Friday, June 14, 2024
Homeराजनीतिजिस केमिकल से हो सकती है खुजली-जलन, छठ से पहले उसे यमुना में डलवा...

जिस केमिकल से हो सकती है खुजली-जलन, छठ से पहले उसे यमुना में डलवा रही केजरीवाल सरकार: BJP सांसद ने उठाए सवाल, अधिकारी को फटकारते हुए Video वायरल

वीडियो में भाजपा सांसद अधिकारी पर गुस्सा हो रहे हैं कि आखिर छठ से पहले नदी में केमिकल क्यों डाला जा रहा है जबकि सब जानते हैं कि छठ में लोग यहाँ आकर डुबकी लगाते हैं।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के ऊपर छठ पर्व से पहले यमुना में केमिकल छिड़काव करवाने का आरोप लग रहा है। भाजपा ने इन रसायनों को जहरीला कहते हुए दिल्ली सरकार पर हमला बोला है। इस बीच भाजपा सांसद की जल विभाग के अधिकारियों से उलझते हुए एक वीडियो भी सामने आई है।

वीडियो में वह अधिकारी पर इस बात को लेकर गुस्सा हो रहे हैं कि आखिर छठ से पहले नदी में केमिकल क्यों डाला जा रहा है जबकि सब जानते हैं कि छठ में लोग यहाँ आकर डुबकी लगाते हैं।

प्रवेश वर्मा की वीडियो आने के बाद जहाँ इस बात पर सवाल हो रहे हैं कि वह अधिकारी के साथ क्यों उलझे। उन्होंने उससे क्यों कहा- ‘केमिकल तुम्हारे सिर पर डाल दूँ’। वहीं दूसरी ओर प्रवेश वर्मा का मामले को लेकर कहना है,

“आज यमुना के पास छठ घाट का दौरा करने पर हमें वहाँ जहरीले केमिकल के कंटेनर मिले। इस केमिकल को नदी में डाल दिया जाएगा। वहाँ मौजूद अधिकारी से पूछा कि लोगों को नुकसान के लिए कौन जिम्मेदार होगा?”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने उनसे बार-बार कहा कि यमुना नदी में केमिकल न डालें। अगर अधिकारी इस मामले में मेरी बात नहीं सुनते हैं तो मैं क्या मैं गुस्सा नहीं हो सकता? दिल्ली की जनता के भले के लिए अगर मुझे इस तरह से बात करनी पड़ रही है तो यही सही, मुझे इसमें कोई दिक्कत नहीं है।”

सिलिकॉन डिफॉर्मर का इस्तेमाल कर रही केजरीवाल सरकार

दरअसल, दिल्ली सरकार हर वर्ष यमुना की सफाई को लेकर बड़े-बड़े दावे करते रही है। हालाँकि, प्रदूषण कभी कम होता नहीं दिख। लेकिन, इस साल अपनी छवि सुधारने के लिए उन्होंने सिलिकॉन डिफॉमर नामक केमिकल का उपयोग करने का निर्णय लिया। इस केमिकल को लेकर जानकरों का मानना है कि इससे नदी साफ होने की बजाय और भी अधिक दूषित हो जाएगी। साथ ही इस केमिकल के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को खुजली, आँखों में जलन समेत कुछ अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं।

मनोज तिवारी ने उठाए थे सवाल

बता दें कि केजरीवाल सरकार पर इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने भी सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा था, “दिल्ली सरकार यमुना नदी में जहरीले केमिकल का छिड़काव करके यमुना को साफ करने में अपनी विफलता को छिपाने की कोशिश कर रही है।”

इसके अलावा उन्होंने दावा करते हुए कहा था, “यमुना की प्रदूषण की स्थिति का जायजा लेने के लिए कालिंदी कुंज क्षेत्र का दौरा किया। हमें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि झाग को छिपाने के लिए एक बहुत ही जहरीले केमिकल का छिड़काव किया जा रहा था। जो लोग छिड़काव कर रहे थे वह हमें देखकर तुरंत भाग गए। हमने शिकायत दर्ज कराई है।”

दिल्ली भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार के 2500 करोड़ देने के बाद भी यमुना नदी में प्रदूषण नियंत्रण नहीं हुआ है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “8 साल में 8 बार अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि हम यमुना जी को इतना साफ कर देंगे की आप डुबकी लगा सको। लेकिन इनकी नाकामी की वजह से आज भी यमुना जी मैली है और छठ घाट गंदे पड़े हैं। केंद्र सरकार के 2500 करोड़ देने के बाद भी दिल्ली सरकार ने यमुना जी की सफाई करवाने में हाथ खड़े कर दिए हैं।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -