Tuesday, March 2, 2021
Home राजनीति आगरा में बन रहे मुगल म्यूजिम का नाम बदलेगा, छत्रपति शिवाजी पर होगा नाम:...

आगरा में बन रहे मुगल म्यूजिम का नाम बदलेगा, छत्रपति शिवाजी पर होगा नाम: CM योगी का ऐलान

“उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करती है। गुलामी की मानसिकता के चिह्नों को छोड़ कर राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने मुद्दों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं, मुग़ल किसी भी स्थिति में हमारे नायक नहीं हो सकते हैं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आगरा में बन रहे मुग़ल संग्रहालय का नाम बदलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा आगरा में निर्माणधीन म्यूज़ियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित किया जाएगा। ताजमहल के पूर्व में बन रहे इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 150 करोड़ रुपए है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है, “उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करती है। गुलामी की मानसिकता के चिह्नों को छोड़ कर राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने मुद्दों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं, मुग़ल किसी भी स्थिति में हमारे नायक नहीं हो सकते हैं।” उन्होंने कहा कि यह नया उत्तर प्रदेश है। नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के चिह्नों के लिए कोई स्थान नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस सम्बंध में ट्वीट करते हुए जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य के पर्यटन विभाग को इस मामले में जल्द कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। पर्यटन विभाग के मुख्य सचिव जितेन्द्र कुमार को इस मामले में जल्द कार्रवाई आगे बढ़ाने का आदेश दिया गया है। ख़बरों के मुताबिक़ पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संग्रहालय में छत्रपति शिवाजी महाराज के दौर से जुड़ी चीज़ें रखी जाएँगी। इसके अलावा आगरा में बन रहे संग्रहालय में मुग़ल काल से जुड़ी वस्तुओं और दस्तावेज़ों को भी रखा जाएगा।

योगी सरकार के आदेश के अनुसार पर्यटकों के लिए यहाँ कई तरह के विशेष प्रबंध किए जाएँगे। इसके अलावा सरकार संग्रहालय के भीतर ज़रदोज़ी और संगमरमर के पत्थरों पर हुई नक्काशी का छोटा केंद्र बनाने की तैयारी भी कर रही है। इस संग्रहालय के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज के गौरवशाली इतिहास को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाएगा। सरकार ने इस सम्बंध में पर्यटन विचाग के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देश दिया है कि संग्रहालय में मराठाओं के इतिहास से जुड़ी चीज़ों को प्रदर्शित किया जाएगा।   

CM yogi adityanath announced mughal museum being built in agra will be named after chatrpati shivaji maharaj

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वरवरा राव को बेल की करें समीक्षा, जज शिंदे की भी हो जाँच: कम्युनिस्ट आतंक के मारे दलित-आदिवासियों की गुहार

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के दलितों और आदिवासियों ने पत्र लिखकर वरवरा राव को जमानत देने पर सवाल उठाए हैं।

फुरफुरा शरीफ के लिए ममता बनर्जी ने खोला खजाना, चुनावी गणित बिगाड़ सकते हैं ‘भाईजान’

पश्चिम बंगाल में आदर्श अचार संहित लागू होने से कुछ ही घंटों पहले ममता बनर्जी की सरकार ने फुरफुरा शरीफ के विकास के लिए करोड़ों रुपए आवंटित किए।

‘हिंदू होना और जय श्रीराम कहना अपराध नहीं’: ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष रश्मि सामंत का इस्तीफा

हिंदू पहचान को लेकर निशाना बनाए जाने के कारण रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

बंगाल ‘लैंड जिहाद’: मटियाब्रुज में शेख मुमताज और उसके गुंडों का उत्पात, दलित परिवारों पर टूटा कहर

हिंदू परिवारों को पीटा गया। महिला, बुजुर्ग, बच्चे किसी के साथ कोई रहम नहीं। पीड़ित अस्पताल से भी लौट आए कि कहीं उनके घर पर कब्जा न हो जाए।

रुपए भर की सिगरेट के लिए जब नेहरू ने फूँकवा दिए थे हजारों: किस्सा भोपाल-इंदौर और हवाई जहाज का

अनगिनत तस्वीरों में नेहरू धूम्रपान करते हुए दिखाई देते हैं। धूम्रपान को स्टेटस सिंबल या 'कूल' दिखने का एक तरीका माना जा सकता है लेकिन...

गोधरा में जलाए गए हिंदू स्वरा भास्कर को याद नहीं, अंसारी की तस्वीर पोस्ट कर लिखा- कभी नहीं भूलना

स्वरा भास्कर ने अंसारी की तस्वीर शेयर करते हुए इस बात को छिपा लिया कि यह आक्रोश गोधरा में कार सेवकों को जिंदा जलाए जाने से भड़का था।

प्रचलित ख़बरें

‘अल्लाह से मिलूँगी’: आयशा ने हँसते हुए की आत्महत्या, वीडियो में कहा- ‘प्यार करती हूँ आरिफ से, परेशान थोड़े न करूँगी’

पिता का आरोप है कि पैसे देने के बावजूद लालची आरिफ बीवी को मायके छोड़ गया था। उन्होंने बताया कि आयशा ने ख़ुदकुशी की धमकी दी तो आरिफ ने 'मरना है तो जाकर मर जा' भी कहा था।

पत्थर चलाए, आग लगाई… नेताओं ने भी उगला जहर… राम मंदिर के लिए लक्ष्य से 1000+ करोड़ रुपए ज्यादा मिला समर्पण

44 दिन तक चलने वाले राम मंदिर निधि समर्पण अभियान से कुल 1100 करोड़ रुपए आने की उम्मीद की गई थी, आ गए 2100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा।

गोधरा में जलाए गए हिंदू स्वरा भास्कर को याद नहीं, अंसारी की तस्वीर पोस्ट कर लिखा- कभी नहीं भूलना

स्वरा भास्कर ने अंसारी की तस्वीर शेयर करते हुए इस बात को छिपा लिया कि यह आक्रोश गोधरा में कार सेवकों को जिंदा जलाए जाने से भड़का था।

कोर्ट के कुरान बाँटने के आदेश को ठुकराने वाली ऋचा भारती के पिता की गोली मार कर हत्या, शव को कुएँ में फेंका

शिकायत के अनुसार, वो अपने खेत के पास ही थे कि तभी आठ बदमाशों ने कन्धों पर रायफल रखकर उन्हें घेर लिया और फायरिंग करने लगे।

असम-पुडुचेरी में BJP की सरकार, बंगाल में 5% वोट से बिगड़ रही बात: ABP-C Voter का ओपिनियन पोल

एबीपी न्यूज और सी-वोटर ओपिनियन पोल के सर्वे की मानें तो पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की सरकार बनती दिख रही है।

आस मोहम्मद पर 50+ महिलाओं से रेप का आरोप, एक के पति ने तलवार से काट डाला: ‘आज तक’ ने ‘तांत्रिक’ बताया

गाजियाबाद के मुरादनगर थाना क्षेत्र स्थित गाँव जलालपुर में एक फ़क़ीर की हत्या के मामले में पुलिस ने नया खुलासा किया है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,201FansLike
81,856FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe