Friday, March 31, 2023
Homeदेश-समाजIMA ने जताई Covid-19 किट में बाबा रामदेव के कोरोनिल शामिल करने के सुझाव...

IMA ने जताई Covid-19 किट में बाबा रामदेव के कोरोनिल शामिल करने के सुझाव पर कड़ी आपत्ति, बताया- ‘मिक्सोपैथी’

बाबा रामदेव की पतंजलि ने उत्तराखंड में वितरित की जाने वाली Covid-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को भी शामिल किए जाने का सुझाव दिया था। हालाँकि यह एक सुझाव मात्र था लेकिन IMA ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की उत्तराखंड इकाई ने राज्य में Covid-19 किट में पतंजलि की कोरोनिल टैबलेट को शामिल किए जाने के सुझाव पर आपत्ति दर्ज कराई है। इस मामले में IMA उत्तराखंड ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा है।

ज्ञात हो कि बाबा रामदेव की पतंजलि ने उत्तराखंड में वितरित की जाने वाली Covid-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को भी शामिल किए जाने का सुझाव दिया था। हालाँकि यह एक सुझाव मात्र था लेकिन IMA ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। IMA का कहना है कि पतंजलि की कोरोनिल टैबलेट न तो डबल्यूएचओ के द्वारा अप्रूव की गई है और न ही DCGI के द्वारा। इसके अलावा IMA ने कहा कि कोरोनिल को फूड सप्लीमेंट के तौर पर ही केंद्र सरकार के आयुष विभाग ने मंजूरी दी है न कि कोरोना वायरस संक्रमण की दवा के तौर पर।

IMA ने यह भी कहा कि आयुर्वेदिक कोरोनिल को एलोपैथिक दवाओं के साथ मिक्स करना मिक्सोपैथी कहलाएगा जो कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रतिबंधित है। ऐसे में Covid-19 किट में कोरोनिल को शामिल किया जाना सुप्रीम कोर्ट की अवमानना की श्रेणी में गिना जाएगा।

इसके अलावा IMA ने नेशनल मेडिकल कमीशन की धारा 34 का हवाला देते हुए कहा कि ऐसी किसी भी प्रकार की प्रक्रिया प्रतिबंधित है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव को लिखे गए पत्र में IMA के उत्तराखंड के राज्य सचिव डॉ. अजय खन्ना ने राज्य सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने और उचित कार्रवाई करने की माँग की है।

हालाँकि, IMA और बाबा रामदेव का यह विवाद सिर्फ कोरोनिल से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि यह तब शुरू हुआ जब बाबा रामदेव एक वायरल वीडियो में एलोपैथी की आलोचना करते हुए देखे गए। बाबा रामदेव ने उस वीडियो में कहा था कि एलोपैथी दवाओं के कारण ही कोरोना वायरस संक्रमण में कई मरीजों की जान गई। इसके बाद लगातार IMA, योगगुरु रामदेव के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है।

बाबा रामदेव के खिलाफ 1000 करोड़ रुपए के मानहानि के नोटिस के अलावा IMA, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बाबा रामदेव के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा लगाने की माँग भी कर चुका है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फोन करके बकी गालियाँ, जान से मारने को बोला: US में पंजाब CM की बेटी को खालिस्तानियों ने दी जान से मारने की धमकी,...

भगवंत मान की पूर्व पत्नी इंदरप्रीत कौर ग्रेवाल अपनी बेटी सीरत कौर (21) और बेटे दिलशान (18) के साथ अमेरिका में रहती हैं।

‘सरकार’ सरनेम की जगह हुआ ‘सरकारी’…और जमीनें छिन गईं : एक मात्रा की गलती का खामियाजा भुगत रहे 727 हिंदू शरणार्थी, कर्नाटक का मामला

एक गलती की वजह से किसान विभूति सरकार को रायचूर के सिंधनूर तालुक में पाँच एकड़ में बोई गई ज्वार की फसल के लिए पिछले साल बीमा से वंचित कर दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
251,898FollowersFollow
415,000SubscribersSubscribe