Tuesday, April 16, 2024
Homeदेश-समाजपंजाब की LPU ने भारत के नक़्शे से कश्मीर और पूर्वोत्तर को हटाया, AAP...

पंजाब की LPU ने भारत के नक़्शे से कश्मीर और पूर्वोत्तर को हटाया, AAP सांसद अशोक मित्तल हैं चांसलर

यह यूनिवर्सिटी साल 2005 में बन कर तैयार हो गई थी और 1 साल बाद 2006 में इसमें कामकाज और पठन-पाठन शुरू हो गया था।

पंजाब के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने अपने स्टडी इंडिया प्रोग्राम में एक विवादित वीडियो चलाया है। इस वीडियो में भारत के मानचित्र से कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत को हटा दिया गया है। इस वीडियो को सबसे पहले यूनिवर्सिटी के हैंडल से 7 जून, 2022 को शेयर किया गया था। आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद अशोक कुमार मित्तल इस यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं।

इस वीडियो में सबसे पहले अफ्रीकी देश घाना का निवासी उमर तौफीक दिखाई देता है। वो यूनिवर्सिटी के उपलब्ध तमाम कोर्स की तारीफ करता है। उसी बातों के बीच एक वीडियो दिखाई देता है। इस वीडियो में भारत का अधूरा मानचित्र नजर आता है। उस मानचित्र में कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत नहीं दिख रहे हैं।

कुछ ही देर में ये वीडियो वायरल हो गया। लोगों ने इस हरकत के पीछे जिम्मेदार व्यक्ति की भी जानकारी साझा कर दी। वो व्यक्ति लवली प्रोफेशन यूनिवर्सिटी का ही अधिकारी है। यह यूनिवर्सिटी साल 2005 में बन कर तैयार हो गई थी और 1 साल बाद 2006 में इसमें कामकाज और पठन-पाठन शुरू हो गया था। वर्तमान में शारदा यूनिवर्सिटी नॉएडा में प्रोफेसर और सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी विरोधी पोस्ट करने के लिए चर्चित अहरार अहमद लोन भी पहले इसी लवली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थे।

किसी यूनिवर्सिटी द्वारा भारत के विकृत मानचित्र को प्रदर्शित करने की ये पहली घटना नहीं है। 15 जून 2022 को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पूर्व छात्र सेक्शन में भारत का एक विवादित मानचित्र दिखाया गया था। इस मानचित्र में POK (पाक अधिकृत कश्मीर) को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया था। कई नेटीजेंस ने इस मानचित्र पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की माँग की थी। लोगों की माँग पर यूनिवर्सिटी ने संज्ञान लिया और पूर्व छात्र सेक्शन को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया गया। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ही तरह प्राइवेट यूनिवर्सिटी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्कूल में नमाज बैन के खिलाफ हाई कोर्ट ने खारिज की मुस्लिम छात्रा की याचिका, स्कूल के नियम नहीं पसंद तो छोड़ दो जाना...

हाई कोर्ट ने छात्रा की अपील की खारिज कर दिया और साफ कहा कि अगर स्कूल में पढ़ना है तो स्कूल के नियमों के हिसाब से ही चलना होगा।

‘क्षत्रिय न दें BJP को वोट’ – जो घूम-घूम कर दिला रहा शपथ, उस पर दर्ज है हाजी अली के साथ मिल कर एक...

सतीश सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि उन पर गोली चलाने वालों में पूरन सिंह का साथी और सहयोगी हाजी अफसर अली भी शामिल था। आज यही पूरन सिंह 'क्षत्रियों के BJP के खिलाफ होने' का बना रहा माहौल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe