Thursday, May 30, 2024
Homeदेश-समाजपटाखे जलाने पर मुंबई में BMC ने भी लगाया बैन, कहा- तेज आवाज के...

पटाखे जलाने पर मुंबई में BMC ने भी लगाया बैन, कहा- तेज आवाज के पटाखे फोड़े तो होगी कार्रवाई

बीएमसी के हालिया सर्कुलर के अनुसार प्राइवेट और पब्लिक जगहों पर पटाखा जलाने पर रोक है। BMC की ओर से अपील की गई है कि इस दिवाली सभी बिना पटाखों का त्योहार मनाएँ, ताकि मुंबई को प्रदूषण और कोरोना वायरस की वेव से बचाया जा सके।

दिवाली से पहले मुंबई में बीएमसी ने पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। त्योहार से पहले नए नियम जारी करते हुए नागरिकों को बीएमसी की ओर से सूचित किया गया है कि शहर में तेज आवाज के पटाखे फोड़ने वालों के खिलाफ बीएमसी कार्रवाई करेगी। नए नियमानुसार सिर्फ 8 से 10 बजे तक घर के आँगन या सोसायटी कंपाउंड में अनार, फुलझड़ी जलाने की इजाजत दी गई है।

इसके अलावा बीएमसी के हालिया सर्कुलर के अनुसार प्राइवेट और पब्लिक जगहों पर पटाखा जलाने पर रोक है। BMC की ओर से अपील की गई है कि इस दिवाली सभी बिना पटाखों का त्योहार मनाएँ, ताकि मुंबई को प्रदूषण और कोरोना वायरस की वेव से बचाया जा सके। इसमें कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी नियम पालन करने को भी कहा गया है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, एक अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने महामारी के दौरान वायु प्रदूषण रोकने के लिए बीएमसी से पटाखे प्रतिबंधित करने की संभावनाएँ तलाशने को कहा था।

बता दें कि दिवाली से पहले हरियाणा सरकार ने भी प्रदूषण का हवाला देकर पटाखों पर सख्त रुख अपनाया है। हालाँकि, हरियाणा में भी पटाखे जलाने के लिए दो घंटे की छूट दी गई है।

प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि दिवाली और गुरुपर्व के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक पटाखा जला सकेंगे। वहीं क्रिसमस और नए साल की रात को 11.55 से 12.30 बजे तक पटाखे का उपयोग कर पाएँगे।

इसी तरह दिल्ली में पटाखे जलाने पर सख्ती से बैन लगाया गया है। प्रदूषण का हवाला देकर एनजीटी ने सोमवार को अपना आदेश दिया है कि दिल्ली एनसीआर में 9-10 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक पटाखों पर बैन रहेगा।

इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि पटाखे बेचने या फोड़ने वाले लोगों पर वायु प्रदूषण (नियंत्रण) अधिनियम (1981) के तहत 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। गोपाल राय ने बताया था कि आरोपित के खिलाफ एयर एक्ट के तहत केस बनाया जाएगा, जिसमें 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान है। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

3 साल में 4 गुना हुआ बैंक फ्रॉड, लेकिन नुकसान की रकम एक तिहाई हुई: RBI रिपोर्ट से खुलासा, प्राइवेट बैंक के कस्टमर झाँसे...

वित्त वर्ष 2023-24 में लोगों से बैंक धोखाधड़ी के 36,075 मामले हुए। इस धोखाधड़ी के कारण लोगों का ₹13,930 करोड़ का नुकसान हुआ है।

डियर लड़की! यह जोश यह जवानी ‘भाड़े की गर्लफ्रेंड’ बनने के लिए नहीं है, क्योंकि रील के आगे जहाँ और भी हैं

छोटी-छोटी लड़कियों को आज इंस्टाग्राम पर ऐसी वीडियोज बनाते देखा जा सकता है जिसमें टैलेंट कम और अश्लीलता ज्यादा नजर आती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -