Friday, September 17, 2021
Homeराजनीतिआगरा में बन रहे मुगल म्यूजिम का नाम बदलेगा, छत्रपति शिवाजी पर होगा नाम:...

आगरा में बन रहे मुगल म्यूजिम का नाम बदलेगा, छत्रपति शिवाजी पर होगा नाम: CM योगी का ऐलान

“उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करती है। गुलामी की मानसिकता के चिह्नों को छोड़ कर राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने मुद्दों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं, मुग़ल किसी भी स्थिति में हमारे नायक नहीं हो सकते हैं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आगरा में बन रहे मुग़ल संग्रहालय का नाम बदलने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा आगरा में निर्माणधीन म्यूज़ियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित किया जाएगा। ताजमहल के पूर्व में बन रहे इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 150 करोड़ रुपए है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है, “उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करती है। गुलामी की मानसिकता के चिह्नों को छोड़ कर राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने मुद्दों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं, मुग़ल किसी भी स्थिति में हमारे नायक नहीं हो सकते हैं।” उन्होंने कहा कि यह नया उत्तर प्रदेश है। नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के चिह्नों के लिए कोई स्थान नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस सम्बंध में ट्वीट करते हुए जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य के पर्यटन विभाग को इस मामले में जल्द कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। पर्यटन विभाग के मुख्य सचिव जितेन्द्र कुमार को इस मामले में जल्द कार्रवाई आगे बढ़ाने का आदेश दिया गया है। ख़बरों के मुताबिक़ पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संग्रहालय में छत्रपति शिवाजी महाराज के दौर से जुड़ी चीज़ें रखी जाएँगी। इसके अलावा आगरा में बन रहे संग्रहालय में मुग़ल काल से जुड़ी वस्तुओं और दस्तावेज़ों को भी रखा जाएगा।

योगी सरकार के आदेश के अनुसार पर्यटकों के लिए यहाँ कई तरह के विशेष प्रबंध किए जाएँगे। इसके अलावा सरकार संग्रहालय के भीतर ज़रदोज़ी और संगमरमर के पत्थरों पर हुई नक्काशी का छोटा केंद्र बनाने की तैयारी भी कर रही है। इस संग्रहालय के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज के गौरवशाली इतिहास को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाएगा। सरकार ने इस सम्बंध में पर्यटन विचाग के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देश दिया है कि संग्रहालय में मराठाओं के इतिहास से जुड़ी चीज़ों को प्रदर्शित किया जाएगा।   

CM yogi adityanath announced mughal museum being built in agra will be named after chatrpati shivaji maharaj

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘फर्जी प्रेम विवाह, 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का यौन शोषण व उत्पीड़न’: केरल के चर्च ने कहा – ‘योजना बना कर हो रहा...

केरल के थमारसेरी सूबा के कैटेसिस विभाग ने आरोप लगाया है कि 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का फर्जी प्रेम विवाह के नाम पर यौन शोषण किया गया।

डॉ जुमाना ने किया 9 बच्चियों का खतना, सभी 7 साल की: चीखती-रोती बच्चियों का हाथ पकड़ लेते थे डॉ फखरुद्दीन व बीवी फरीदा

अमेरिका में मुस्लिम डॉक्टर ने 9 नाबालिग बच्चियों का खतना किया। सभी की उम्र 7 साल थी। 30 से अधिक देशों में है गैरकानूनी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
122,891FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe