Saturday, April 13, 2024
Homeराजनीतिदिवाली पर PM मोदी देंगे अपने संसदीय क्षेत्र को ₹614 करोड़ की सौगात: वाराणसी...

दिवाली पर PM मोदी देंगे अपने संसदीय क्षेत्र को ₹614 करोड़ की सौगात: वाराणसी में पूरी की गई 19 परियोजनाएँ

प्रधानमंत्री मोदी अपने इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान 118 करोड़ से सीड स्टोर निर्माण आईपीडीएस फेस-2, 60 करोड़ से शिक्षक आवास का निर्माण, 29.6 करोड़ से रीजनल आथ्रोलॉजी विंग, 19 करोड़ से गंगा प्रदूषण नियंत्रण, गौ संरक्षण केंद्र, केंद्रीय कारागार की बाउंड्रीवाल एयरपोर्ट पर यात्री निवास ब्रिज, 8.7 करोड़ से स्पोटर्स स्टेडियम में....

दीपावली से पहले पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी के निवासियों को बड़ी सौगात देंगे। 9 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी काशी को 682 करोड़ का उपहार देंगे। सोमवार (नवंबर 9, 2020) को पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से कार्यक्रम में शामिल होंगे। हालाँकि कई मीडिया रिपोर्ट में 33 परियोजनाएँ बताई जा रही है।

बता दें कि पीएम मोदी जिन 19 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे उनके निर्माण में 232 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। खास बात यह है कि ये सभी 19 परियोजनाएँ कोरोना काल में पूरी हुई हैं। वहीं 17 परियोजनाओं के निर्माण में 465 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

प्रधानमंत्री मोदी अपने इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान 118 करोड़ से सीड स्टोर निर्माण आईपीडीएस फेस-2, 60 करोड़ से शिक्षक आवास का निर्माण, 29.6 करोड़ से रीजनल आथ्रोलॉजी विंग, 19 करोड़ से गंगा प्रदूषण नियंत्रण, गौ संरक्षण केंद्र, केंद्रीय कारागार की बाउंड्रीवाल एयरपोर्ट पर यात्री निवास ब्रिज, 8.7 करोड़ से स्पोटर्स स्टेडियम में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास कार्य, 18.4 रामनगर अस्पताल का अपग्रेडेशन, 45 करोड़ से बीएचयू में 100 बेड का एमसीएच विंग सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वर्चुअल कार्यक्रम की अधिक जानकारी देते हुए कहा कि 9 अक्टूबर को लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं की खास बात यह है कि यह सारी परियोजनाएँ कोरोना काल के लॉकडाउन पीरियड में पूरी की गई हैं। जनपद वाराणसी में लगभग 10000 करोड़ की परियोजनाएँ संचालित हैं। यह सारी परियोजनाएँ अगले साल दिसंबर तक पूरी हो जाएँगी। इसमें कई परियोजनाएँ पहले भी पूरी हो सकती है। जिसका सीधा लाभ जनता को मिलेगा।

वाराणसी कमिश्नर ने आगे बताया कि सारनाथ बुद्ध सर्किट का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। शुरुआत में इस परियोजना को लेकर काफी कठिनाई आई थी और नतीजे भी संतोषजनक नहीं मिल पाए थे क्योंकि हर महीने हजारों की संख्या में पर्यटक धामेख स्तूप पर आते हैं तो लाइट एंड साउंड का एक शो वहाँ पर पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया जा रहा है। इस आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा।

अमिताभ बच्चन के वॉइस ओवर वाले कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा कि यहाँ के लिए सबसे मुख्य आकर्षण यह है कि इसमें वॉइस ओवर विख्यात अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल का मानना है कि इस साउंड और लाइट शो द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह कार्यक्रम न केवल पर्यटकों और बौद्ध धर्म को मानने वालों को काफी अच्छा लगेगा, बल्कि वाराणसी की अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘संजय अग्रवाल’ और ‘उदय दास’ बन कर रुके थे मुस्सविर और अब्दुल, NIA ने 10 दिन के लिए रिमांड पर लिया: रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट...

रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में 42 दिनों की जाँच के बाद राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल से दो आतंकवादियों - मुस्सविर हुसैन शाजिब और अब्दुल मथीन ताहा को गिरफ्तार किया।

सिडनी के मॉल में 6 लोगों को चाकू गोद कर मार डाला: मृतकों में एक महिला और उसका बच्चा भी, पुलिस ने लॉकडाउन लगा...

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित एक मॉल में एक व्यक्ति ने कई लोगों को चाकू मारकर हत्या कर दी। इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe