Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजहावड़ा हिंसा का मामला पहुँचा कोलकाता हाईकोर्ट: BJP नेताओं ने उठाई NIA जाँच की...

हावड़ा हिंसा का मामला पहुँचा कोलकाता हाईकोर्ट: BJP नेताओं ने उठाई NIA जाँच की माँग, अमित शाह को लिखे गए पत्र

शुभेंदु अधिकारी ने लिखा, "मैंने हाईकोर्ट में हावड़ा और नॉर्थ दिनाजपुर के डालखोला में रामनवमी के जुलूसों पर हिंसा और हमले की घटनाओं के संबंध में एक जनहित याचिका दायर की है।कोर्ट से हालात पर काबू पाने और निर्दोष लोगों के प्राणों की रक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती और हिंसा के मामलों की एनआईए जाँच कराने की माँग की है।"

पश्चिम बंगाल में रामनवमी (30 मार्च 2023) के अवसर पर हावड़ा और उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर में शोभायात्रा को निशाना बनाया गया। पथराव के बाद हिंसा और आगजनी जैसी घटनाएँ समाने आई हैं। शुक्रवार (31 मार्च) को भी हावड़ा में हिंसा जारी है। जुमे की नमाज के बाद पथराव किए गए। दूसरी तरफ बंगाल में हिंसा की घटनाओं को लेकर लीडर ऑफ अपोजिशन शुभेंदु अधिकारी ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की। वहीं भाजपा नेता सुकांता मजूमदार द्वारा घटना की जानकारी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी दी गई है।

इसकी जानकारी खुद भाजपा नेता ने ट्विटर पर दी। उन्होंने लिखा, “मैंने कलकत्ता उच्च न्यायालय में (calcutta high court) में हावड़ा और नॉर्थ दिनाजपुर के डालखोला में रामनवमी के जुलूसों पर हिंसा और हमले की घटनाओं के संबंध में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की है। मैंने कोर्ट से हालात पर काबू पाने और निर्दोष लोगों के प्राणों की रक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती और हिंसा के मामलों की एनआईए जाँच कराने की माँग की है।”

अगले ट्वीट में उन्होंने जानकारी दी कि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश (Acting Chief Justice) ने जनहित याचिका दायर करने की इजाजत दे दी है। इसे सोमवार (3 अप्रैल 2023) को सूची में सबसे ऊपर रखने का निर्देश दिया है।

उनके अलावा सुकांता बंगाल भाजपा अध्यक्ष मजूमदार ने केंद्रीय गृरमंत्री को पत्र लिखा है। इसमें भी उन्होंने केंद्रीय जाँच एजेंसियाँ जैसे एनआईए से मामले में जाँच करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि बंगाल में दूसरे दिन भी कट्टरपंथियों की तरफ से पत्थरबाजी और हिंसा की गई। शुक्रवार यानी जुमे के दिन (31 मार्च) हावड़ा में पत्थरबाजी की घटना के कई वीडियो सामने आए। एक वीडियो में लोगों का एक गुट नजर आ रहा है और सड़क पर भारी मात्रा में ईंट-पत्थर बिखरे हुए दिख रहे हैं।

बता दें रामनवमी के दिन इस्लामपुर शहर के डालखोला इलाके में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी। मुस्लिम बहुल इलाके में हुई झड़प में एक शख्स की मौत हो थी गई जबकि 5-6 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे। इसके साथ-साथ हावड़ा के शिबपुर में असामाजिक तत्वों ने रामनवमी के जुलूस पर पत्थरबाजी की। पथराव के बाद हिंसा भड़कने पर कई वाहनों में आग लगा दी गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -