Friday, April 19, 2024
Homeदेश-समाजनाइजीरिया के मर्द (देखें फोटो) ने 300+ भारतीय महिलाओं को शादी के नाम पर...

नाइजीरिया के मर्द (देखें फोटो) ने 300+ भारतीय महिलाओं को शादी के नाम पर ठगा, NRI दूल्हा बन ‘कमाए’ करोड़ों रुपए

आरोपित के पास से कई फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं। इनमें थाईलैंड बैंक, दुबई बैंक, इंटरपोल और FBI के दस्तावेज शामिल हैं। उसके पासपोर्ट पर भी किसी भारतीय अधिकारी का मोहर या हस्ताक्षर नहीं है और ना ही वीजा संबंधित दस्तावेज हैं। पुलिस ने उसके पास से लैपटॉप और 7 मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) ने शादी के नाम पर सैकड़ों महिलाओं से करोड़ों रुपए ठगने वाले एक नाइजीरियाई को दिल्ली के किशनगढ़ से गिरफ्तार किया है। यह नाइजीरियाई अवैध रूप से दिल्ली में रह रहा था और वैवाहिक वेबसाइटों (Matrimonial Websites) पर खुद को विदेश में रहने वाला एक भारतीय (NRI) बताता था। बाद में इन महिलाओं को झाँसे में लेकर उनसे पैसों की माँग कर अपने परिवार को भेजता था।

मूल रूप से नाइजीरिया के लागोस का रहने वाला 38 वर्षीय गरुबा गलुमजे (Garuba Galumje) फरवरी 2019 में व्यवसाय संबंधी 6 महीने का वीजा लेकर भारत आया था। उसने बाल संबंधी और कपड़ों के व्यवसाय की बात कही थी। उसके बाद वह मेडिकल वीजा पर मार्च में भारत आया। इसके बाद वह जगह बदलता रहा और महिलाओं से ठगी अंजाम देता रहा।

दरअसल, यूपी पुलिस ने यह कार्रवाई मेरठ की एक महिला की शिकायत पर की। महिला ने शादी के लिए जीवनसाथी वेबसाइट पर अपना अपना प्रोफाइल बनाया था। इसके बाद आरोपित ने खुद को कनाडा में रहने वाले भारतीय NRI संजय सिंह बताकर महिला से संपर्क किया और उसे विश्वास में ले लिया। उसके बाद भावनात्मक शोषण करते हुए उससे पैसे ऐंठने लगा।

नोएडा साइबर क्राइम पुलिस की प्रभारी रीता यादव ने बताया कि महिला ने शिकायत में बताया कि आरोपित ने उससे धीरे-धीरे करके 60 लाख रुपए ले लिए। इसके बाद महिला को ठगी का आभास हुआ और उसने थाने में शिकायत दर्ज कराई।

पूछताछ के दौरान आरोपित ने बनाया कि मेरठ की इस महिला की तरह उसने 300 से अधिक महिलाओं के साथ करोड़ों रुपए की ठगी की है। वह मैट्रिमोनियल और सोशल मीडिया साइटों पर अपना प्रोफाइल बनाता था और उसमें स्मार्ट दिखने वाले एक भारतीय व्यक्ति की तस्वीर लगाता था। इसके बाद वह महिलाओं से संपर्क कर उन्हें अपने झाँसे में लेता था।

इसके बाद महिलाओं से भावनात्मक अपील करके पैसे माँगता था और उसे अपने परिवार को भेजता था। उसके पास से कई फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं। इनमें थाईलैंड बैंक, दुबई बैंक, इंटरपोल और FBI के दस्तावेज शामिल हैं। उसके पासपोर्ट पर भी किसी भारतीय अधिकारी का मोहर या हस्ताक्षर नहीं है और ना ही वीजा संबंधित दस्तावेज हैं। पुलिस ने उसके पास से लैपटॉप और 7 मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 21 राज्य-केंद्रशासित प्रदेशों के 102 सीटों पर मतदान: 8 केंद्रीय मंत्री, 2 Ex CM और एक पूर्व...

लोकसभा चुनाव 2024 में शुक्रवार (19 अप्रैल 2024) को पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर मतदान होगा।

‘केरल में मॉक ड्रिल के दौरान EVM में सारे वोट BJP को जा रहे थे’: सुप्रीम कोर्ट में प्रशांत भूषण का दावा, चुनाव आयोग...

चुनाव आयोग के आधिकारी ने कोर्ट को बताया कि कासरगोड में ईवीएम में अनियमितता की खबरें गलत और आधारहीन हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe