Wednesday, April 17, 2024
Homeदेश-समाजहिमाचल प्रदेश: लिफ्ट नहीं दी तो निहंग सिख ने कृपाण से काट दी उँगलियाँ,...

हिमाचल प्रदेश: लिफ्ट नहीं दी तो निहंग सिख ने कृपाण से काट दी उँगलियाँ, दूसरे के सिर पर वार

"मैं कुछ समझ पाता, निहंग ने कृपाण से वार कर दिया। जान बचाने के प्रयास में तलवार के वार से मेरे बाएँ हाथ की चार उँगलियाँ कट गईं।"

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के मांड्याली गाँव में एक निहंग सिख ने छोटी सी बात पर दो स्थानीय लोगों पर जानलेवा हमला बोल दिया। घटना में एक पीड़ित की 4 उँगलियाँ कट गईं तो दूसरे के सिर पर गहरे जख्म आए। 

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, तेज सिंह नामक निहंग सिख ने बुधवार (मार्च 31, 2021) की शाम बलवीर नाम के एक बाइक सवार से श्रीआनंदपुर साहिब जाने के लिए लिफ्ट माँगी। लेकिन बाइक सवार के गाँव से जगह दूर होने के कारण उसने लिफ्ट देने से मना कर दिया। इतनी सी बात पर नाराज होकर तेज सिंह ने अपनी कृपाण निकाली और 40 साल के बलवीर की 4 उँगलियाँ काट दीं। धनीराम ने जब बीच-बचाव किया तो उसके सिर पर भी बुरी तरह हमला किया।

हमले के बाद तेज सिंह जंगलों में भाग गया। मगर, मौके पर मौजूद स्थानीयों ने उसका पीछा किया। उसे पकड़कर मारा, फिर पुलिस के हवाले कर दिया। बिलासपुर पुलिस ने तेज सिंह के ख़िलाफ़ धारा 307 में मुकदमा दर्ज कर केस की जाँच शुरू कर दी है।

वहीं, बलवीर और धनीराम को नैना देवी सिविल अस्पातल में भर्ती करवाकर उन्हें उपचार दिलवाया गया। फिर फर्स्ट एड के बाद उन्हें आनंदपुर साहिब रेफर कर दिया गया। इसके बाद गुरुवार को उन्हें वहाँ से घर भेज दिया गया। बलवीर की कटी हुई उँगलियाँ स्टिच लगाकर जोड़ दी गई, जबकि धनीराम के सिर पर भी टाँके लगे हैं।

भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक घटना वाले दिन की सारी बात बताते हुए बलवीर ने कहा,

“बुधवार शाम की बात है। बाइक में पेट्रोल डलवाने के बाद मैं घर के लिए रवाना हुआ। इसी दौरान एक निहंग ने मुझे रोका। रुकते ही वह बिना पूछे बाइक पर बैठ गया और श्री आनंदपुर साहिब जाने को कहा। मैंने कहा कि मुझे मांड्याली तक ही जाना है। यह सुनकर निहंग गुस्से में आ गया और बाइक से उतरकर डंडे से हमला किया। मैं कुछ समझ पाता, निहंग ने कृपाण से वार कर दिया। जान बचाने के प्रयास में तलवार के वार से मेरे बाएँ हाथ की चार उँगलियाँ कट गईं। साथ लगते एक घर में धार्मिक कार्यक्रम के चलते कुछ लोग पास ही मौजूद थे। लोगों के वहाँ पहुँचने से पहले ही निहंग जंगल की ओर भाग गया।”

बलवीर पर हमले के बाद जंगल की तरफ भाग रहे निहंग सिख ने धनीराम पर हमला किया। धनीराम उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे थे। निहंग सिख ने धनीराम के सिर पर कृपाण से मारा। दोनों को चोट पहुँचाने के बाद वह जंगल में चला गया। बाद में स्थानीयों ने पकड़कर उसे पुलिस के हवाले किया।

बता दें कि हाल ही में पंजाब में निहंग सिखों के हमले में कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। वहाँ निहंग सिखों ने अचानक से हमला कर थाना प्रभारी की कलाई काट दी थी और उनकी दूसरी कलाई पर भी गंभीर जख्म आए थे। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

18 महीने में होती थी जितनी बारिश, उतना पानी 1 दिन में दुबई में बरसा: 75 साल का रिकॉर्ड टूटने से मध्य-पूर्व के रेगिस्तान...

दुबई, ओमान और अन्य खाड़ी देशों में मंगलवार को एकाएक हुई रिकॉर्ड बारिश ने भारी तबाही मचाई है। ओमान में 19 लोगों की मौत भी हो गई।

भारत घुसकर मारेगा तो बचाने नहीं आएगा अमेरिका: PM मोदी की चेतावनी पर USA ने क्लियर किया स्टैंड, आतंकी निज्जर पर भी नहीं गली...

पत्रकारों के एजेंडे के तहत सवाल पूछे। एक ने दावा कर दिया कि निज्जर की हत्या में भारत ने संलिप्तता स्वीकार कर ली, तो दूसरे ने भारत को छूट दिए जाने का आरोप लगा दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe