Monday, July 4, 2022
Homeदेश-समाजपंजाब की LPU ने भारत के नक़्शे से कश्मीर और पूर्वोत्तर को हटाया, AAP...

पंजाब की LPU ने भारत के नक़्शे से कश्मीर और पूर्वोत्तर को हटाया, AAP सांसद अशोक मित्तल हैं चांसलर

यह यूनिवर्सिटी साल 2005 में बन कर तैयार हो गई थी और 1 साल बाद 2006 में इसमें कामकाज और पठन-पाठन शुरू हो गया था।

पंजाब के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने अपने स्टडी इंडिया प्रोग्राम में एक विवादित वीडियो चलाया है। इस वीडियो में भारत के मानचित्र से कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत को हटा दिया गया है। इस वीडियो को सबसे पहले यूनिवर्सिटी के हैंडल से 7 जून, 2022 को शेयर किया गया था। आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद अशोक कुमार मित्तल इस यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं।

इस वीडियो में सबसे पहले अफ्रीकी देश घाना का निवासी उमर तौफीक दिखाई देता है। वो यूनिवर्सिटी के उपलब्ध तमाम कोर्स की तारीफ करता है। उसी बातों के बीच एक वीडियो दिखाई देता है। इस वीडियो में भारत का अधूरा मानचित्र नजर आता है। उस मानचित्र में कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत नहीं दिख रहे हैं।

कुछ ही देर में ये वीडियो वायरल हो गया। लोगों ने इस हरकत के पीछे जिम्मेदार व्यक्ति की भी जानकारी साझा कर दी। वो व्यक्ति लवली प्रोफेशन यूनिवर्सिटी का ही अधिकारी है। यह यूनिवर्सिटी साल 2005 में बन कर तैयार हो गई थी और 1 साल बाद 2006 में इसमें कामकाज और पठन-पाठन शुरू हो गया था। वर्तमान में शारदा यूनिवर्सिटी नॉएडा में प्रोफेसर और सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी विरोधी पोस्ट करने के लिए चर्चित अहरार अहमद लोन भी पहले इसी लवली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थे।

किसी यूनिवर्सिटी द्वारा भारत के विकृत मानचित्र को प्रदर्शित करने की ये पहली घटना नहीं है। 15 जून 2022 को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पूर्व छात्र सेक्शन में भारत का एक विवादित मानचित्र दिखाया गया था। इस मानचित्र में POK (पाक अधिकृत कश्मीर) को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया था। कई नेटीजेंस ने इस मानचित्र पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की माँग की थी। लोगों की माँग पर यूनिवर्सिटी ने संज्ञान लिया और पूर्व छात्र सेक्शन को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया गया। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ही तरह प्राइवेट यूनिवर्सिटी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe