Wednesday, May 25, 2022
Homeविविध विषयअन्यपाकिस्तान को तगड़ा झटका, ICC ने कहा 'हमने दी थी भारतीय टीम को आर्मी...

पाकिस्तान को तगड़ा झटका, ICC ने कहा ‘हमने दी थी भारतीय टीम को आर्मी कैप पहनने की अनुमति’

कप्तान विराट कोहली ने बताया कि टीम इस मैच की फीस नैशनल डिफेंस फंड में जमा करेगी, जिससे शहीदों के परिवार की मदद की जा सके। उन्होंने लोगों से भी शहीदों के परिवार की मदद करने की अपील की।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे सीरीज के दौरान राँची वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने भारतीय जवानों के सम्मान में आर्मी कैप पहन कर मैच में हिस्सा लिया। कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सहित सभी भारतीय क्रिकेटरों ने आर्मी कैप पहन रखा था। शुक्रवार (मार्च 8, 2019) को खेले गए इस मैच में पुलवामा आतंकी हमले के विरोधस्वरूप टीम इंडिया ने ऐसा किया। खिलाड़ियों ने वीरगति को प्राप्त जवानों को आर्थिक मदद देने का भी सन्देश दिया। भारतीय टीम का यह सराहनीय पहल पाकिस्तान को काफ़ी नागवार गुजरा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विश्व में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी (International Cricket Council) को इस सम्बन्ध में कार्रवाई करने का अनुरोध किया था। तिलमिलाए पाकिस्तान ने कहा था कि वह इसका बदला लेगा।

राँची में आर्मी कैप पहने भारतीय क्रिकेटर्स

वहीं अब आईसीसी ने पाकिस्तान के जले पर नमक छिड़कते हुए कहा है कि भारतीय टीम को ऐसा करने की अनुमति उसने ही दी थी। पाकिस्तान ने कोहली ब्रिगेड पर खेल का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था, जिसे आईसीसी ने नकार दिया। बहरहाल, बीसीसीआई ने योजना बनाई है कि भारत हर साल एक बार अपने सैनिकों के सम्मान में आर्मी कैप पहनकर मुक़ाबला खेलेगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी तो इतने ख़फ़ा हो गए कि उन्होंने यह ऐलान कर दिया कि अगर भारतीय टीम पर कार्रवाई नहीं की गई तो पाकिस्तानी टीम भी विश्व कप में काली पट्टी बाँध कर खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया के ‘पिंक टेस्ट’ और दक्षिण अफ्रीका के ‘पिंक वनडे’ की तर्ज पर अब भारत भी साल में एक मैच सेना को डेडिकेट करेगा। शुक्रवार को ये टोपियाँ स्वयं पूर्व कप्तान धोनी ने खिलाड़ियों को सौंपी थी। कप्तान विराट कोहली ने बताया था कि टीम इस मैच की फीस नैशनल डिफेंस फंड में जमा करेगी जिससे शहीदों के परिवार की मदद की जा सके। उन्होंने लोगों से भी शहीदों के परिवार की मदद करने की अपील की। धोनी और कोहली स्वयं ब्रांड नाइकी के साथ मिलकर इस पर पिछले 6 महीने से काम कर रहे थे।

आईसीसी के महाप्रबंधक (रणनीतिक संचार) क्लेरी फुर्लोग ने पाकिस्तान की शिकायत को दरकिनार करते हुए बयान में कहा:

“बीसीसीआई ने धन जुटाने और वीरगति को प्राप्त सैनिकों की याद में टोपी पहनने की अनुमति माँगी थी और उसे इसकी अनुमति दे दी गई थी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को इस संबंध में कड़ा पत्र भेजा था और इस तरह की टोपी पहनने के लिये भारत के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।”

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख एहसान मानी ने कहा कि भारतीय टीम ने किसी और उद्देश्य से ऐसा करने की अनुमति ली थी लेकिन इसका गलत इस्तेमाल किया गया। अब आईसीसी से झटका खाने के बाद पाकिस्तानी टीम इस बारे में कुछ नहीं कर सकती। बीसीसीआई ने पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के वीरगति को प्राप्त होने के बाद आईसीसी से उन देशों के साथ संबंध तोड़ने के लिए कहा था जो आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,823FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe