Monday, June 24, 2024
Homeराजनीतिभूटान में PM मोदी ने किया 'माताओं और बच्चों' के लिए अस्पताल का उद्घाटन,...

भूटान में PM मोदी ने किया ‘माताओं और बच्चों’ के लिए अस्पताल का उद्घाटन, भारत सरकार ने दिया निर्माण का पूरा फंड: शिलापट पर दिखेगा तिरंगा

पीएम मोदी ने 'ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल' का उद्घाटन करके अस्पताल का दौरा भी किया। अस्पताल में मौजूद स्टाफ ने PM मोदी को वहाँ के स्ट्रक्चर और सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की 2 दिवसीय यात्रा यादगार रहेगी। शुक्रवार (22 मार्च 2024) को पीएम थिम्पू के पारो एयरपोर्ट पहुँचे थे। यहाँ भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने ‘बड़ा भाई’ कहकर उनकी अगुवानी की। हवाई अड्डे से थिम्पू के 45 किलोमीटर लम्बे मार्ग को भारत और भूटान के झंडों से सजाया गया था। वहीं सड़क के दोनों तरफ भूटानी लोग भी खड़े थे जो पीएम का अभिवादन कर रहे थे।

इस यात्रा के दौरान PM मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त हुआ और पीएम मोदी ने थिम्पू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड अस्पताल का उद्घाटन किया। खास बात यह है कि इस अस्पताल को बनाने में पूरा पैसा भारत द्वारा लगाया है। पीएम मोदी ने ‘ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल’ का उद्घाटन करके अस्पताल का दौरा भी किया। अस्पताल में मौजूद स्टाफ ने PM मोदी को वहाँ के स्ट्रक्चर और सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी। अस्पताल के शिलापट पर एक तरफ भारत और दूसरी तरफ भूटान का झंडा लगा हुआ है।

इसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया। PM मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष हैं। यह सम्मान मिलने पर ख़ुशी जताते हुए मोदी ने भूटान नरेश को धन्यवाद किया है। खुद को मिले इस सम्मान को प्रधानमंत्री मोदी ने 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया है।

बता दें कि मुताबिक भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा को ‘प्रथम पड़ोसी की नीति’ करार दिया है। मंत्रालय ने इसे दोनों देशों के बीच नियमित और हाई लेवल वैचारिक आदान-प्रदान की परम्परा बताया। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भी नरेंद्र मोदी की यात्रा पर बेहद उत्साह दिखाया है। अपने X हैंडल पर उन्होंने PM मोदी को ‘बड़े भाई’ कह कर लिखा, “आपका स्वागत है।” वहीं PM मोदी भी इस यात्रा के दौरान बेहद खुश दिखे। इस अवसर पर उन्होंने दोनों देशों के बीच साझेदारी मजबूत होने की उम्मीद जताई।

इसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया। PM मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष हैं। यह सम्मान मिलने पर ख़ुशी जताते हुए मोदी ने भूटान नरेश को धन्यवाद किया है। खुद को मिले इस सम्मान को प्रधानमंत्री मोदी ने 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया है। बताते चलें कि पहले यह यात्रा 21 और 22 मार्च को होनी थी लेकिन भूटान में खराब मौसम के चलते समय में थोड़ा बदलाव करना पड़ा था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार में EOU ने राख से खोजे NEET के सवाल, परीक्षा से पहले ही मोबाइल पर आ गया था उत्तर: पटना के एक स्कूल...

पटना के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र स्थित नंदलाल छपरा स्थित लर्न बॉयज हॉस्टल एन्ड प्ले स्कूल में आंशिक रूप से जले हुए कागज़ात भी मिले हैं।

14 साल की लड़की से 9 घुसपैठियों ने रेप किया, लेकिन सजा 20 साल की उस लड़की को मिली जिसने बलात्कारियों को ‘सुअर’ बताया:...

जर्मनी में 14 साल की लड़की का रेप करने वाले बलात्कारी सजा से बच गए जबकि उनकी आलोचना करने वाले एक लड़की को जेल भेज दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -