Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजजहाँगीरपुरी के दंगाइयों को हामिद शेख ने सप्लाई की काँच की बोतलें, छतों से...

जहाँगीरपुरी के दंगाइयों को हामिद शेख ने सप्लाई की काँच की बोतलें, छतों से औरतों ने की बरसात: पत्थरबाजों के बीच से गोली चलाने वाला चिकना भी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस द्वारा शेख हामिद की गिरफ्तारी के बाद कई स्थानीयों व पीड़ितों के बयान सामने आए हैं जो बता रहे हैं कि इस हिंसा में किस तरह से बोतलों का प्रयोग किया गया। पीड़ितों की मानें तो दूसरे समुदाय की औरतें अपनी छतों से इन्हीं काँच की बोतलों को शोभा यात्रा में शामिल लोगों पर फेंक रही थीं।

जहाँगीरपुरी हिंसा मामले में लगातार कार्रवाई करते हुए कल (अप्रैल 18, 2022) दिल्ली पुलिस ने गोली चलाने वाले युनूस सोनू को गिरफ्तार किया था और उसके बाद खबर आई कि एक शेख हामिद नाम का व्यक्ति भी पकड़ा गया है। पुलिस का दावा है कि इस शेख हामिद ने पूछताछ में इस बात को स्वीकार कर लिया है कि हिंसा में इस्तेमाल की गई बोतलें उसी ने सप्लाई की थी।

डीसीपी उषा रंगनानी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “जहाँगीरपुरी हिंसा की जाँच के दौरान, 36 साल का एक शेख हामिद को गिरफ्तार किया गया है। वह कबाड़ी है। पूछताछ में उसने खुलासा किया कि उसने हिंसा के दौरान फेंकी गई बोतलों को सप्लाई किया था।”

गौरतलब है कि एक ओर जब दिल्ली पुलिस ने शेख हामिद को पकड़ा है, उसी दौरान कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं जिसमें स्थानीय बताते दिख रहे हैं कि कैसे जहाँगीरपुरी हिंसा में दंगाइयों के साथ-साथ औरतों ने इन बोतलों का प्रयोग किया। कथिततौर पर ज्यादातर लोगों के पास पहले से काँच की बोतलें मौजूद थी और औरतें छतों पर चढ़-चढ़ कर इन्हें शोभा यात्रा में शामिल हुए लोगों पर फेंक रही थीं।

नीचे वीडियो में स्थानीय बताते दिख रहे हैं-  “बांग्लादेशी जब पीछे से भागते-भागते आए तब हमने किसी किसी के हाथ काँच की बोतलें देखी थीं। उन लोगों ने ये बोतल पन्नी में लपेटी हुई थी और एक-दो लोगों के हाथ में पिस्तौल भी थी।”

इनके अलावा विश्व हिंदू परिषद के उमा शंकर ने भी यह जानकारी दी कि दिल्ली के जहाँगीरपुरी में जब हमला हुआ तो नियत लोगों को मारने की थी। वह खुद उस रैली का हिस्सा थे और दावा करते हैं कि दूसरे समुदाय को उन लोगों को किसी तरह नहीं उकसाया। मगर फिर भी लोग हथियार लेकर आ निकले। उनकी औरतें छतों से काँच की बोतलें फेंकने लगीं।

एक्शन में गृहमंत्री अमित शाह

बता दें कि दिल्ली के जहाँगीरपुरी हिंसा मामले में अब तक यूनुस सोनू चिकना सहित 23 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस लगातार सीसीटीवी फुटेज खंगालकर आरोपितों को पकड़ने का प्रयास कर रही है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी एक्शन में हैं। उन्होंने दिल्ली पुलिस अधिकारियों को आरोपितों के खिलाफ़ ऐसी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए ताकि एक उदाहरण स्थापित हो और ऐसी घटनाएँ दोहराने की दोबारा कोई जुर्रत न करे।

झूठी खबरें फैलाने पर होगी कार्रवाई

वहीं पुलिस भी हिंसा के बाद फैल रही अफवाहों को अपनी ओर से खारिज करने का काम कर रही है। दिल्ली पुलिस कमीशनर राकेश अस्थाना ने सोशल मीडिया पर किए जा रहे इस दावे को नकारा है कि जहाँगीरपुरी हिंसा में पहले मस्जिद के ऊपर जाकर भगवा झंडा लगाया गया, इसके बाद भीड़ भड़की। उन्होंने झूठी खबरों का खंडन करते हुए फर्जी बातें फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

रोफिकुल इस्लाम जैसे दलाल कराते हैं भारत में घुसपैठ, फिर भारतीय रेल में सवार हो फैल जाते हैं बांग्लादेशी-रोहिंग्या: 16 महीने में अकेले त्रिपुरा...

त्रिपुरा के अगरतला रेलवे स्टेशन से फिर बांग्लादेशी घुसपैठिए पकड़े गए। ये ट्रेन में सवार होकर चेन्नई जाने की फिराक में थे।

CM केजरीवाल के PA को जमानत नहीं, गिरफ्तारी से पहले ‘सेटिंग’ में लगा था विभव कुमार: जानिए स्वाति मालीवाल वाले से मारपीट में कितनी...

सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनकी अग्रिम जमानत की याचिका भी खारिज हो चुकी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -