Tuesday, May 17, 2022
Homeदेश-समाज'भारत में आ गया है कोरोना का XE वेरिएंट': डर फैलाने में लगा मीडिया,...

‘भारत में आ गया है कोरोना का XE वेरिएंट’: डर फैलाने में लगा मीडिया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया खंडन

बीएमसी के कम‍िश्‍नर इकबाल स‍िंह ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया था क‍ि बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोमिक सीक्वेंसिंग के दौरान लैब में 376 सैंपल की टेस्‍ट‍िंग की गई।

देश भर में कोरोना महामारी की धीमी पड़ती रफ्तार के बीच मुंबई के नगर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने बुधवार (6 अप्रैल 2022) को दावा किया कि शहर में कोरोना वायरस के नए XE वैर‍िएंट का एक मामला सामने आया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुंबई में मिले वैरिएंट को XE वैरिएंट मानने से साफ इनकार कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों ने अपनी जाँच में पाया है कि यह वैरिएंट XE वैरिएंट की जीनोमिक तस्वीर से बिल्कुल अलग है।

हालाँकि, बीएमसी के कम‍िश्‍नर इकबाल स‍िंह ने इस बात का दावा करते हुए बताया था क‍ि बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोमिक सीक्वेंसिंग के दौरान लैब में 376 सैंपल की टेस्‍ट‍िंग की गई। इसमें से 230 सैंपल मुंबई के लोगों के थे। 230 में से 228 सैंपल में ओमीक्रॉन मिला है, जबकि एक सैंपल में कप्पा वैरिएंट और एक मरीज में XE वैरिएंट मिला है। बीएमसी ने बताया क‍ि 230 कोरोना संक्रमितों में से 21 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। संक्रम‍ितों में 9 मरीज ऐसे भी हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों खुराक ली थी, वहीं 12 मरीज ऐसे भी हैं ज‍िनको वैक्सीन नहीं लगी है।

बताया जा रहा है कि कोरोना का नया म्यूटेंट वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है। XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी चिंता व्यक्त कर चुका है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,313FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe