Tuesday, May 18, 2021

विषय

Sikh

25 साल छोटे गुरु के शिष्य, जिनके सामने झुका अकबर भी.. 20 बार हरिद्वार जाने वाले वैष्णव संत कैसे बने सिखों के तीसरे गुरु

अपने से 25 साल छोटे गुरु के लिए अमर दास एक तूफानी रात में व्यास नदी से पानी लेने के लिए निकले। वो गिरे, चोट आई और उस दौरान नींद से जागी एक महिला ने जो कहा...

जलियाँवाला नरसंहार वाले जनरल डायर का स्वर्ण मंदिर में सिरोपा दे हुआ था सम्मान, अमरिंदर के पुरखे भी थे अंग्रेजों के वफादार

जलियाँवाला बाग़ नरसंहार के बारे में कौन नहीं जानता। यह नरसंहार अंग्रेज अधिकारी जनरल रेजिनाल्ड एडवर्ड डायर के आदेश पर हुआ था। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अकाल तख़्त ने उसे सिरोपा देकर सम्मानित किया था।

हिमाचल प्रदेश: लिफ्ट नहीं दी तो निहंग सिख ने कृपाण से काट दी उँगलियाँ, दूसरे के सिर पर वार

हिमाचल प्रदेश में लिफ्ट नहीं देने पर एक निहंग सिख दो लोगों पर हमला कर दिया। एक की उँगलियाँ काट दी तो दूसरे के सिर पर गहरे जख्म आए।

‘भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने में लगा है RSS’: सिखों के संगठन ने कहा- कृषि कानून वापस लो, संघ को बैन करो

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) ने प्रस्ताव पास कर RSS पर प्रतिबंध लगाने और कृषि सुधार कानूनों को वापस लेने की माँग की गई है।

गुरुद्वारे से निकली तलवार-डंडों से लैस भीड़, पुलिस को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा: नांदेड़ में ‘होला मोहल्ला’ पर हिंसा

कोरोना के कारण नांदेड़ में लॉकडाउन है। गुरुद्वारे में ही 'होला मोहल्ला' की अनुमति दी गई थी। लेकिन, जुलूस निकालने पर अमादा भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया।

काट कर अलग कर दी थाना प्रभारी की कलाई, SI भी जख्मी: निहंग सिखों का पुलिस पर हमला, हत्या कर हुए थे फरार

पंजाब में निहंग सिखों के हमले में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। तरनतारन में पुलिस व बदमाशों के बीच संघर्ष हिंसक हो गया। एनकाउंटर में 2 बदनाम ढेर।

‘लद्दाख छोड़ो, सिंघू बॉर्डर आओ’: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत पन्नू ने सिख सैनिकों को उकसाया, ऑडियो वायरल

“लद्दाख बॉर्डर को छोड़ दें और सिंघू सीमा से जुड़ें। यह भारत के लिए खुली चुनौती है, हम पंजाब को आजाद कराएँगे और खालिस्तान बनाएँगे।"

दिशा रवि, दीप सिद्धू जैसों के साथ खुलकर आया खालिस्तानी संगठन, PM मोदी को बैन करवाने के लिए चलाया ई-मेल कैंपेन

खालिस्तानी संगठन ने इन कार्यकर्ताओं के समर्थन में एक वेबसाइट बनाई है। उसका मानना है कि इन कार्यकर्ताओं पर देशद्रोह का चार्ज लगाकर इनसे इनका प्रोटेस्ट का अधिकार छीना गया है।

‘हिंदू कोई धर्म नहीं, सबको सिख हो जाना चाहिए’: किसान आंदोलन की आड़ में कम्युनल कार्ड

टिकरी बॉर्डर पहुँचे सांगवान ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की माँग नहीं मान रही है। वह कानून लागू करने की कोशिश कर रही है। लेकिन किसान ऐसा नहीं होने देंगे।

हरसिमरत बादल ने फर्जी दावों के साथ किसानों के विरोध प्रदर्शन को हिंदू बनाम सिख मुद्दे में बदलने की कोशिश की: हुई बेनकाब

बादल ने दावा करते हुए आरोप लगाया कि नवंबर में जब किसानों ने सिंघु बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश की तो झड़प के दौरान सुरक्षा बलों ने किसानों पर वाटर कैनन और आँसू गैस के गोले के साथ गोलियाँ चलाई।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,379FansLike
95,608FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe