Monday, August 15, 2022
Homeराजनीति'माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है...': PM मोदी को भेंट की गई आल्हा-ऊदल की...

‘माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है…’: PM मोदी को भेंट की गई आल्हा-ऊदल की प्रतिमा, बोले – किसानों को उलझाए रखना कुछ दलों का आधार

"दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कैसे यहाँ के जंगलों, संसाधनों को माफिया के हवाले किया गया, ये किसी से छिपा नहीं है। अब इन्हीं माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है, तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (19 नवंबर, 2021) को महोबा में बुंदेलखंड क्षेत्र को कई योजनाओं की सौगात दी। सीएम योगी ने बनाफर वंश के राजा परमाल के सेनापति सदराज के पुत्रों आल्हा-ऊदल की प्रतिमा देकर उनका स्वागत किया। जल संकट को दूर करने के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ। अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भवानी बाँध परियोजना और मझगाँव-मिर्च छिड़काव परियोजना की सौगात दी गई। 3250 करोड़ रुपए की इन परियोजनाओं से महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर के किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने याद दिलाया कि गुलामी के उस दौर में भारत में नई चेतना जगाने वाले गुरुनानक देव जी का आज प्रकाश पर्व भी है। देश और दुनिया के लोगों को गुरु परब की शुभकामनाएँ देते हुए उन्होंने ये भी याद दिलाया कि आज ही भारत की वीर बेटी, बुंदेलखंड की शान, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती भी है। पीएम मोदी ने कहा कि बीते 7 वर्षों में हम कैसे सरकार को दिल्ली के बंद कमरों से निकालकर देश के कोने-कोने में लाए हैं, महोबा, इसका साक्षात गवाह है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये धरती ऐसी योजनाओं, ऐसे फैसलों की साक्षी रही है जिन्होंने देश की गरीब, माताओं-बहनों के जीवन में बड़े बदलाव किए हैं। उन्होंने याद किया कि कुछ वक्त पहले यहीं से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी और कुछ वर्ष पहले उन्होंने महोबा से ही देश की मुस्लिम बहनों से वादा किया था कि वो उन्हें तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाएँगे – ये वादा भी पूरा हो चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

विपक्षी दलों के शासन की याद दिलाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि कैसे यहाँ के जंगलों, संसाधनों को माफिया के हवाले किया गया, ये किसी से छिपा नहीं है। उन्होंने कहा कि अब इन्हीं माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है, तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं। साथ ही चेताया कि ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रुकने वाले नहीं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है। उन्होंने कहा कि ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्ट्रनीति करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को ध्यान दिलाया कि केन-बेतवा लिंक का समाधान भी उनकी ही सरकार ने निकाला है। उन्होंने कहा कि दशकों तक बुंदेलखंड के लोगों ने लूटने वाली सरकारें देखी हैं, पहली बार बुंदेलखंड के लोग यहाँ के विकास के लिए काम करने वाली सरकार देख रहे हैं। इस कटु सत्य को कोई भुला नहीं सकता है कि वो उत्तर प्रदेश को लूटते नहीं थकते थे और हम काम करते-करते नहीं थकते हैं। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कहा कि परिवारवादियों की सरकारों ने दशकों तक यूपी के अधिकतर गाँवों को प्यासा रखा है।

महोबा में पीएम मोदी ने कहा, “परिवारवादियों की सरकारें किसानों को सिर्फ अभाव में रखना चाहती थीं। वो किसानों के नाम से घोषणाएँ करते थे, लेकिन किसान तक पाई भी नहीं पहुँचती थी। जबकि पीएम किसान सम्मान निधि से हमने अब तक 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं। हम बुंदेलखंड से पलायन को रोकने के लिए इस क्षेत्र को रोज़गार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और यूपी डिफेंस कॉरिडोर भी इसका एक बहुत बड़ा प्रमाण है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महोबा के लोगों को जानकारी दी कि हमारी सरकार ने बीज से लेकर बाजार तक हर स्तर पर किसानों के हित में कदम उठाए हैं। आँकड़े गिनाते हुए उन्होंने बताया कि बीते 7 वर्षों में 1,600 से अधिक अच्छी क्वालिटी के बीज तैयार किए गए हैं, जिनमें से अनेक बीज कम पानी में अधिक पैदावार देते हैं। इसके बाद झाँसी में भी पीएम मोदी का कार्यक्रम है। आज ही पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की भी घोषणा की, जिसके बाद पंजाब में बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल हो रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वे नहीं रहे… क्योंकि वे हिन्दू थे: अपनी नवजात बेटी को भी नहीं देख पाए गौ प्रेमी किशन भरवाड

27 वर्षीय हिंदू युवक किशन भरवाड़ को कट्टरपंथी मुस्लिमों ने 25 जनवरी 2022 को केवल हिंदू होने के कारण मार डाला था। वजह वही क्योंकि वे हिन्दू थे।

‘3 घंटे में ख़त्म कर देंगे’: मुकेश अंबानी के परिवार को हत्या की धमकी, ‘रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल’ को 8 फोन कॉल्स के बाद मुंबई...

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन उद्योगपति मुकेश अंबानी के परिवार को जान से मारने की धमकी मिली है। मुंबई पुलिस ने शुरू की जाँच। आए थे 8 फोन कॉल्स।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,977FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe