Sunday, September 19, 2021
Homeदेश-समाजपंजाब: मंदिर में तोड़फोड़, भगवान शिव और हनुमान जी की मूर्तियों को तोड़ डाला;...

पंजाब: मंदिर में तोड़फोड़, भगवान शिव और हनुमान जी की मूर्तियों को तोड़ डाला; देवी-देवताओं की तस्वीरों को जलाकर किया राख

“मंदिर खुली जगह में है और रात के वक्त तोड़फोड़ की गई थी। संगरूर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।"

कॉन्ग्रेस शासित पंजाब में एक बार फिर से हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है। बुधवार (21 जुलाई 2021) की रात भवानीगढ़ के संगरूर-पटियाला रोड पर कलौदी घनवड़ा गाँव स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर में अराजक तत्वों ने तोड़फोड़ की। वहाँ रखी मूर्तियों को खंडित कर दिया। मंदिर में लगे देवी-देवताओं के तस्वीरों को भी जल दिया। राज्य में इस महीने इस तरह की यह दूसरी घटना है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, हिंदू मंदिर में घृणित अपराध का खुलासा दो स्थानीय लोगों बग्गा राम और तारी राम ने किया। गुरुवार (22 जुलाई 2021) सुबह 5 बजे ये दोनों सैर के लिए निकले थे तो उन्होंने मंदिर का हाल देखा। इसके बाद उन्होंने ग्राम प्रधान को इसके बारे में बताया। मंदिर में तोड़फोड़ का पता चलते ही कई ग्रामीणों समेत हिंदू संगठनों के लोग भी मौके पर पहुँचे।

डेली पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीणों ने बताया कि जब वे मंदिर पहुँचे तो उन्होंने देखा कि भगवान शिव और हनुमान जी की मूर्तियों को नष्ट कर दिया गया था। त्रिशूल तोड़ दिया गया था। तस्वीरें जलकर राख हो चुकीं थी। मंदिर खुली जगह में सड़क के किनारे स्थित है। इसमें कोई सीसीटीवी भी नहीं लगा है। बहरहाल ग्राम प्रधान गुरजंत सिंह की शिकायत पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

घटना से आक्रोशित बजरंग दल के लोगों ने प्रदर्शन भी किया है। वहीं ग्राम प्रधान ने ग्रामीणों और बजरंग दल के लोगों को मंदिर को फिर से बनाने का आश्वासन दिया है। इस मामले में डीएसपी सतपाल सिंह ने कहा, “मंदिर खुली जगह में है और रात के वक्त तोड़फोड़ की गई थी। संगरूर थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।” उन्होंने आश्वासन दिया है कि घटना को अंजाम देने वाले अराजक तत्वों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

अहमदगढ़ के शिव मंदिर में तोड़फोड़

इससे पहले बीते 10 जुलाई 2021 को पंजाब के मलेरकोटला जिले के अहमदगढ़ के सरौद गाँव में शिव मंदिर में तोड़फोड़ का मामला सामने आया था। मंदिर की देखरेख करने वाले पूर्व कैप्टन परमजीत कुमार मंदिर गए तो उन्होंने देखा कि शिवलिंग को तोड़ा गया था और उसका एक हिस्सा बाहर पड़ा हुआ था। कुमार ने तुरंत इसके बारे में पुलिस को सूचना दी। इसके बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जाँच शुरू की गई थी।

ऑपइंडिया से बात करते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) मलेरकोटला के जिलाध्यक्ष अमन थापर ने कहा था कि एक अज्ञात व्यक्ति ने मंदिर में भगवान नंदी की मूर्ति और शिवलिंग को तोड़ दिया था। उन्होंने कहा था, “प्रशासन ने मंदिर परिसर को बंद कर दिया है। हम पुलिस से मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए दोषियों को गिरफ्तार करने की माँग करते हैं।” थापर ने कहा था कि पंजाब में इस तरह की घटनाएँ तेजी से बढ़ रही हैं। हाल ही में राज्य में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की खबर आई थी। उन्होंने कहा था, “यह राज्य में समुदायों के बीच वैमनस्य पैदा करने का एक प्रयास है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिख नरसंहार के बाद छोड़ दी थी कॉन्ग्रेस, ‘अकाली दल’ में भी रहे: भारत-पाक युद्ध की खबर सुन दोबारा सेना में गए थे ‘कैप्टेन’

11 मार्च, 2017 को जन्मदिन के दिन ही कैप्टेन अमरिंदर सिंह को पंजाब में बहुमत प्राप्त हुआ और राज्य में कॉन्ग्रेस के लिए सत्ता का सूखा ख़त्म हुआ।

अडानी समूह के हुए ‘The Quint’ के प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर, गौतम अडानी के भतीजे के अंतर्गत करेंगे काम

वामपंथी मीडिया पोर्टल 'The Quint' में बतौर प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर कार्यरत रहे संजय पुगलिया अब अडानी समूह का हिस्सा बन गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,106FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe