Monday, October 25, 2021
Homeराजनीतिलद्दाख के लिए पहला बजट: क्षेत्र के विकास के लिए 5958 करोड़ रुपए आवंटित

लद्दाख के लिए पहला बजट: क्षेत्र के विकास के लिए 5958 करोड़ रुपए आवंटित

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खंड(1) और साथ ही 35ए को हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर को मिला विशेष दर्जा छिन गया है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग कर के इन दोनों को अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बनाया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि लद्दाख संघ राज्य क्षेत्र के लिए 5958 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। नवगठित संघ राज्यों के लिए 2020-21 में 30,757 करोड़ रुपए के आवंटन का प्रस्ताव है। इसमें से लद्दाख संघ राज्य क्षेत्र के लिए 5958 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है।

ज्ञात हो कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खंड(1) और साथ ही 35ए को हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर को मिला विशेष दर्जा छिन गया है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग कर के इन दोनों को अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बनाया गया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारत से क्रिकेट में हारने पर हिंदू लड़कियाँ उठा लेते थे पाकिस्तानी’: Pak से भागे हिंदू ने बताई हकीकत

"क्रिकेट में जब भी पाकिस्तान भारत से हारता है तो पागल हो जाता है। बहुत जुलुम होता है वहाँ हिन्दुओं पर, कहते हैं तुम्हारा इंडिया जीत गया इसलिए उठा ली तुम्हारी लड़कियाँ।"

Pak के लिए जासूसी कर रहा BSF जवान मोहम्मद सज्जाद गिरफ्तार, कश्मीर का है रहने वाला: भेजता था गुप्त सूचनाएँ, मिलते थे पैसे

गुजरात आतंक निरोधी दस्ता (ATS) ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले 'सीमा सुरक्षा बल (BSF)' के जवान मोहम्मद सज्जाद को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
131,693FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe