Saturday, September 18, 2021
Homeराजनीतिअयोध्या का दीपोत्सव कार्यक्रम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज: 5 लाख 51...

अयोध्या का दीपोत्सव कार्यक्रम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज: 5 लाख 51 हज़ार दीप जलाकर तोड़ा पुराना रिकॉर्ड

इस बार 4,04,026 लाख दीप जलाए, जबकि 1 लाख 51 हजार दीपक अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों में स्कूली छात्रों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने जलाए। इस तरह से योगी सरकार के इस आयोजन में 5 लाख 51 हजार दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लगातार तीसरे साल भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इस बार भी सरयू के तट पर 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर योगी सरकार ने अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड योगी सरकार के पर्यटन विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सहयोग से बना है। पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम में 3 लाख 10 हज़ार दीप जलाए गए थे, वो भी रिकॉर्ड था।

इससे पहले, राम की पौड़ी पर अवध विश्वविद्यालय के 6 हज़ार वॉलिंटियर्स ने इस बार 4,04,026 लाख दीप जलाए, जबकि 1 लाख 51 हजार दीपक अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों में स्कूली छात्रों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने जलाए। इस तरह से योगी सरकार के इस आयोजन में 5 लाख 51 हजार दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। पूरे कार्यक्रम के दौरान गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम मौके पर मौजूद रही। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने प्रमाण पत्र देकर योगी सरकार को सम्मानित किया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंँकर राम-सीता की आरती उतारी। दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने पहुँचे सीएम योगी ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने जाति-धर्म न देखकर सभी को बराबर का हक़ दिया और रामराज्य स्थापित किया, जब हम अयोध्या की बात करते हैं तो मस्तिष्क में राम सिया आता है। शासन की योजना जिस प्रतिबद्धता के साथ देश में लागू की गई है, ये आधुनिक राम की अवधारण है, जिसमें सभी को समान रूप से सभी तक विकास पहुँचे।”

इसके आगे उन्होंने कहा,

मोदी सरकार में बिना किसी भेदभाव के सबका विकास हो रहा है। पिछली सरकारें अयोध्या के नाम से डरती थीं। पीएम मोदी ने राम राज्य की धारणा को साकार किया है। मोदी ने भारत की परम्परा को विश्व पटल पर रखा। भारत दुनिया में विश्वगुरू के रूप में स्थापित हो रहा है।”

बता दें कि दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद थीं। अयोध्या में दीपोत्सव के बीच भव्य आतिशबाज़ी भी जारी रही, इस दौरान आसमान का नज़़ारा भी अद्भुत ही था। अयोध्या घाटों पर दीप जलाने का कार्यक्रम चला, लाखों दीपो के जलने से अयोध्या नगरी का दृश्य अद्भुत होने के साथ-साथ बेहद मनमोहक भी था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘फर्जी प्रेम विवाह, 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का यौन शोषण व उत्पीड़न’: केरल के चर्च ने कहा – ‘योजना बना कर हो रहा...

केरल के थमारसेरी सूबा के कैटेसिस विभाग ने आरोप लगाया है कि 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का फर्जी प्रेम विवाह के नाम पर यौन शोषण किया गया।

डॉ जुमाना ने किया 9 बच्चियों का खतना, सभी 7 साल की: चीखती-रोती बच्चियों का हाथ पकड़ लेते थे डॉ फखरुद्दीन व बीवी फरीदा

अमेरिका में मुस्लिम डॉक्टर ने 9 नाबालिग बच्चियों का खतना किया। सभी की उम्र 7 साल थी। 30 से अधिक देशों में है गैरकानूनी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
122,951FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe