस्तान और पाकिस्तान स्थित ड्रग कार्टेल से संबंधित विशिष्ट पहचान मौजूद है। कुछ पैकेट पर ‘स्कॉर्पियन’ सील है, जबकि अन्य पर ‘ड्रैगन’ सील के निशान हैं।

NCB ने कहा कि जब्त की गई हेरोइन अफगानिस्तान से पाकिस्तान ले जाई जा रही थी। इन ड्रग्स को जब्त किए गए जहाज में बीच समुद्र में लादा गया था। एजेंसी ने बताया कि इस ड्रग्स को आगे की डिलीवरी के लिए श्रीलंकाई जहाज देने के लिए भारतीय जल सीमा में पहुँचा था।

संजय सिंह ने कहा कि उस श्रीलंकाई जहाज की पहचान कर रोकने की कोशिश की गई, लेकिन उसका पता नहीं चल सका। उन्होंने बताया कि आरोपितों ने ड्रग्स के खेप को पानी में फेंकने और समुद्र में कूदकर भागने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अजमेर दरगाह के सामने ‘सर तन से जुदा’ मामले की जाँच में लापरवाही! कई खामियाँ आईं सामने: कॉन्ग्रेस सरकार ने कराई थी जाँच, खादिम...

सर तन से जुदा नारे लगाने के मामले में अजमेर दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती की जाँच में लापरवाही को लेकर कोर्ट ने इंगित किया है।

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -