Monday, July 26, 2021
Homeराजनीतिसुषमा स्वराज की आखिरी इच्छा पूरी, बेटी बाँसुरी ने हरीश साल्वे को दिया फीस...

सुषमा स्वराज की आखिरी इच्छा पूरी, बेटी बाँसुरी ने हरीश साल्वे को दिया फीस का ‘एक रुपया’

सुषमा के पति स्वराज कौशल ने ट्विटर पर लिखा, "@sushmaswaraj बाँसुरी ने आपकी अंतिम इच्छा पूरी कर दी। उन्होंने श्री हरीश साल्वे के पास जाकर उन्हें एक रुपए का सिक्का कुलभूषण जाधव मामले की फ़ीस के रूप में प्रदान किया।" तस्वीर पृष्ठभूमि से साल्वे की स्टडी की लग रही है।

हाल ही में स्वर्गीय हुईं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अंतिम इच्छा उनकी बेटी बाँसुरी स्वराज ने पूरी कर दी है। बाँसुरी ने कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मौत की सज़ा से बचाने वाले भारत के वकील हरीश साल्वे को उनकी फीस का वह एक रुपया भेंट किया, जो अपनी आकस्मिक मृत्यु के महज़ कुछ घंटे पहले स्वराज ने साल्वे से आकर अगले दिन ले जाने के लिए कहा था। यह तस्वीर बाँसुरी के पिता और पूर्व राज्यपाल स्वराज कौशल ने ट्विटर पर सुषमा स्वराज के ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए साझा की है।

हरीश साल्वे को भारत और जाधव का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश मंत्री रहते सुषमा स्वराज ने ही नियुक्त किया था। साल्वे ने उसी समय प्रतीकात्मक ‘एक रुपया’ फीस लेने की बात की थी। अपने निधन के पहले उन्होंने साल्वे को फ़ोन कर अगले दिन सुबह 6 बजे अपनी फ़ीस ले जाने को कहा। लेकिन उसी रात (6 अगस्त) उनकी हृदयघात से मृत्यु हो गई

सुषमा के पति स्वराज कौशल ने ट्विटर पर लिखा, “@sushmaswaraj बाँसुरी ने आपकी अंतिम इच्छा पूरी कर दी। उन्होंने श्री हरीश साल्वे के पास जाकर उन्हें एक रुपए का सिक्का कुलभूषण जाधव मामले की फ़ीस के रूप में प्रदान किया।” तस्वीर पृष्ठभूमि से साल्वे की स्टडी की लग रही है।

पाकिस्तान ने इस झूठे आरोप में जाधव को ईरान से अगवा कर अपने देश में मौत की सज़ा सुनाई थी कि जाधव रॉ एजेंट हैं और पाकिस्तान में आतंक फैलाने और भारत के लिए जासूसी में उनका हाथ है। साल्वे ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में न केवल पाकिस्तान के दावे की पोल खोल दी, बल्कि उनकी मौत की सज़ा पर रोक लगाने के अलावा भारत को जाधव तक कॉन्सुलर एक्सेस भी दिलवाया

सुषमा स्वराज 67 साल की उम्र में मृत्यु को प्राप्त होने के पहले काफ़ी बीमार चल रहीं थीं। मृत्यु के पहले उनका आखिरी ट्वीट 370 हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद का था। उन्होंने पिछले लोक सभा चुनाव से भी बाहर रहने की घोषणा की थी, जिसे उनका चुनावी राजनीति से सन्यास माना गया था। उनकी उस घोषणा पर उनके पति स्वराज कौशल ने ट्विटर पर धन्यवाद ज्ञापन करते हुए लिखा था, “मुझे यह है कि एक समय मिल्खा सिंह ने भी दौड़ना बंद कर दिया था। 1977 से यह 41 साल लंबी मैराथन जारी है। आपने 11 चुनाव लड़े हैं।” मिज़ोरम के पूर्व राज्यपाल ने यह भी लिखा कि वे भी उनके (स्वराज के) पीछे-पीछे दौड़ते-दौड़ते थकने लगे हैं। अब वे 19 वर्षीय युवक नहीं हैं।

सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन हो गया था। निधन से पहले उनका आखिरी ट्वीट 370 हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद का था। उन्होंने पिछले लोक सभा चुनाव से भी बाहर रहने की घोषणा की थी, जिसे उनका चुनावी राजनीति से संन्यास माना गया था। उनकी उस घोषणा पर उनके पति स्वराज कौशल ने ट्विटर पर धन्यवाद ज्ञापन करते हुए लिखा था, “मुझे यह है कि एक समय मिल्खा सिंह ने भी दौड़ना बंद कर दिया था। 1977 से यह 41 साल लंबी मैराथन जारी है। आपने 11 चुनाव लड़े हैं।” मिज़ोरम के पूर्व राज्यपाल ने यह भी लिखा कि वे भी उनके (स्वराज के) पीछे-पीछे दौड़ते-दौड़ते थकने लगे हैं। अब वे 19 वर्षीय युवक नहीं हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कारगिल के 22 साल: ‘फर्ज पूरा होने से पहले मौत आई तो प्रण लेता हूँ मैं मौत को मार डालूँगा’

भारतीय सैनिकों के ऊपर लगभग 60-70 मशीनगन लगातार फायरिंग कर रहीं थीं। गोले बरस रहे थे। फिर भी कैप्टन मनोज पांडे टुकड़ी के साथ आगे बढ़ रहे थे।

‘चलाने की पूरी कोशिश की लेकिन..’: पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा ने किया तलाक का ऐलान, कहा – बधाई दो, सॉरी मत कहो

बता दें कि मिया खलीफा और रॉबर्ट सैंडबर्ग की सगाई 2019 में हुई थी, जिसके बाद वो 2 सालों से साथ रह रहे थे। अब इन दोनों ने तलाक की घोषणा की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,215FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe