Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाजपाकिस्तान से आ रहा 800 किलो ड्रग्स जब्त, ₹2000 करोड़ है कीमत: समुद्र में...

पाकिस्तान से आ रहा 800 किलो ड्रग्स जब्त, ₹2000 करोड़ है कीमत: समुद्र में NCB और भारतीय नौसेना का पहला जॉइंट ऑपरेशन

इस जॉइंट ऑपरेशन में 529 किलो हाई क्वालिटी हशीश (चरस), 234 किलो हाई क्वालिटी वाले क्रिस्टल Methamphetamine और कुछ मात्रा में हेरोइन बरामद किया गया है।

भारतीय नौसेना और ‘नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB)’ ने पाकिस्तान से आ रही 2000 करोड़ रुपए की ड्रग्स की खेप पकड़ने में कामयाबी पाई है। इस जॉइंट ऑपरेशन में 529 किलो हाई क्वालिटी हशीश (चरस), 234 किलो हाई क्वालिटी वाले क्रिस्टल Methamphetamine और कुछ मात्रा में हेरोइन बरामद किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जब्त किए गए ड्रग्स की कीमत 2000 करोड़ रुपए है। NCB और भारतीय नौसेना ने शनिवार (12 फरवरी, 2022) को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी।

भारतीय नौसेना ने इसे एक अच्छी तरह समन्वित बहु-एजेंसी ऑपरेशन करार देते हुए कहा कि NCB ने उसकी सक्रिय सहायता से 800 किलो ड्रग्स बरामद किया। इंडियन नेवी ने स्पष्ट किया कि वो ड्रग्स के प्रसार को काबू में करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये अपनी तरह का पहला और खास ऑपरेशन है, जहाँ समुद्र में जाकर इस तरह का कारनामा किया गया है। इस बारे में NCP को गुप्त सूचना मिली थी, जिसे उसने ‘नवल इंटेलिजेंस यूनिट’ के साथ साझा किया।

NCB ने अपने बयान में कहा, “हमारे मुख्यालय की स्पशेल यूनिट्स ऐसी ख़ुफ़िया सूचनाओं पर लगातार काम करती रहती हैं। हमारा प्रयास रहेगा कि समुद्री बलों के साथ आगे भी हम इस तरह के अभियान चलाते रहें। ताज़ा ऑपरेशन से हमारे पड़ोसी देश में स्थित ड्रग्स सिंडिकेट को तगड़ा झटका लगा है, जो समुद्री रास्तों से भारत सहित अन्य देशों में ड्रग्स पहुँचाने में लगे हुए थे।” कई बैग्स में पैक कर के भारत के पश्चिमी हिस्से के समुद्र में ये ड्रग्स जब्त किए गए हैं।

ड्रग्स को जब्त किए जाने के बाद गुजरात के पोरबंदर बंदरगाह पर लाया गया। इस बारे में सुरक्षा कारणों से कोई जानकारी नहीं दी गई कि किस सटीक लोकेशन पर इन ड्रग्स को पकड़ा गया। ये इस साल का अब तक का सबसे बड़ा ड्रग्स कंसाइनमेंट जब्ती है। जनवरी 2022 में गुजरात के कच्छ स्थित मुंद्रा एयरपोर्ट से बड़ी मात्रा में नशे की सामग्रियाँ जब्त की गई थीं। इसी पोर्ट के डीपी वर्ल्ड टर्मिनल पर सितंबर 2021 में 9000 करोड़ रुपए की हेरोइन पकड़ी गई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -