Monday, July 4, 2022
Homeदेश-समाजनक्सली हमले में बलिदान हुए 3 जवान: वामपंथी आतंकियों ने घात लगा कर की...

नक्सली हमले में बलिदान हुए 3 जवान: वामपंथी आतंकियों ने घात लगा कर की फायरिंग, जंगल में सड़क निर्माण की कर रहे थे सुरक्षा

"दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से नुआपाड़ा में 3 जवान शहीद हो गए। हमारे वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पहुँच गए हैं। राज्य सरकार ने प्रत्येक बलिदानी के परिवार को 20-20 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।"

छत्तीसगढ़ और ओडिशा बॉर्डर पर नौपाड़ा में CRPF पर नक्सली हमला हुआ है। हमले में जहाँ सीआरपीएफ G/19 बटालियन के 3 जवान बलिदान हो गए हैं वहीं कुछ जवानों के घायल होने की भी सूचना सामने आई है। घटना मंगलवार (21 जून, 2022) की दोपहर को हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीआरपीएफ के जवानों की टीम ने ओड़िसा राज्य के नौपाड़ा जिला के बोडेन पुलिस थाना इलाके के भैंसदानी के जंगल में सड़क निर्माण कार्य को सुरक्षा देने के लिए निकली हुई थी। कहा जा रहा है कि दोपहर करीब 2.30 बजे नक्सलियों ने घात लगाकर अचानक फायरिंग शुरू कर दी। यहाँ तक कि जवानों को संभलने का मौका तक नहीं मिला।

कहा जा रहा है कि नक्सलियों को पहले से ही सीआरपीएफ टीम की मूवमेंट की जानकारी थी। जानकारी के मुताबिक, जब यह हमला हुआ तब सीआरपीएफ टीम के 7 जवान साथ थे। जिसमें से हमले में शिशुपाल सिंह (ASI), शिवलाल (ASI) व कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार सिंह (आरक्षक) की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

मुठभेड़ के बारें में जानकारी देते हुए ओडिशा के डीजीपी एसके बंसल ने बताया, “दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से नुआपाड़ा में 3 जवान शहीद हो गए। हमारे वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पहुँच गए हैं। राज्य सरकार ने प्रत्येक बलिदानी के परिवार को 20-20 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।” वहीं डीजीपी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि माओवादियों को पकड़ने के लिए क्षेत्र में सघन अभियान जारी रहेगा।

दरअसल, नक्सली जवानों को अपने एम्बुश में फँसाने की कोशिश कर रहे थे। इसमें तीन जवान बुरी तरह से फँस गए और गोली लगने से घटनास्थल पर ही बलिदान हो गए। इधर अन्य दूसरे जवानों ने मोर्चा संभालते हुए नक्सलियों पर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। लगभग डेढ़ से दो घंटे तक हुई मुठभेड़ में नक्सली भाग खड़े हुए। जानकारी के मुताबिक अब मुठभेड़ पूरी तरह से थम चुकी है और इलाके की लगातार सर्चिंग जारी है। वहीं बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने जवानों पर बीजीएल (बैरल ग्रेनेड लॉन्चर ) भी दागे और मौके पर बड़ी संख्या में BGL के अवशेष बरामद हुए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe