Thursday, May 23, 2024
Homeदेश-समाज₹3000000 करोड़ का निर्यात कर भारत ने रचा इतिहास: PM मोदी के नेतृत्व में...

₹3000000 करोड़ का निर्यात कर भारत ने रचा इतिहास: PM मोदी के नेतृत्व में हर दिन हुआ ₹7600 करोड़ का एक्सपोर्ट

2020-21 में 292 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट हुआ था जिसमें 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2021-22 में 400 बिलियन डॉलर यानी कि 30 लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट किया गया है।

विकास की दिशा में आगे बढ़ते हुए कल (23 मार्च 2022) भारत ने ऐतिहासिक मुकाम पाया। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि 23 मार्च को भारत ने 400 बिलियन डॉलर यानी कि 30 लाख करोड़ रुपए के प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बना लिया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस नई सफलता के पीछे पीएम मोदी के नेतृत्व और उनकी प्रतिबद्धता को वजह बताया। साथ ही ये जानकारी भी दी कि कैसे पीएम मोदी ने हर प्रोग्रेस में नजर बनाई हुई थी और हितधारकों के साथ विभिन्न स्तरों पर जुड़े थे।

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी से पहले उन्होंने कभी भी किसी पीएम को एक्सपोर्ट बिजनेस पर इतना फोकस करते हुए नहीं देखा था। लेकिन पीएम मोदी ने इसे चुनौती की तरह लिया। उन्होंने इस इंडस्ट्री में और हितधारकों में जोश भरा। वह कहते हैं कि कई लोगों को लगा होगा कि इस मुकाम को पाना असंभव था। लेकिन पीएम इससे निजी स्तर पर जुड़े और लगातार मार्गदर्शन करते रहे।

विदेश व्यापार के महानिदेशक संतोष कुमार सारंगी ने इस संबंध में बताया कि, 2020-21 में 292 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट हुआ था जिसमें 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2021-22 में 400 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट किया गया है, जिनमें नॉन बासमती राइस, गेहूँ, समुद्री उत्पाद, मसाले और चीनी जैसी चीजों ने एक्सपोर्ट ग्रोथ को बढ़ाया है। पिछले साल की तुलना में इंजीनियरिंग के सामान का एक्सपोर्ट लगभग 50% तक बढ़ा है। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग सामान सबसे ज़्यादा अमेरिका में निर्यात किए गए। उसके बाद पेट्रोलियम प्रोडक्ट यूएई निर्यात हुए। रत्न और आभूषण सबसे ज्यादा चीन को निर्यात किए गए, बांगलादेश को ऑर्गैनिक और नॉन ऑर्गैनिक केमिकल निर्यात किए गए और  ड्रग्स और फार्मासुटिकल्स का निर्यात सबसे ज्यादा नीदरलैंड को किया गया।

गौरतलब है कि भारत ने एक्सपोर्ट क्षेत्र में जो नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है उसके लिए एक समय सीमा थी लेकिन भारत ने उस समय से 9 दिन पहले ही इस टारगेट को हासिल कर लिया। जो आँकड़े मीडिया में बताए जा रहे हैं उसके अनुसार भारत ने प्रति माह 33 बिलियन का निर्यात किया जबकि 1 दिन में 1 बिलियन (7600 करोड़ रुपए) और 1 घंटे में 350 करोड़ रुपए का निर्यात किया। कल इस उपलब्धि की जानकारी पीएम मोदी ने भी दी थी। उन्होंने कहा था, “भारत भारत का बढ़ता हुआ एक्सपोर्ट, हमारी इंडस्ट्री की शक्ति, हमारे MSMEs, हमारी मैन्यूफैक्चरिंग क्षमता, हमारे एग्रीकल्चर सेक्टर के सामर्थ्य का प्रतीक है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

SRH और KKR के मैच को दहलाने की थी साजिश… आतंकियों ने 38 बार की थी भारत की यात्रा, श्रीलंका में खाई फिदायीन हमले...

चेन्नई से ये चारों आतंकी इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से आए थे। इन चारों के टिकट एक ही PNR पर थे। यात्रियों की लिस्ट चेक की गई तो...

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -