Sunday, July 3, 2022
Homeराजनीति'8 साल में 8 गुना तेजी से बढ़ी बायोटेक अर्थव्यवस्था, ₹8000 करोड़ का हुआ...

‘8 साल में 8 गुना तेजी से बढ़ी बायोटेक अर्थव्यवस्था, ₹8000 करोड़ का हुआ बाजार’ : पीएम मोदी बोले- देश में 9 गुणा बढ़े इन्वेस्टर्स

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब बायोटेक के ईको सिस्टम के टॉप 10 के लीग में पहुँचने के करीब है। बीते सालों में भारत बायो इकॉनोमी में शोध और नई खोजों के विस्तार में जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) की बड़ी भूमिका रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार (9 जून 2022) को दिल्ली के प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 (Biotech Start-up Expo) का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश की बायोटेक अर्थव्यवस्था बीते 8 सालों 8 गुना की तेजी से बढ़ी है और अब यह 10 अरब डॉलर (₹1000 करोड़ ) से बढ़कर 80 अरब डॉलर (₹8000 करोड़) का बाजार हो गया है।

पीएम मोदी के मुताबिक, इन 8 सालों में अलग-अलग सेक्टरों में कुछ सौ से बढ़कर 70000 स्टार्टअप हो गए हैं। इनमें से बायोटेक स्टार्टअप की संख्या 5000 है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब बायोटेक के ईको सिस्टम के टॉप 10 के लीग में पहुँचने के करीब है। बीते सालों में भारत बायो इकॉनोमी में शोध और नई खोजों के विस्तार में जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) की बड़ी भूमिका रही है।

उन्होंने आगे कहा कि एक्सपो में ईव पोर्टल को लॉन्च किया गया है, जो कि भारत की बायो इकॉनोमी के सामर्थ्य को दर्शाता है। भारत को बायोटेक सेक्टर के लिए अवसरों की भूमि माना गया है। इसके पीछे पाँच बड़े कारण है। इसमें विविध जनसंख्या, विविध जलवायु वाले क्षेत्र, प्रतिभाशाली मान पूँजी पूल, बायो प्रोडक्ट की डिमाँड और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में आसानी शामिल है।

‘स्टार्टअप्स’ में इन्वेस्टर्स की संख्या में 9 गुना की वृद्धि

अपने संबोधन के दौरान अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत मिशन का जिक्र कर पीएम मोदी ने कहा कि जब से सरकार ने स्टार्टअप इंडिया मिशन की शुरुआत की है, तब से देश में बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुणा की बढ़त दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि 2014 में देश में केवल 6 बायो इन्क्यूबेटर्स थे, लेकिन अब ये बढ़कर 75 हो गए हैं। वहीं जहाँ 8 साल पहले देश में 10 बायोटेक थे, वो अब बढ़कर 700 से अधिक हो गए हैं।

इसके साथ ही उर्जा के क्षेत्र में भारत ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। वहीं 20 प्रतिशत के टार्गेट को 2030 से घटाकर 2025 कर दिया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में पॉलिसी से लेकर रिफॉर्म तक हर तरह के आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के मुताबिक, देश में सरकार ही सबकुछ जानती है और सबकुछ अकेले ही कर लेगी, इस कार्य संस्कृति को पीछे छोड़ देश अब ‘सबका प्रयास’ के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बायोटेक सेक्टर को सबसे अधिक माँग वाला सेक्टर बताया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दोस्त सलमान, शाहवेज, अलीजान और इमरान ने यश रस्तोगी को मार डाला, शव टुकड़े-टुकड़े कर नाले में फेंक दिया: मेरठ पुलिस बोली – ब्लैकमेल...

यूपी के मेरठ में LLB छात्र यश रस्तोगी की गला दबा कर और चाकुओं से वार कर के हत्या कर दी गई। दोस्त सलमान, शाहवेज, अलीजान और इमरान गिरफ्तार।

भाजपा MLA राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र के नए स्पीकर, मिले 164 मत: ‘जय श्रीराम, जय शिवाजी’ के नारों से गूँजा सदन

महाराष्ट्र विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में भाजपा के विधायक राहुल नार्वेकर को सदन का स्पीकर चुना गया है। उन्हें 164 मत मिले।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,752FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe