Monday, June 17, 2024
HomeराजनीतिJDU ने लवली आनंद को शिवहर से और ललन सिंह को मुंगेर से उतारा:...

JDU ने लवली आनंद को शिवहर से और ललन सिंह को मुंगेर से उतारा: महागठबंधन में सीट बँटवारे के बिना राजद द्वारा 10 सिंबल बाँटने की खबर

बसपा ने मेरठ से देववृत्त त्यागी को, बागपत से प्रवीण बंसल को, सहारनपुर से आबिद अली को, आंवला से आबिद अली को, पीलीभीत से अनीस अहमद खाँ उर्फ फूल बाबू को, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी को, रामपुर से जीशान खान को, सम्भल से शौलत अली को और अमरोहा मुजाहिद हुसैन को मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने बिहार में अपने 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की कर दी है। पार्टी ने पूर्व सांसद आनंद मोहन सिंह की पत्नी लव आनंद को शिवहर से और पूर्व पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह को मुंगेर से मैदान में उतारा है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी उत्तर प्रदेश में 16 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने सहारनपुर से माजिद अली को और अमरोहा से मुजाहिद हुसैन को टिकट दिया।

जदयू ने जहानाबाद से चंद्रेश्वर चंद्रवंशी को, नालंदा से कौशलेंद्र को, भागलपुर से अजय कुमार मंडल को, बांका से गिरधारी यादव को, गोपालगंज से डॉक्टर आलोक सुमन को और झंझारपुर से रामप्रीत मंडल को टिकट दिया है। इसके अलावा, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी को, मधेपुरा से दिनेशचंद्र यादव को, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा को, सुपौल से दिलेश्वर कामत को वाल्मीकिनगर से सुनील कुमार को, सीतामढ़ी से देवेश चंद्र ठाकुर को, सिवान से विजयलक्ष्मी को और किशनगंज से मुजाहिद आलम को मैदान में उतारा है।

बता दें कि बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं। जदयू NDA का हिस्सा और टिकट बँटवारे में जदयू को 16 सीटें मिली हैं। भाजपा के खाते में 17 सीटें गई हैं। बाकी बची हुईं 7 सीटें गठबंधन के अन्य हिस्सेदारों को मिले हैं। इनमें चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 5 सीटें, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक सीट, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा को 1 सीट मिली हैं।

उधर, विपक्षी दलों के महागठबंधन में कॉन्ग्रेस, राजद और वाम दलों के बीच सीटों के बँटवारे पर अभी बात नहीं बनी है। इसके बावजूद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपने 10 उम्मीदवारों को पार्टी सिंबल बाँट दिए। अभय कुशवाहा को औरंगाबाद से, श्रवण कुशवाहा को नवादा से, कुमार सर्वजीत को गया से और अर्चना रविदास को जमुई से चुनावी सिंबल दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पाटलिपुत्र संसदीय सीट से लालू प्रसाद ने अपनी पुत्री मीसा भारती, जहानाबाद से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव और बक्सर से सुधाकर सिंह को सिंबल दिया है। वहीं, बाँका से जयप्रकाश नारायण यादव और मुंगेर से अशोक महतो की पत्नी अनिता कुमारी को सिंबल दे दिया है। वहीं, भाकपा (माले) ने बिहार में अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है। माले ने आरा सीट से अपने वर्तमान विधायक सुदामा प्रसाद और काराकाट से राजाराम को प्रत्याशी घोषित किया है।

अगर बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो उसने अपने 16 उम्मीदवारों में गौतमबुद्ध नगर से राजेन्द्र सिंह सोलंकी को, कैराना से श्रीपाल सिंह को, बिजनौर से विजेन्द्र सिंह को, नगीना (SC) से सुरेन्द्र पाल सिंह को, बुलन्दशहर (SC) से गिरीश चन्द्र जाटव को, शाहजहाँपुर (SC) से दोदराम वर्मा को, मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति को टिकट दिया है।

इसके अलावा पार्टी ने मेरठ से देववृत्त त्यागी को, बागपत से प्रवीण बंसल को, सहारनपुर से आबिद अली को, आंवला से आबिद अली को, पीलीभीत से अनीस अहमद खाँ उर्फ फूल बाबू को, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी को, रामपुर से जीशान खान को, सम्भल से शौलत अली को और अमरोहा मुजाहिद हुसैन को मैदान में उतारा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -