Saturday, October 16, 2021
Homeराजनीतिरिटायर्ड कर्नल की कविता से चुराया कॉन्ग्रेस ने अपना थीम सॉन्ग, क्या 'अब होगा...

रिटायर्ड कर्नल की कविता से चुराया कॉन्ग्रेस ने अपना थीम सॉन्ग, क्या ‘अब होगा न्याय’?

कर्नल जे के सिंह ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष से कहा कि अगर उनकी पार्टी इस गीत का उपयोग करना ही चाहती है तो पहले उनसे सहमति पत्र लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि वो सहमति पत्र देने के बदले कोई राशि भी नहीं लेंगे।

कॉन्ग्रेस पार्टी के नए चुनावी गीत ‘मैं ही तो हिंदुस्तान हूँ’ का पार्टी नेताओं द्वारा ज़ोर-शोर से प्रचार किया जा रहा है। अब ये गीत रिलीज होते ही विवादों में घिर गया है। धनबाद निवासी रिटायर्ड कर्नल जे के सिंह की पत्नी ने पार्टी पर अपने पति द्वारा लिखित कविता को चोरी करने का आरोप लगाया है। रिटायर्ड कर्नल जे के सिंह की पत्नी नितिका ने कहा कि कॉन्ग्रेस के चुनावी गाने के बोल उनके पति द्वारा रचित कविता पर आधारित हैं। इस बाबत आपत्ति जताते हुए नितिका सिंह ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को खुला पत्र लिखा है।

बता दें कि अभियान का थीम सॉन्‍ग ‘मैं ही तो हिन्दुस्तान हूँ’ के बारे में दावा किया जा रहा है कि इसके वास्तविक रचयिता जावेद अख्तर हैं और संगीत अर्जुना हरजाई ने दिया है। कॉन्ग्रेस की प्रचार क्लिप का निर्देशन निखिल आडवाणी ने किया है और इसके छायाकार तुषार कांति राय हैं और पटकथा अनुजा चौहान ने लिखी है। इसके लॉन्च होने से पहले चुनाव आयोग की आपत्ति के कारण इसकी कुछ पंक्तियाँ हटानी पड़ी थी। इसे ‘अब होगा न्याय’ टाइटल के अंतर्गत रिलीज किया गया है।

कॉन्ग्रेस का चुनावी थीम सॉन्ग

सेवानिवृत्त कर्नल सिंह की पत्नी ने राहुल गाँधी को भेजे गए खुले पत्र में लिखा है कि उनके पति कर्नल जे के सिंह ने ‘मैं सारा हिंदुस्तान हूँ’ कविता संग्रह लिखा था। कुछ ही दिनों पहले 25 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के उद्घाटन के दौरान उन्होंने नेशनल स्टेडियम दिल्ली में क़रीब 20 हज़ार पूर्व सैनिकों के समक्ष इस कविता का पाठ भी किया था। कर्नल जे के सिंह सेना के कार्यक्रमों के जाने-माने संचालक हैं और अब तक कई बड़े कार्यक्रमों का संचालन कर चुके हैं। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कई टीवी चैनलों पर भी हुआ था।

कर्नल जे के सिंह ने अपने काव्य संग्रह ‘मैं सारा हिंदुस्तान हूं’ का विमोचन 13 अप्रैल 2012 को जालियाँवाला बाग़ में किया था। उन्होंने कॉन्ग्रेस द्वारा इसे कॉपी किए जाने को ‘इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स’ का उल्लंघन बताया है। उन्होंने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष से कहा कि अगर उनकी पार्टी इस गीत का उपयोग करना ही चाहती है तो पहले उनसे सहमति पत्र लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि वो सहमति पत्र देने के बदले कोई राशि भी नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि सहमति पत्र के बदले राहुल गाँधी वीरगति को प्राप्त झारखण्ड के किसी सैनिक या पुलिसकर्मी के परिवार को आर्थिक सहायता दें।


 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलित युवक लखबीर सिंह की हत्या के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के बचाव में कूदा India Today, ‘सोर्स’ के नाम पर नया ‘भ्रमजाल’

SKM के नेता प्रदर्शन स्थल पर हुए दलित युवक की हत्या से खुद को अलग कर रहे हैं। इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप अब उनके बचाव में सामने आया है। .

कुंडली बॉर्डर पर लखबीर की हत्या के मामले में निहंग सरबजीत को हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगे ‘जो बोले सो निहाल’ के नारे

निहंग सिख सरबजीत की गिरफ्तारी की वीडियो सामने आई है। इसमें आसपास मौजूद लोग तेज तेज 'जो बोले सो निहाल' के नारे बुलंद कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,832FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe