Wednesday, September 22, 2021
Homeदेश-समाजसलमान खान पर जिसे मारने का आरोप था, उसी की फोटो लगी शॉल ओढ़ा-...

सलमान खान पर जिसे मारने का आरोप था, उसी की फोटो लगी शॉल ओढ़ा- पब्लिक ने ट्रोल कर याद दिलाई बात

नेटिजन्स ने देखा कि दुपट्टे पर एक 'हिरण' बना है और सोचा कि इसे मीराबाई चानू ने उपहार में सलमान को दिया है। इसके बाद नेटिजन्स ने बॉलीवुड अभिनेता को ऐसा उपहार पेश कर उन्हें ट्रोल करने के लिए चानू की प्रशंसा की।

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली खिलाड़ी मीराबाई चानू से बॉलीवुड एंटरटेनर सलमान खान ने बुधवार (11 अगस्त 2021) को मुलाकात की। उन्होंने चानू के साथ मुलाकात की इमेज भी ट्विटर हैंडल पर शेयर की, जिसमें जिसमें मीराबाई चानू अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ उन्हें गले लगाती नजर आ रही हैं।

टोक्यो ओलंपिक में मीराबाई चानू की सफलता के लिए बधाई देते हुए 55 वर्षीय ‘एक्टर’ सलमान खान ने ट्वीट किया, “रजत पदक विजेता @mirabai_chanu, मैं बहुत खुश हूँ… आपके साथ प्यारी मुलाकात…. बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।” इसके जवाब में मीराबाई ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘थैंक्यू @beingsalmankhan सर। मैं आपकी बहुत बड़ी प्रशंसक हूँ और यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है।”

आपसी मुलाकात के दौरान बॉलीवुड सुपरस्टार ने काले रंग की टी-शर्ट और गले में आईवरी स्कार्फ था, जबकि ओलंपियन ने गुलाबी शर्ट पहनी हुई थी। इस दुपट्टे ने इस पर बने मोटिफ के कारण सभी का ध्यान आकर्षित किया। नेटिजन्स ने देखा कि दुपट्टे पर एक ‘हिरण’ बना है और सोचा कि इसे मीराबाई चानू ने उपहार में सलमान को दिया है। इसके बाद नेटिजन्स ने बॉलीवुड अभिनेता को ऐसा उपहार पेश कर उन्हें ट्रोल करने के लिए चानू की प्रशंसा की।

सोशल मीडिया यूजर्स ने सलमान खान के हिरणों के साथ जटिल संबंधों को याद किया, क्योंकि सलमान खान 1998 में आई फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान दो काले हिरणों के शिकार में कथित तौर पर शामिल थे। सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू और सोनाली बेंद्रे समेत कई अन्य लोगों पर फिल्म की शूटिंग के दौरान कथित तौर पर राजस्थान के कांकनी गाँव में दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप था।

हालाँकि, जोधपुर काला हिरण शिकार मामले में कोर्ट द्वारा बॉलीवुड अभिनेताओं को बरी करने के बाद सभी आरोपितों को राहत मिली थी।

खैर, काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान के बरी होने के बावजूद नेटिजन्स ने सलमान खान को जमकर ट्रोल किया। सोशल मीडिया यूजर्स ने सोचा कि मीराबाई चानू ने दो हिरणों वाली स्कॉर्फ सलमान को सम्मान स्वरूप भेंट की थी। नेटिज़न्स ने सलमान भाई पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या दुपट्टे पर दो ‘हिरण’ उन दो काले हिरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनका शिकार अभिनेता ने कथित तौर पर 1998 में फिल्म की शूटिंग के दौरान किया था।

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ट्विटर पर #deer को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक मीम फेस्ट चलाने के लिए ट्रेंड किया और कहा कि ‘मीराबाई द्वारा भेंट किया गया स्कार्फ’ अभिनेता को एक उचित सम्मान थी।

नेटिज़न्स ने कहा कि हिरण और सलमान खान का स्वर्ग में बनी जोड़ी है और बेहद ‘डेडली’ कॉम्बिनेशन भी है।

खास बात यह है कि नेटिज़न्स को ऐसा लगता है कि मीराबाई चानू ने सलमान को यह स्कॉर्फ दिया था, लेकिन इस बात की पुष्टि के लिए कोई तथ्य नहीं है। यह सिर्फ एक स्कार्फ या स्टॉल हो सकता है, जिसे सलमान खान ने फैशन एक्सेसरीज के तौर पर भी पहना हो सकता है या चानू द्वारा भेंट की गई भी हो सकती है। हालाँकि, दुपट्टे पर छपे हिरण असल में मणिपुर से ही संबंधित हैं।

इस इमेज को करीब से देखने पर पता चलता है कि स्कॉर्फ में ‘हिरण’ एक काला हिरण नहीं है, बल्कि एक संगाई हिरण है, जो मीराबाई के गृह राज्य मणिपुर में पाया जाता है। सोशल मीडिया यूजर्स ने शॉल पर संगाई की तस्वीर को ही पहचानने में गलती कर दी और उन्होंने इसे ब्लैकबक्स समझकर सलमान खान को ट्रोल कर दिया।

लोकटक झील के दक्षिणी भाग में स्थित केबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के दलदली घास के मैदानों या फुमिड्स में पाए जाने वाले संगाई मणिपुर का राज्य पशु है। यह एक लुप्तप्राय प्रजाति है, जो कि केवल मणिपुर में ही पाई जाती है और मणिपुरी लोग इसकी पूजा भी करते हैं। सलमान की तस्वीर को जूम इन करके देखने पर पता चलता है कि हिरणों की तस्वीरों के ठीक नीचे ‘संगाई’ और ‘मणिपुर’ शब्द लिखा गया है।

इसलिए, मीराबाई चानू द्वारा सलमान खान को ‘संगाई’ कढ़ाई वाली स्कार्फ भेंट करना सही है, जिन्हें वह अपना पसंदीदा अभिनेता मानती हैं। फिर चाहे उन्होंने इसे सलमान को गिफ्ट किया हो या फिर सलमान ने मणिपुर की ओलंपियन से मिलने के लिए इसे फैशन के तौर पर पहना हो।

सलमान खान के अलावा मीराबाई ने मुंबई की अपनी यात्रा के दौरान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से भी मुलाकात की थी। इस मुलाकात को लेकर तेंदुलकर ने ट्वीट किया, “मणिपुर से टोक्यो तक की आपकी प्रेरक यात्रा के बारे में आपसे बात करके बहुत अच्छा लगा। आने वाले वर्षों में आपके पास आगे जाने के लिए जगह है, कड़ी मेहनत करती रहो।”

गौरतलब है कि मीराबाई ने हाल ही में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में महिला भारोत्तोलन 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मौलाना कलीम सिद्दीकी को यूपी ATS ने मेरठ से किया गिरफ्तार, अवैध धर्मांतरण के लिए की हवाला के जरिए फंडिंग

यूपी पुलिस ने बताया कि मौलाना जामिया इमाम वलीउल्लाह ट्रस्ट चलाता है, जो कई मदरसों को फंड करता है। इसके लिए उसे विदेशों से भारी फंडिंग मिलती है।

60 साल में भारत में 5 गुना हुए मुस्लिम, आज भी बच्चे पैदा करने की रफ्तार सबसे तेज: अमेरिकी थिंक टैंक ने भी किया...

अध्ययन के अनुसार 1951 से 2011 के बीच भारत की आबादी तिगुनी हुई। लेकिन इसी दौरान मुस्लिमों की आबादी 5 गुना हो गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,707FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe