Saturday, July 24, 2021
Homeदेश-समाजआँखें फूटी हुईं, दोनों किडनी गायब: मृत बच्ची के माता-पिता ने किया आत्मदाह का...

आँखें फूटी हुईं, दोनों किडनी गायब: मृत बच्ची के माता-पिता ने किया आत्मदाह का प्रयास, BJD नेता का करीबी है आरोपित

गायब होने के 2 सप्ताह बाद बच्ची की लाश घर के पीछे से मिली। उसकी आँखें फोड़ दी गई थीं और दोनों किडनियाँ गायब थीं। आरोप है कि मुख्य आरोपित मंत्री अरुण साहू का करीबी है। घटना के 5 महीने बाद तक न्याय न मिलने से तंग आकर पति-पत्नी ने...

ओडिशा के नयागढ़ जिले के एक पति-पत्नी ने भुवनेश्वर में विधानसभा के सामने ही आत्मदाह का प्रयास किया। कपल का आरोप था कि उनकी 5 साल की बच्ची के अपहरण और हत्या के मामले में उन्हें अब तक न्याय नहीं मिला है। मंगलवार (नवंबर 24, 2020) का ये मामला विधानसभा के भीतर भी गूँजा, जब कॉन्ग्रेस और भाजपा ने नवीन पटनायक की सरकार को घेरा। बताया गया है कि आरोपित BJD नेता का करीबी है।

ये घटना दोपहर के समय तब हुई, जब विधानसभा के भीतर ओडिशा की कानून-व्यवस्था को लेकर बहस चल रही थी। मृत बच्ची के पिता ने बताया कि मुख्य आरोपित नयागढ़ के BJD नेता और ओडिशा सरकार में मंत्री अरुण साहू का करीबी है। कपल की पहचान अशोक साहू और सौदामिनी के रूप में हुई है, जो जदुपुर गाँव के निवासी हैं। विधानसभा के बाहर तैनात सुरक्षा बल के जवान उन्हें बचाने में कामयाब रहे।

उन दोनों ने अपने शरीर पर केरोसिल तेल उड़ेल लिया था, लेकिन सुरक्षा बलों ने माचिस जलाने से पहले ही उन्हें रोक दिया। अशोक ने बताया कि ये जुलाई 10, 2020 की घटना है, जब उनकी 10 साल की बच्ची अपने घर में खेल रही थी। 2 सप्ताह बाद उसकी लाश घर के पीछे से मिली। उसकी आँखें फोड़ दी गई थीं और दोनों किडनियाँ गायब थीं। उन्होंने बताया कि नयागढ़ पुलिस थाने में FIR दर्ज करने के बावजूद पुलिस ने राजनीतिक दबाव में आकर कोई कार्रवाई नहीं की।

उन्होंने बताया कि मुख्य आरोपित के खिलाफ डीएम और एसपी के शिकायत सेल में भी गुहार लगाई गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि मुख्य आरोपित लगातार उन पर केस वापस लेने का दबाव बना रहा है और इसी क्रम में अगस्त 26 को उन पर हमला भी किया गया। उन्होंने बताया कि भले ही पुलिस ने 10 अभियुक्तों को इस मामले में गिरफ्तार किया है, लेकिन मुख्य आरोपित को ही छोड़ दिया गया।

विधानसभा में कॉन्ग्रेस नेता नरसिंहा मिश्रा ने इस मामले में सरकार से बयान की माँग की। उन्होंने इसे सुरक्षा व्यवस्था में सेंध का मामला बताते हुए पूछा कि आखिर एक कपल केरोसिन तेल लेकर विधानसभा के भीतर कैसे दाखिल हो गया? उन्होंने पूछा कि क्या ये ख़ुफ़िया विभाग और पुलिस की विफलता का नतीजा नहीं है? उन्होंने पूछा कि कल को अगर कोई बम लेकर विधानसभा में घुस आए तो फिर क्या होगा?

कॉन्ग्रेस नेता एसएस सालूजा ने बच्ची के अपहरण और हत्या के आरोपित को बचाने का आरोप कैबिनेट मंत्री पर लगने को गंभीर मामला बताया। कॉन्ग्रेस नेता ताराप्रसाद बहिणीपति ने नवीन पटनायक से कहा कि वो न सिर्फ मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करें, बल्कि इस सवाल का भी जवाब दें कि 3 महीने तक पुलिस ने मुख्य आरोपित को क्यों छुआ तक नहीं? भाजपा नेता पीके नाइक ने याद दिलाया कि नवीन पटनायक राज्य के गृह मंत्री भी हैं, ऐसे में उन्हें जवाब देना पड़ेगा।

स्पीकर ऐसे पात्रो ने गृह राज्यमंत्री डीएस मिश्रा को बुधवार को इस मामले पर बयान देने को कहा है। ओडिशा में भाजपा के वरिष्ठ नेता विजयंत जय पांडा ने लिबरल गिरोह और राष्ट्रीय मीडिया से पूछा कि क्या वो उसी तरह से आवाज़ उठाएँगे, जैसे कुछ राज्यों में वो हंगामा करते हैं? वहीं नयागढ़ पुलिस ने राजनीतिक दवाब की बात अस्वीकारते हुए कहा कि कुछ क्लू मिले हैं, जिन पर काम किया जा रहा है। BJD का अब तक कोई बयान नहीं आया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में हाथरस के एक मामले को लेकर खूब हंगामा मचाया गया था। राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी तक वहाँ पहुँचे और पूरी मीडिया का जमावड़ा लगा। फ़िलहाल सीबीआई की टीम ने मृतका के परिवार के सदस्यों से सच्चाई जानने के लिए पॉलीग्राफ टेस्ट कराने को कहा है। जाँच एजेंसी को पता चला है कि  मुख्य आरोपित संदीप पीड़िता के भाई द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन के माध्यम से लगातार संपर्क में था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वाराणसी का दुर्गा कुंड मंदिर: आदिकाल के 3 मंदिरों में से एक, जहाँ माँ दुर्गा के विरोधियों के रक्त से हुआ कुंड का निर्माण

आदिकाल में वाराणसी में 3 प्रमुख मंदिर थे, काशी विश्वनाथ, अन्नपूर्णा मंदिर और दुर्गा कुंड। महादेव की इस नगरी में माँ दुर्गा आदि शक्ति के...

हंगामा 2 देखिए, राज की वजह से नुकसान न हो: फैन्स से शिल्पा शेट्टी की गुजारिश, घर पहुँच मुंबई पुलिस ने दर्ज किया बयान

राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के केस में मुंबई पुलिस के समक्ष आज बयान दर्ज करवाने के बीच शिल्पा शेट्टी ने अपनी फिल्म हंगामा 2 के लिए अपील की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
110,924FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe