Tuesday, March 2, 2021
Home राजनीति बिहार विधानसभा चुनाव में NDA और UPA में हो सकती है काँटे की टक्कर:...

बिहार विधानसभा चुनाव में NDA और UPA में हो सकती है काँटे की टक्कर: एग्जिट पोल का दावा

विभिन्न एग्जिट पोल के रुझानों से पता चलता है कि इस बार बिहार में पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है क्योंकि प्रत्येक एग्जिट पोल में महागठबंधन और एनडीए को लगभग बराबर सीटें मिलती दिख रही हैं।

बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर (शनिवार) को तीसरे चरण का मतदान शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने सत्ता पर काबिज होने के लिए पुरजोर कोशिश की है। अब सभी की निगाहें चुनाव नतीजों पर है। 10 नवंबर को मतगणना के बाद फाइनल नतीजे सामने आएँगे। लेकिन एग्जिट पोल्स के रुझान आने शुरू हो गए हैं। जिसके अनुसार एनडीए और यूपीए में कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है।

विभिन्न एग्जिट पोल के रुझानों से पता चलता है कि इस बार बिहार में पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है क्योंकि प्रत्येक एग्जिट पोल में महागठबंधन और एनडीए को लगभग बराबर सीटें मिलती दिख रही हैं।

Exit PollNDA allianceMahagathbandhanLJPOthers
Republic-Jan Ki Baat91-117138-1188-56-3
Times Now-C-voter104-128108-1131-34-8
TV9 Bharatvarsh110-120115-1253-510-15
Today’s Chanakya55-66180-191

रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए गठबंधन को 243 सीटों वाली विधानसभा में से 91 से 117 तक सीटें मिलने की उम्मीद है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि कॉन्ग्रेस और राजद के महागठबंधन गठबंधन 138 से 118 सीटों की सीमा तक कहीं न कहीं पहुँच सकता है। और सबसे अधिक सीटों के साथ गठबंधन के रूप में उभर रहा है। इसके अलावा, लोजपा और अन्य 8 और 6 सीटों में सिमटते दिख रहे हैं।

दूसरी ओर सी-वोटर एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए गठबंधन (जिसमें भाजपा, जदयू और अन्य दल शामिल हैं) 104 से 128 सीटों से जीत हासिल करेगा। वहीं महागठबंधन को 108 से 113 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि लोजपा और अन्य 3 से 8 सीटें स्कोर करेंगे।

तीसरे एग्जिट पोल टीवी 9 भारतवर्ष ने यह भी संकेत दिया कि बिहार में चुनावी लड़ाई जमकर लड़ी गई है। जहाँ एनडीए गठबंधन को 110-120 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि उसके प्रतिद्वंद्वी महागठबंधन को 115-125 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल का दावा है कि एलजेपी और अन्य के खाते में 5 से 15 सीटें जा सकती हैं।

चाणक्य के बिहार विश्लेषण के मुताबिक, आरजेडी नेतृत्व वाला महागठबंधन राज्य की कुल 243 सीटों में से 180 से 191 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार है। वहीं चाणक्य का दावा है कि एनडीए गठबंधन 55 से 66 सीटों के साथ दूसरा स्थान हासिल करेगा।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक मुख्यमंत्री पद के लिए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार के 44 फीसदी वोटों के साथ नीतीश से आगे नजर आ रहे है। नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के तौर पर 35 फीसदी लोगों का वोट हासिल हुआ है। अन्‍य के खाते में 7 से 4 प्रतिशत सीटें जा सकती हैं।

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए को 69 से 91, महागठबंधन को 139 से 161 और लोजपा को 3 से 5 सीट मिलने का अनुमान है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

45 लाख बिहारी अब होंगे ममता के साथ? तेजस्वी-अखिलेश का TMC को समर्थन, दीदी ने लालू को कहा पितातुल्य

तेजस्वी यादव ने पश्चिम बंगाल में रह रहे बिहारियों से ममता बनर्जी को जिताने की अपील की। बिहार में CPM और कॉन्ग्रेस राजद के साथ गठबंधन में हैं।

नेपाल के सेना प्रमुख ने ली ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वैक्सीन, पड़ोसी देश को भारत ने फिर भेजी 10 लाख की खेप

नेपाल के सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा ने 'मेड इन इंडिया' कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेकर भारत में बनी वैक्सीन की विश्वसनीयता को आगे बढ़ाया।

वरवरा राव को बेल की करें समीक्षा, जज शिंदे की भी हो जाँच: कम्युनिस्ट आतंक के मारे दलित-आदिवासियों की गुहार

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के दलितों और आदिवासियों ने पत्र लिखकर वरवरा राव को जमानत देने पर सवाल उठाए हैं।

फुरफुरा शरीफ के लिए ममता बनर्जी ने खोला खजाना, चुनावी गणित बिगाड़ सकते हैं ‘भाईजान’

पश्चिम बंगाल में आदर्श अचार संहित लागू होने से कुछ ही घंटों पहले ममता बनर्जी की सरकार ने फुरफुरा शरीफ के विकास के लिए करोड़ों रुपए आवंटित किए।

‘हिंदू होना और जय श्रीराम कहना अपराध नहीं’: ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष रश्मि सामंत का इस्तीफा

हिंदू पहचान को लेकर निशाना बनाए जाने के कारण रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

बंगाल ‘लैंड जिहाद’: मटियाब्रुज में शेख मुमताज और उसके गुंडों का उत्पात, दलित परिवारों पर टूटा कहर

हिंदू परिवारों को पीटा गया। महिला, बुजुर्ग, बच्चे किसी के साथ कोई रहम नहीं। पीड़ित अस्पताल से भी लौट आए कि कहीं उनके घर पर कब्जा न हो जाए।

प्रचलित ख़बरें

गोधरा में जलाए गए हिंदू स्वरा भास्कर को याद नहीं, अंसारी की तस्वीर पोस्ट कर लिखा- कभी नहीं भूलना

स्वरा भास्कर ने अंसारी की तस्वीर शेयर करते हुए इस बात को छिपा लिया कि यह आक्रोश गोधरा में कार सेवकों को जिंदा जलाए जाने से भड़का था।

‘हिंदू होना और जय श्रीराम कहना अपराध नहीं’: ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष रश्मि सामंत का इस्तीफा

हिंदू पहचान को लेकर निशाना बनाए जाने के कारण रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

आस मोहम्मद पर 50+ महिलाओं से रेप का आरोप, एक के पति ने तलवार से काट डाला: ‘आज तक’ ने ‘तांत्रिक’ बताया

गाजियाबाद के मुरादनगर थाना क्षेत्र स्थित गाँव जलालपुर में एक फ़क़ीर की हत्या के मामले में पुलिस ने नया खुलासा किया है।

नमाज पढ़ाने वालों को ₹15000, अजान देने वालों को ₹10000 प्रतिमाह सैलरी: बिहार की 1057 मस्जिदों को तोहफा

बिहार स्टेट सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड में पंजीकृत मस्जिदों के पेशइमामों (नमाज पढ़ाने वाला मौलवी) और मोअज्जिनों (अजान देने वालों) के लिए मानदेय का ऐलान।

‘मैंने ₹11000 खर्च किया… तुम इतना नहीं कर सकती’ – लड़की के मना करने पर अंग्रेजी पत्रकार ने किया रेप, FIR दर्ज

“मैंने होटल रूम के लिए 11000 रुपए चुकाए। इतनी दूर दिल्ली आया, 3 सालों में तुम्हारा सहयोग करता रहा, बिल भरता रहा, तुम मेरे लिए...”

‘अल्लाह से मिलूँगी’: आयशा ने हँसते हुए की आत्महत्या, वीडियो में कहा- ‘प्यार करती हूँ आरिफ से, परेशान थोड़े न करूँगी’

पिता का आरोप है कि पैसे देने के बावजूद लालची आरिफ बीवी को मायके छोड़ गया था। उन्होंने बताया कि आयशा ने ख़ुदकुशी की धमकी दी तो आरिफ ने 'मरना है तो जाकर मर जा' भी कहा था।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,201FansLike
81,851FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe