Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजमौलवियों के वीडियो देखे, फिर अकेले ही करने की ठानी 'जिहाद': शाहरुख़ सैफी के...

मौलवियों के वीडियो देखे, फिर अकेले ही करने की ठानी ‘जिहाद’: शाहरुख़ सैफी के खिलाफ NIA की चार्जशीट, पेट्रोल छिड़क ट्रेन में आग लगा कर ले ली थी 3 जानें

NIA ने स्पष्ट कहा है कि कट्टरवाद से ऑनलाइन प्रभावित होकर शाहरुख़ सैफी ने इस आतंकी जिहादी घटना को अंजाम दिया। बता दें कि ये घटना अलप्पुझा-कन्नूर एग्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के D1 कोच में हुई थी।

केरल के कोझिकोड के एलाथुर में ट्रेन जलाए जाने की घटना को लेकर NIA (राष्ट्रीय जाँच एजेंसी) ने चार्जशीट दायर कर दी है। इस मामले में आतंकवादी शाहरुख़ सैफी पर UAPA के तहत मामला चलाया जा रहा है। NIA ने बताया है कि वो कट्टरपंथी और जनता के बीच भय का माहौल बनाना उसकी मंशा थी। इस मामले में वही एक आरोपित है। NIA ने बताया है कि शाहरुख़ सैफी ने यात्रियों के ऊपर पेट्रोल छिड़क दिया और फिर ट्रेन की बोगी में आग लगा दी।

NIA ने ये भी बताया है कि शाहरुख़ सैफी ने इस घटना को अंजाम देने के लिए केरल को चुना, क्योंकि वो चाहता था कि वो ऐसी जगह ‘जिहाद’ करे जहाँ उसे कोई पहचान न सके। साजिश के तहत इसके बाद वो सामान्य जनजीवन में व्यस्त होना चाहता था। वो पाकिस्तानी मौलवियों को सुनता था। बाद में उसने अकेले ही ‘जिहादी घटना’ को अंजाम देने का फैसला लिया। सोशल मीडिया के जरिए वो इस्लामी कट्टरपंथियों के भाषण सुनता था। बता दें कि ये घटना 2 अप्रैल, 2023 की है।

NIA ने स्पष्ट कहा है कि कट्टरवाद से ऑनलाइन प्रभावित होकर शाहरुख़ सैफी ने इस आतंकी जिहादी घटना को अंजाम दिया। बता दें कि ये घटना अलप्पुझा-कन्नूर एग्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के D1 कोच में हुई थी। 3 यात्रियों की इस दौरान मौत हो गई थी। मृतकों में एक बच्चा भी था। बाद में शाहरुख़ सैफी को महाराष्ट्र के रत्नागिरी से दबोचा गया था। वो दिल्ली के शाहीन बाग़ का रहने वाला है। महाराष्ट्र पुलिस के आतंकरोधी दस्ते (ATS) ने उसे गिरफ्तार किया था।

इस घटना को अंजाम देने के बावजूद रत्नागिरी तक वो उसी ट्रेन में सफर करता था था। शाहरुख़ सैफी 27 साल का है। NIA ने इस संबंध में शुक्रवार (29 सितंबर, 2023) को आरोप-पत्र दायर किया है। वो 31 मार्च को नई दिल्ली से केरल के लिए निकला था। शोरानूर में उसने पेट्रोल और लाइटर खरीदी। जाँच के दौरान NIA ने दिल्ली में 10 ठिकानों पर छापेमारी की थी। CCTV फुटेज खंगाले गए थे। शाहरुख़ सैफी पर हत्या की धारा लगाई गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लड़की हिंदू, सहेली मुस्लिम… कॉलेज में कहा, ‘इस्लाम सबसे अच्छा, छोड़ दो सनातन, अमीर कश्मीरी से कराऊँगी निकाह’: देहरादून के लॉ कॉलेज में The...

थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर 'इस्लाम' का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

जोशीमठ को मिली पौराणिक ‘ज्योतिर्मठ’ पहचान, कोश्याकुटोली बना श्री कैंची धाम : केंद्र की मंजूरी के बाद उत्तराखंड सरकार ने बदले 2 जगहों के...

ज्तोतिर्मठ आदि गुरु शंकराचार्य की तपोस्‍थली रही है। माना जाता है कि वो यहाँ आठवीं शताब्दी में आए थे और अमर कल्‍पवृक्ष के नीचे तपस्‍या के बाद उन्‍हें दिव्‍य ज्ञान ज्‍योति की प्राप्ति हुई थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -