Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजIMA ने जताई Covid-19 किट में बाबा रामदेव के कोरोनिल शामिल करने के सुझाव...

IMA ने जताई Covid-19 किट में बाबा रामदेव के कोरोनिल शामिल करने के सुझाव पर कड़ी आपत्ति, बताया- ‘मिक्सोपैथी’

बाबा रामदेव की पतंजलि ने उत्तराखंड में वितरित की जाने वाली Covid-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को भी शामिल किए जाने का सुझाव दिया था। हालाँकि यह एक सुझाव मात्र था लेकिन IMA ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की उत्तराखंड इकाई ने राज्य में Covid-19 किट में पतंजलि की कोरोनिल टैबलेट को शामिल किए जाने के सुझाव पर आपत्ति दर्ज कराई है। इस मामले में IMA उत्तराखंड ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा है।

ज्ञात हो कि बाबा रामदेव की पतंजलि ने उत्तराखंड में वितरित की जाने वाली Covid-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को भी शामिल किए जाने का सुझाव दिया था। हालाँकि यह एक सुझाव मात्र था लेकिन IMA ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। IMA का कहना है कि पतंजलि की कोरोनिल टैबलेट न तो डबल्यूएचओ के द्वारा अप्रूव की गई है और न ही DCGI के द्वारा। इसके अलावा IMA ने कहा कि कोरोनिल को फूड सप्लीमेंट के तौर पर ही केंद्र सरकार के आयुष विभाग ने मंजूरी दी है न कि कोरोना वायरस संक्रमण की दवा के तौर पर।

IMA ने यह भी कहा कि आयुर्वेदिक कोरोनिल को एलोपैथिक दवाओं के साथ मिक्स करना मिक्सोपैथी कहलाएगा जो कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रतिबंधित है। ऐसे में Covid-19 किट में कोरोनिल को शामिल किया जाना सुप्रीम कोर्ट की अवमानना की श्रेणी में गिना जाएगा।

इसके अलावा IMA ने नेशनल मेडिकल कमीशन की धारा 34 का हवाला देते हुए कहा कि ऐसी किसी भी प्रकार की प्रक्रिया प्रतिबंधित है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव को लिखे गए पत्र में IMA के उत्तराखंड के राज्य सचिव डॉ. अजय खन्ना ने राज्य सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने और उचित कार्रवाई करने की माँग की है।

हालाँकि, IMA और बाबा रामदेव का यह विवाद सिर्फ कोरोनिल से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि यह तब शुरू हुआ जब बाबा रामदेव एक वायरल वीडियो में एलोपैथी की आलोचना करते हुए देखे गए। बाबा रामदेव ने उस वीडियो में कहा था कि एलोपैथी दवाओं के कारण ही कोरोना वायरस संक्रमण में कई मरीजों की जान गई। इसके बाद लगातार IMA, योगगुरु रामदेव के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है।

बाबा रामदेव के खिलाफ 1000 करोड़ रुपए के मानहानि के नोटिस के अलावा IMA, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बाबा रामदेव के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा लगाने की माँग भी कर चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

SRH और KKR के मैच को दहलाने की थी साजिश… आतंकियों ने 38 बार की थी भारत की यात्रा, श्रीलंका में खाई फिदायीन हमले...

चेन्नई से ये चारों आतंकी इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से आए थे। इन चारों के टिकट एक ही PNR पर थे। यात्रियों की लिस्ट चेक की गई तो...

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -