Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र की 288, हरियाणा की 90 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट: 18...

महाराष्ट्र की 288, हरियाणा की 90 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट: 18 राज्यों में 53 सीटों पर उपचुनाव भी

महाराष्ट्र में भाजपा मुख्यमंत्री फड़णवीस के नेतृत्व में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत है, जबकि हरियाणा में भाजपा मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व मेंं दोबारा चुनाव जीतने की कोशिश में है। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आज यानी सोमवार (अक्टूबर 21, 2019) को वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहे हैं। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 और हरियाणा विधानसभा में 90 सीटे हैं।

दोनों ही राज्यों में भाजपा की दोबारा सत्ता में वापसी के आसार दिखाई दे रहे हैं। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। महाराष्ट्र में भाजपा मुख्यमंत्री फड़णवीस के नेतृत्व में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत है, जबकि हरियाणा में भाजपा मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व मेंं दोबारा चुनाव जीतने की कोशिश में है।

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं। की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 3239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 150 महिला हैं।

महाराष्ट्र में पहली बार वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) मशीन का भी उपयोग किया जा रहा है। मुकाबला बीजेपी -शिवसेना-रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के महागठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के गठबंधन के बीच है। हरियाणा में भाजपा का मुकाबला कॉन्ग्रेस, इनेलो और उससे टूट कर बनी जेजेपी से है।

अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 41 सीटें जीती थीं, जबकि कॉन्ग्रेस ने एक और राकांपा ने चार सीटों पर जीत दर्ज की थी। उद्धव ठाकरे के पुत्र एवं युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली से चुनाव लड़ रहे हैं। ठाकरे परिवार से चुनावी राजनीति में कदम रखने वाले 29 वर्षीय आदित्य पहले व्यक्ति हैं।

हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 47 सीटें जीतकर पहली बार सत्ता में आयी थी। भाजपा ने इसी साल हुए जींद उपचुनाव में भी जीत हासिल की थी। लिया था जिससे उसकी सीटों की संख्या बढ़कर 48 हो गई थी। इनेलो के 19 विधायक हैं जबकि कॉन्ग्रेस के 17 विधायक हैं। पिछले विधानासभा चुनाव में बसपा और शिअद ने एक एक सीटें जबकि पांच सीटें निर्दलीयों ने जीती थीं। 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होगा।

इसके अलावा 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। इनमें से करीब 30 सीटें भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास थीं। भाजपा शासित उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की छह, बिहार की पॉंच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द, 18 जून को 11.21 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा: साइबर क्राइम सेल से मिला सेंधमारी का इनपुट,...

परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द की जाए।

मंच से उड़ा रहे थे भगवान राम और माता सीता का मजाक, नीचे से बज रही थी सीटी: एक्शन में IIT बॉम्बे, छात्र पर...

भगवान का मजाक उड़ाने वाले छात्रों के खिलाफ 1.20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं कुछ छात्रों को हॉस्टल से निलंबित भी किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -