Sunday, April 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयबांग्लादेशी अब्दुल हक बुखार से तड़पते हुए कोशियारी नदी पार कर पहुँचा भारत, बोला-...

बांग्लादेशी अब्दुल हक बुखार से तड़पते हुए कोशियारी नदी पार कर पहुँचा भारत, बोला- मेरा इलाज करवा दो, मुझे कोरोना है

करीमगंज जिले के मुबारकपुर इलाके में पहुँचने के बाद 35 वर्षीय अब्दुल पर ग्रामीणों को संदेह हुआ। जब उससे पूछताछ हुई तो उसने ग्रामीणों के सामने खुद के कोरोना संक्रमित होने की बात कही और अपना इलाज कराने को बोला। इसके बाद गाँव के लोगों ने घबराकर उसकी सूचना बीएसएफ को दी।

बांग्लादेश में कोरोना के इलाज की पर्याप्त सुविधाएँ न होने के कारण एक बांग्लादेशी व्यक्ति रविवार (अप्रैल 26, 2020) को कुशियारा नदी को पार करके भारत के असम की सीमा में आ गया। व्यक्ति की पहचान अब्दुल हक के रूप में हुई। अब्दुल जिस समय भारत पहुँचा वो तेज बुखार से तड़प रहा था। पूछताछ में उसने बताया कि उसे कोरोना है और वह इलाज कराने के लिहाज से भारत आया है। हालाँकि, बाद में इसकी सूचना बीएसएफ को दी गई और उन्होंने बांग्लादेश की सिक्योरिटी फोर्स को सूचित करके उसे वापस भेज दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, करीमगंज जिले के मुबारकपुर इलाके में पहुँचने के बाद 35 वर्षीय अब्दुल पर ग्रामीणों को संदेह हुआ। जब उससे पूछताछ हुई तो उसने ग्रामीणों के सामने खुद के कोरोना संक्रमित होने की बात कही और अपना इलाज कराने को बोला। इसके बाद गाँव के लोगों ने घबराकर उसकी सूचना बीएसएफ को दी। बीएसएफ को पूछताछ में उसने बताया कि वे बांग्लादेश के सुनामगंज जिले का रहने वाला है। जो 4 किमी तक नदी को तैर करके सीमा पार आया।

सिलचर में बीएसएफ के प्रवक्ता और डीआईजी जेसी नायक ने इस संबंध में बताया, ”बांग्लादेशी नागरिक अब्दुल हक कुशियारा नदी तैरकर पार कर गया, जो दोनों देशों की सीमाओं के बीच में है। रविवार सुबह करीब 7 बजे वह भारतीय सीमा में दाखिल हुआ। गाँव वालों ने उसे देखा तो उन्होंने उसे वहीं रोक दिया और हमें सूचना दी।”

नायक ने बताया, ”उसे कोरोना था या नहीं, इसके बारे में जानकारी नहीं है। मगर, उसे तेज बुखार था। वो देखने में अस्वस्थ नजर आ रहा था। ठीक से बोल भी नहीं पा रहा था। उसका दावा था कि वह कोरोना से संक्रमित है और भारत में इलाज कराने के लिए नदी पार करके आया है।”

बता दें, बीएसएफ ने पहले बांग्लादेशी अब्दुल को हिरासत में लेकर पूछताछ की और फिर उसकी सूचना बांग्लादेशी सेना को दे दी। इसके बाद करीब 10 बजे बांग्लादेशी सेना के अफसर दो बोट से करीमगंज स्थित सीमा के पास पहुँचे। इसके बाद युवक को उनके हवाले कर दिया गया।

डीआईजी नायक ने बताया, ”कुशियारा नदी में मानसून के समय बाढ़ आ जाती है। लेकिन, इस वक्त पानी का स्तर बहुत ही कम है और जो तैरना जानता है, वह आसानी से इसे पार कर सकता है। जिस जगह की यह घटना है, वहाँ अभी तक दोनों देशों के बीच फेंसिंग नहीं हुई है। इसलिए, वह आसानी से सीमा के अंदर घुस गया है। कोरोना के मद्देनजर जवानों को ज्यादा से ज्यादा गश्त करने का आदेश दिया गया है। लोगों को भी जागरूक किया गया है। यही कारण है कि लोगों ने तुरंत हमें इसकी सूचना दे दी।”

गौरतलब है कि एक ओर जहाँ ये खबर आई है कि कोरोना का शक होने के कारण बांग्लादेशी इतनी लंबी नदी को पार करके भारत आ गया, ताकि यहाँ उसका इलाज हो सकें। वहीं भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के एक दिन में 1975 मामले आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है। देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 323 हो गई है। देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 26,917 हो गई है। इनमें से 20,177 सक्रिय हैं। 5913 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 826 लोगों की अब तक मौत हुई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार के जिस बम ब्लास्ट में हुई 2 बच्चों की मौत, उस केस में मोहम्मद इस्लाइल और नूर मोहम्मद गिरफ्तार: घर से विस्फोटक बनाने...

बिहार के बांका जिले में 13 अप्रैल को इस्माइल अंसारी के मकान में हुए बम विस्फोट में दो छोटे बच्चों की मौत हो गई थी। अब पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपितों को पकड़ा है।

फ्री राशन, जीरो बिजली बिल और 3 करोड़ लखपति दीदी: BJP का संकल्प पत्र जारी, 30 मुद्दों पर मिली ‘मोदी की गारंटी’, UCC भी...

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना संकल्प पत्र 'मोदी की गारंटी' के नाम से जारी किया है। इसमें कई विषयों पर फोकस किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe