Saturday, June 19, 2021
Home देश-समाज कौन हैं ये 4000 साल पुराने योद्धा: उत्तर प्रदेश में मिली भारत की सबसे...

कौन हैं ये 4000 साल पुराने योद्धा: उत्तर प्रदेश में मिली भारत की सबसे बड़ी कब्रगाह!

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, कब्रिस्तान में जो अवशेष मिले हैं, उनमें अंडरग्राउंड चेंबर्स, सुसज्जित ताबूत और शवों के साथ दफनाए गए चावल से भरे बर्तन हैं। ये कब्रें किसी स्वदेशी योद्धा जनजाति की हैं, जो कभी इस क्षेत्र में रहा करते थे।

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में स्थित कब्रिस्तान भारत का सबसे चर्चित और पुराना कब्रिस्तान बन गया है। इस बात की पुष्टि कार्बन डेटिंग के बाद एएसआई की टीम ने की है। टीम के मुताबिक सिनौली स्थित कब्रिस्तान में अब तक 126 कब्रें मिली हैं, जोकि 3800 वर्ष पुरानी है।

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के सिनौली स्थित कब्रिस्तान में एएसआई की टीम लंबे वक्त से खोजबीन में लगी हुई है। उसे यहाँ से कई अवशेष मिले हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, कब्रिस्तान में जो अवशेष मिले हैं, उनमें अंडरग्राउंड चेंबर्स, सुसज्जित ताबूत और शवों के साथ दफनाए गए चावल से भरे बर्तन हैं। ये कब्रें किसी स्वदेशी योद्धा जनजाति की हैं, जो कभी इस क्षेत्र में रहा करते थे।

सिनौली कब्रिस्तान खोजबीन में यहाँ पर कई कब्रें, चार पैर वाले लकड़ी के ताबूत, मिट्टी के बर्तन, युद्ध के वक्त इस्तेमाल की जाने वाली ढालें भी मिलीं। यहाँ पर एक ताबूत ऐसा भी मिला है, जिसे आठ मानव आकृतियों के जरिए सजाया गया था। एएसआई जॉइंट डायरेक्टर एसके मंजुल कहते हैं कि कार्बन डेटिंग में इस बात की पुष्टि हुई है कि 300 वर्षों के अंतर के साथ इन्हें तकरीबन 1900 ईसा पूर्व दफनाया गया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित संबंधित खबर की कटिंग

वहीं मंजुल कहते हैं, ‘वर्ष 2005-2006 के बीच यहाँ 116 कब्रें मिली थीं जबकि पिछले दो वर्षों में यहाँ 10 और कब्रें मिली हैं, जो कि 3,800 वर्ष पुरानी हैं। इसके साथ ही यह भारत के सबसे बड़े और चर्चित कब्रिस्तान की फेहरिस्त में आ जाता है।’

दरअसल सिनौली में वर्ष 2005 में एएसआइ के अधिकारी डॉ. डीबी शर्मा खुदाई शुरू कराई थी। इसके बाद वर्ष 2018 फरवरी माह में गाँव के सत्येंद्र सिंह मान को अपने खेत में काम करते समय ताँबे के कुछ टुकड़े मिले थे, जिस पर उन्होंने एएसआइ से संपर्क किया था। इसके बाद मार्च 2018 से यहाँ खोदाई जारी है ।

साभार – NBT

गौरतलब है कि बागपत जनपद में महाभारतकालीन सादिकपुर, सिनौली गाँव को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किया जा रहा है। एएसआई आगरा सर्किल पहले ही सादिकपुर को राष्ट्रीय महत्व का पुरातत्वीय स्थल घोषित करने की प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर चुका है। इसी के साथ यह आगरा सर्किल का 267वाँ संरक्षित स्मारक बन गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सपा नेता उम्मेद पहलवान दिल्ली में गिरफ्तार, UP पुलिस ले जाएगी गाजियाबाद: अब्दुल की पिटाई के बाद डाला था भड़काऊ वीडियो

गिरफ्तारी दिल्ली के लोक नारायण अस्पताल के पास हुई है। गिरफ्तारी के बाद उसे गाजियाबाद लाया जाएगा और फिर आगे की पूछताछ होगी।

‘खाना बनाकर रखना’ कह कर घर से निकला था मुकेश, जिंदा जलाने की खबर आई: ‘किसानों’ के टेंट या गुंडई का अड्डा?

किसानों के नाम पर सड़क पर कब्जा जमाने वाले कौन हैं? इनके टेंट नशे और गुंडई के अड्डे हैं? मुकेश की विधवा के सवालों का मिलेगा जवाब?

3 मिनट में 2 विधायकों के बेटे बने अफसर: पंजाब कॉन्ग्रेस में नाराजगी को दूर करना का ‘कैप्‍टन फॉर्मुला’ – बदली अनुकंपा पॉलिसी

सांसद प्रताप सिंह बाजवा के भतीजे और विधायक फतेहजंग बाजवा के बेटे अर्जुन प्रताप सिंह बाजवा को पंजाब पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड-2) और...

‘सांसद और केरल कॉन्ग्रेस प्रमुख सुधाकरण ने मेरे बच्चों के अपहरण की साजिश रची थी’ – केरल के CM विजयन का गंभीर आरोप

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के ही पीसीसी अध्यक्ष और कॉन्ग्रेस के लोकसभा सांसद सुधाकरण पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने...

कोरोना के टीकों से बढ़ जाती है मर्दों की प्रजनन क्षमता: 26-36 से बढ़ कर 30-44 का आया रिजल्ट

शोध में पाया गया कि फाइजर, मॉडर्ना के टीके पुरुषों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करते। दोनों खुराक के बाद शुक्राणुओं का स्तर...

राजस्थान में रायमाता मंदिर की जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद: आम रास्ता की बात कह प्रशासन ने 9 को किया गिरफ्तार

मंदिर के महंत दशमगिरी ने आरोप लगाया कि मंडावा विधायक रीटा चौधरी के दबाव में प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। पुलिस ने गांगियासर के...

प्रचलित ख़बरें

70 साल का मौलाना, नाम: मुफ्ती अजीजुर रहमान; मदरसे के बच्चे से सेक्स: Video वायरल होने पर केस

पीड़ित छात्र का कहना है कि परीक्षा में पास करने के नाम पर तीन साल से हर जुम्मे को मुफ्ती उसके साथ सेक्स कर रहा था।

BJP विरोध पर ₹100 करोड़, सरकार बनी तो आप होंगे CM: कॉन्ग्रेस-AAP का ऑफर महंत परमहंस दास ने खोला

राम मंदिर में अड़ंगा डालने की कोशिशों के बीच तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने एक बड़ा खुलासा किया है।

‘रेप और हत्या करती है भारतीय सेना, भारत ने जबरन कब्जाया कश्मीर’: TISS की थीसिस में आतंकियों को बताया ‘स्वतंत्रता सेनानी’

राजा हरि सिंह को निरंकुश बताते हुए अनन्या कुंडू ने पाकिस्तान की मदद से जम्मू कश्मीर को भारत से अलग करने की कोशिश करने वालों को 'स्वतंत्रता सेनानी' बताया है। इस थीसिस की नजर में भारत की सेना 'Patriarchal' है।

‘…इस्तमाल नहीं करो तो जंग लग जाता है’ – रात बिताने, साथ सोने से मना करने पर फिल्ममेकर ने नीना गुप्ता को कहा था

ऑटोबायोग्राफी में नीना गुप्ता ने उस घटना का जिक्र भी किया है, जब उन्हें होटल के कमरे में बुलाया और रात बिताने के लिए पूछा।

वामपंथी नेता, अभिनेता, पुलिस… कुल 14: साउथ की हिरोइन ने खोल दिए यौन शोषण करने वालों के नाम

मलयालम फिल्मों की एक्ट्रेस रेवती संपत ने एक फेसबुक पोस्ट में 14 लोगों के नाम उजागर कर कहा है कि इन सबने उनका यौन शोषण किया है।

कम उम्र में शादी करो, एक से ज्यादा करो: अभिनेता फिरोज खान ने पैगंबर मोहम्मद का दिया उदाहरण

फिरोज खान ने कहा कि शादी सीखने का एक अनुभव है। इस्लामिक रूप से यह प्रोत्साहित भी करता है, इसलिए बहुविवाह आम प्रथा होनी चाहिए।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
104,871FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe