Sunday, August 1, 2021
Homeदेश-समाजराजस्थान के SDM भूपेंद्र यादव ने किसान को मारी लात, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर...

राजस्थान के SDM भूपेंद्र यादव ने किसान को मारी लात, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा: देखें वायरल वीडियो

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से SDM अपनी लात से किसान को मार रहा है (जानबूझ कर "रहे हैं" नहीं लिखा गया है क्योंकि इससे सम्मान बढ़ता है और SDM भूपेंद्र यादव कम से कम इस घटना की रिपोर्ट में सम्मान के लायक नहीं)

राजस्थान के जालोर जिले में एसडीएम द्वारा किसान को लात मारे जाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। SDM भूपेंद्र यादव ने नरसिंह राम चौधरी नाम के एक किसान को लात मार दी। इसके बाद घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से एसडीएम अपनी लात से किसान को मार रहा है (जानबूझ कर “रहे हैं” नहीं लिखा गया है क्योंकि इससे सम्मान बढ़ता है और SDM भूपेंद्र यादव कम से कम इस घटना की रिपोर्ट में सम्मान के लायक नहीं)। इस घटना के बाद गुस्साए किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई।

दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि हाथापाई की नौबत आ गई। काफी कोशिशों के बाद पुलिस ने गुस्साए गाँव वालों को शांत कराया। दरअसल किसान भारत माला प्रोजेक्ट (Bharat Mala Project) के तहत मुआवजे की माँग कर रहे थे। अमृतसर से जामनगर की तरफ बनने वाले एक्सप्रेस-वे का काम गुरुवार (जुलाई 15, 2021) को ही शुरू हुआ था। इसी दौरान ग्रामीणों ने वहाँ पहुँच कर काम को रुकवा दिया।

जब एसडीएम भूपेंद्र यादव इसका मुआयना करने पहुँचा, तो एक किसान जेसीबी के आगे बैठ गया। इसी बीच एसडीएम एक अन्य किसान को उँगली दिखाते हुए उसकी ओर बढ़ गया। तभी एक ग्रामीण ने पुलिसकर्मी के हाथ से लाठी छुड़ाने की कोशिश की, तो एसडीएम ने उसे लात मार दी। इसके बाद वहाँ माहौल तनावपूर्ण हो गया।

SDM भूपेंद्र यादव लगा रहा ग्रामीणों पर हमले का आरोप

SDM का आरोप है कि ग्रामीण उस पर लाठी से हमला करने वाले थे, इसीलिए बचाव में उसने लात मारी। सांचौर पुलिस थाने में राजकीय कार्य में बाधा डालने को लेकर किसानों पर मामला दर्ज किया गया है। लात मारे जाने के बाद गुस्साए किसानों ने रात को ही गाँव में पंचायत की।  

SDM भूपेंद्र यादव ने वायरल वीडियो पर सफाई देते हुए कहा, “किसानों ने कार्य रुकवा दिया था, जिसको लेकर मौके पर पहुँचा। समझाइश कर रहे थे कि एक किसान ने मेरी तरफ लकड़ी उठा दी, बचाव में लात मारी। हाईकोर्ट का कोई स्टे तो आया हुआ नहीं है। पुलिस थाने में रिपोर्ट भी दी है।” वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि SDM भूपेंद्र कुमार यादव का राज्य सरकार ने देर रात तबादला कर दिया है।

क्यों प्रदर्शन के लिए उतरे हैं किसान?

गौरतलब है कि इलाके की एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए जिस जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है, वहाँ बाजार दर करीब 10 लाख रुपए प्रति बीघा है। लेकिन इस जमीन के लिए डीएलसी दर- 45000 रुपए प्रति बीघा की दर से मुआवजा दिया जा रहा है। इसे लेकर किसान दो साल पहले हाईकोर्ट गए थे। तब यह मामला दो जजों की बेंच को ट्रांसफर किया गया था, लेकिन कोरोना के चलते अब तक सुनवाई आगे नहीं बढ़ पाई।

बताया गया है कि 90 फीसदी किसानों ने अभी तक मुआवजा लिया भी नहीं है। उधर एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने जा रही कंपनी कोर्ट के फैसले तक नहीं रुकना चाहती। यह मामला बड़सम से गुजरात बॉर्डर तक 10 किमी के बीच का है। फैसले तक काम रोकने के लिए कंपनी नहीं मान रही है।

वीडियो सामने आने के बाद एसडीएम को ट्रोल किया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने इस पर आपत्ति जताते हुए ट्वीट किया है और लिखा कि अन्नदाता के साथ ये कैसा व्यवहार हो रहा है? नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी एसडीएम की ओर से किसानों को लात मारने की इस घटना को निंदनीय बताया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ममता बनर्जी महान महिला’ – CPI(M) के दिवंगत नेता की बेटी ने लिखा लेख, ‘शर्मिंदा’ पार्टी करेगी कार्रवाई

माकपा नेताओं ने कहा ​कि ममता बनर्जी पर अजंता बिस्वास का लेख छपने के बाद से वे लोग बेहद शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं।

‘मस्जिद के सामने जुलूस निकलेगा, बाजा भी बजेगा’: जानिए कैसे बाल गंगाधर तिलक ने मुस्लिम दंगाइयों को सिखाया था सबक

हिन्दू-मुस्लिम दंगे 19वीं शताब्दी के अंत तक महाराष्ट्र में एकदम आम हो गए थे। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक इससे कैसे निपटे, आइए बताते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,404FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe