Friday, June 14, 2024
Homeदेश-समाजकेरल के बड़े यूट्यूबर निकले टैक्स चोर: आयकर विभाग की छापेमारी से ₹25 करोड़...

केरल के बड़े यूट्यूबर निकले टैक्स चोर: आयकर विभाग की छापेमारी से ₹25 करोड़ के गबन का खुलासा, ₹2 करोड़ तक की सालाना कमाई

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को यूट्यूबर्स द्वारा इकट्ठा किए जा रहे रेवेन्यू की कोई जानकारी नहीं थी। इसलिए विभाग ने इस रेड को एक सर्वे के तौर पर किया ताकि वो आर्थिक संबंधी जानकारी जुटा सकें।

केरल के कोच्चि और कोझिकोड इलाके में लोकप्रिय यूट्यूबर्स के घरों और कार्यालयों पर आयकर (आईटी) विभाग ने छापेमारी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईटी डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को दस पॉपुलर यूट्यूबर्स पर छापा मारा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को यूट्यूबर्स द्वारा इकट्ठा किए जा रहे रेवेन्यू की कोई जानकारी नहीं थी। इसलिए विभाग ने इस रेड को एक सर्वे के तौर पर किया ताकि वो आर्थिक संबंधी जानकारी जुटा सकें।

बताया जा रहा है कि इस रेड का मकसद यूट्यूबर्स के बीच इनकम टैक्स रूल्स को लेकर जानकारी देना है ताकि कर गबन करने के अपराध में उनपर कोई एक्शन न हो। इस रेड से विभाग को जानकारी हुई कि करीबन 25 करोड़ का टैक्स चोरी हुई। कुछ यूट्यूबर्स तो ऐसे भी थे जिन्होंने बिलकुल टैक्स नहीं मिला। ऐसे यूट्यूबर्स को विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

बता दें कि केरल में जिन यूट्यूबर्स के घर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। इनमें एक एक्सट्रेस और टीवी होस्ट पियरले माने भी हैं। पियरले के ऑनलाइन 2.5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। इनके अलावा व्लॉगर्स सुजीत भक्तन, अर्जौ, जयराज जी नाथ, अखिल और अन्य कुछ गेमर्स के आवासों पर भी टीम ने छापा मारा गया। अधिकारियों को छापे के दौरान यह पता चला कि यूट्यूबर्स अपनी वीडियोज के जरिए 1 करोड़ से 2 करोड़ रुपए तक कमा रहे हैं।

वहीं सोशल मीडिया पर ये खबर आने के बाद कुछ लोगों ने इसे 2024 के चुनावों से जोड़ दिया है। कहा जा रहा है कि जहाँ तक है 2024 चुनावों कनेक्शन इन इलेक्शन से जुड़ा हो सकता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

‘हरियाणा से समझौता करो’: दिल्ली में जल संकट पर लड़ रहे I.N.D.I. गठबंधन में शामिल कॉन्ग्रेस और AAP, सुप्रीम कोर्ट में अपने कहे से...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि हिमाचल के पास जितना 'एक्स्ट्रा' पानी है, वो दिल्ली ही नहीं किसी भी अन्य राज्य को देने को तैयार हैं, लेकिन पहले दिल्ली सरकार हरियाणा के साथ सहमति बनाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -