Tuesday, October 26, 2021
Homeराजनीतिगोवा में BJP सरकार ने हासिल किया विश्वासमत, CM सावंत को 20 विधायकों का...

गोवा में BJP सरकार ने हासिल किया विश्वासमत, CM सावंत को 20 विधायकों का समर्थन

विरोध में कॉन्ग्रेस के 14 और शरद पवार की राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी (NCP) के 1 विधायक ने मत दिया। भाजपा के 7 विधायक अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं।

गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सदन में बहुमत साबित कर दिया है। सावंत के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने फ्लोर टेस्ट 20-15 से पास कर लिया। बता दें कि 36 सदस्यीय गोवा विधानसभा में बहुमत के लिए 19 का जादुई आँकड़ा चाहिए होता है। भाजपा को इस से 1 अधिक यानि 19 विधायकों का समर्थन मिला, वहीं विरोध में सिर्फ़ 15 विधायक थे। इसी तरह 5 मतों के अंतर से प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने विश्वासमत हासिल कर लिया। प्रमोद सावंत को भाजपा के 11, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के 3, गोवा फॉरवॉर्ड पार्टी (GFP) एवं 3 निर्दलीय का भी समर्थन मिला।

विरोध में कॉन्ग्रेस के 14 और शरद पवार की राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी (NCP) के 1 विधायक ने मत दिया। भाजपा के 7 विधायक अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद सत्ता के लिए चल रही रस्साकशी में प्रमोद सावंत ने रात के 2 बजे ही शपथ ले लिया था।

गोवा में मनोहर पर्रिकर के उत्तराधिकारी के रूप में प्रमोद सावंत को पार्टी ने जिम्मेदारी सौंपी है। प्रमोद सावंत ने रात 2 बजे गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। प्रमोद सावंत को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। बता दें कि प्रमोद सावंत के अलावा गोवा में दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं। इस अवसर पर प्रमोद सावंत ने कहा, “पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी। मैं जो भी कुछ हूँ मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूँ। उन्होंने ही मुझे राजनीति में लाया और उन्हीं के बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना।”

पेशे से किसान और आर्युर्वेदिक डॉक्टर प्रमोद सावंत मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं। 45 वर्षीय डॉ. सावंत की पत्नी सुलक्षणा भी बीजेपी में नेत्री हैं और साथ में शिक्षिका भी हैं। गोवा बीजेपी के नेता 45 साल के डॉ. प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ। सैंकलिम विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आए डॉ. प्रमोद सावंत का पूरा नाम डॉ. प्रमोद पांडुरंग सावंत है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल में नॉन-हलाल रेस्तराँ खोलने वाली महिला को बेरहमी से पीटा, दूसरी ब्रांच खोलने के खिलाफ इस्लामवादी दे रहे थे धमकी

ट्विटर यूजर के अनुसार, बदमाशों के खिलाफ आत्मरक्षा में रेस्तराँ कर्मचारियों द्वारा जवाबी कार्रवाई के बाद केरल पुलिस तुशारा की तलाश कर रही है।

असम: CM सरमा ने किनारे किया दीवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध का आदेश, कहा – जनभावनाओं के हिसाब से होगा फैसला

असम में दीवाली के मौके पर पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध का ऐलान किया गया था। अब मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा है कि ये आदेश बदलेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
131,815FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe