Wednesday, May 22, 2024
HomeराजनीतिKG से PG तक गरीब लड़कियों की पढ़ाई फ्री, पेपर लीक की जाँच के...

KG से PG तक गरीब लड़कियों की पढ़ाई फ्री, पेपर लीक की जाँच के लिए SIT, 5 साल में 2.5 लाख सरकारी नौकरी: राजस्थान के लिए BJP का संकल्प

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे जारी करते हुए भाजपा का संकल्प पत्र बताया है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में 12वीं के बाद छात्राओं को फ्री स्कूटी दी देने, प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वॉयड स्थापित करने, कुर्की हुई किसानों की जमीनों के लिए कमिटी बनाने का वादा किया है।

भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे जारी करते हुए भाजपा का संकल्प पत्र बताया है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में 12वीं के बाद छात्राओं को फ्री स्कूटी दी देने, प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वॉयड स्थापित करने, कुर्की हुई किसानों की जमीनों के लिए कमिटी बनाने का वादा किया है।

राजधानी जयपुर में घोषणा पत्र को जारी करते हुए नड्डा ने कहा, “अन्य पार्टी के लिए घोषणा-पत्र एक औपचारिकता मात्र है, लेकिन भाजपा के लिए यह विकास का रोडमैप है। हमारा इतिहास इस बात का साक्षी है कि हमने जो कहा, वह करके दिखाया। जो नहीं कहा, वह भी कर के दिया।” उन्होंने कहा कि राजस्थान को पिछले 9 वर्षों में 23 मेडिकल कॉलेज दिए हैं, जिसमें से 11 ऑपरेशनल हो गए हैं।  

भाजपा ने राजस्थान के अपने संकल्प पत्र में कई महत्वपूर्ण वादे किए हैं। भाजपा ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आती है तो हर थाने में एक महिला खाना खोला जाएगा। महिलाओं के खिलाफ हिंसा से त्रस्त राजस्थान के लिए पार्टी ने महिला सुरक्षा के लिए हर जिले में एंटी रोमियो स्क्वॉयड शुरू की भी बात कही है।

भाजपा ने बेटी के जन्म लने पर 2 लाख रुपए का बॉन्ड देने और 12 वीं से आगे की कक्षा में पहुँचने वाली छात्राओँ को फ्री स्कूटी देने की भी योजना शुरू करने की बात भी कही है। इतना ही नहीं, गरीब छात्राओं को केजी से लेकर पारास्नातक यानी पीजी तक मुफ्त शिक्षा देने का भी ऐलान किया है।

इसके अलावा, लखपति दीदी योजना की शुरुआत, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस पर 450 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को दिए जा रहे 5,000 रुपए को बढ़ाकर 8,000 करने का भी ऐलान किया गया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2,000 करोड़ रुपए का फंड बनाने की भी बात कही गई है।

भाजपा ने किसानों को भी ध्यान में रखा है। इसमें कहा गया है कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो गेहूँ को 2700 रुपए में खरीदा जाएगा। जिन किसानों की भूमि को कुर्क किया गया हैं, उनको क्षतिपूर्ति कैसे किया जाएगा उस पर काम किया जाएगा। इसके अलावा, भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई के लिए SIT का गठन किया जाएगा।

लखपति योजना के तहत 6 लाख ग्रामीण महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। देश के युवाओं को अगले 5 वर्षों में ढाई लाख सरकारी नौकरियाँ देने की घोषणा की गई है। कमजोर वर्ग की बालिकाओं को उनके खाते में सीधे राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -