Sunday, August 1, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचायनीज जहाजों से समुद्र में फेंक रहे मानव मल, इतना जमा हो गया कि...

चायनीज जहाजों से समुद्र में फेंक रहे मानव मल, इतना जमा हो गया कि अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है

सिर्फ एक दिन (17 जून) में कम से कम 236 जहाजों को देखा गया। ऐसे ही हर दिन सैकड़ों चीनी जहाज दक्षिण चीन सागर और पश्चिम फिलीपीन सागर में मानव मल-मूत्र उड़ेल रहे हैं। यह इतना अधिक है कि आप इसे अंतरिक्ष से भी देख सकते हैं।

सैटेलाइट डेटा इमेजरी से पता चला है कि सैकड़ों चीनी जहाज दक्षिण चीन सागर और पश्चिम फिलीपीन सागर के कुछ हिस्सों में मानव कचरा और अपशिष्ट जल को हर दिन उड़ेल रहे हैं।

अंतरिक्ष से दिखाई देता है

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक सॉफ्टवेयर कंपनी सिम्युलैरिटी के संस्थापक और सीईओ लिज़ डेर ने कहा कि इन क्षेत्रों में मानव अपशिष्ट का संचय इतना तीव्र है कि वह इसे अंतरिक्ष से देख सकते हैं। बता दें कि लिज़ डेर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीकों को बनाने और भू-स्थानिक इमेजरी एवं डेटा का विश्लेषण करने में माहिर हैं।

दक्षिण चीन सागर में फेंकी गई मानव गंदगी दिखाने वाली सेटेलाइट तस्वीरें (साभार: GMA News online)

लिज़ डेर ने अपने दावे की पुष्टि करने के लिए पिछले पाँच वर्षों में एकत्रित उपग्रह तस्वीरों का उपयोग करते हुए और स्थान-विशेष को चिन्हित करते हुए बताया कि कहाँ-कहाँ दक्षिण चीन सागर और पश्चिम फिलीपीन सागर के हिस्सों में चीनी जहाजों से उड़ेले गए कचरे का ढेर है। यह प्रवाल भित्तियों (coral reef) को नुकसान पहुँचा रहा है, जिसे ठीक होने में दशकों लगेंगे।

मानव अपशिष्ट से प्रवाल भित्तियों को क्षति

दक्षिण चीन सागर में चीन की कार्रवाइयों पर एक फिलीपीन ऑनलाइन न्यूज फोरम में बोलते हुए लिज डेर ने कहा कि केवल 17 जून को कम से कम 236 जहाजों को देखा गया, जबकि इस क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनियन बैंकों के रूप में जाना जाता है। बता दें कि दक्षिण चीन सागर पर चीन वर्षों से संप्रभुता का दावा कर रहा है।

लिज डेर ने कहा, “जब जहाज नहीं चलते हैं, तो मल ढेर हो जाता है। सैकड़ों जहाज जो स्प्रैटली में ठहरे हुए हैं, वे कच्चे सीवेज को उन चट्टानों पर डंप कर रहे हैं, जिन पर वे कब्जा कर चुके हैं। पिछले पाँच वर्षों में प्रवाल भित्तियों को हुई क्षति स्पष्ट तौर पर देखी जा सकती है।”

सिम्युलैरिटी के सीईओ ने कहा कि स्प्रैटली द्वीप के कुछ क्षेत्रों में क्लोरोफिल-a (Chlorophyll-a) में वृद्धि के पीछे मानव अपशिष्ट है। कंपनी के अनुसार, क्लोरोफिल-a के कंसनट्रेशन से समुद्री क्षेत्र में हानिकारक शैवाल गतिविधि हो सकती है।

फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर की चट्टान से 200 से अधिक चीनी जहाजों को वापस लेने की माँग की

जानकारी के मुताबिक मार्च 2021 में, फिलीपींस के रक्षा सचिव डेल्फ़िन लोरेंजाना ने दक्षिण चीन सागर से 200 से अधिक चीनी जहाजों को पूरी तरह से वापस ले जाने की माँग की थी। रक्षा सचिव लोरेंजाना ने एक बयान में कहा था, “हम चीन से इस घुसपैठ को रोकने और हमारे समुद्री अधिकारों का उल्लंघन करने वाली और हमारे संप्रभु क्षेत्र में अतिक्रमण करने वाली इन जहाजों को तुरंत वापस बुलाने का आह्वान करते हैं।”

फिलीपींस सरकार की समर्थक मीडिया के अनुसार, लगभग 220 चीनी जहाजों ने व्हिटसन रीफ (जिस पर चीन भी दावा करता है) में लंगर डाला है। इस मीडिया रिपोर्ट में व्हिटसन बे पर इन चीनी जहाजों की तस्वीरें भी जारी की गईं हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ममता बनर्जी महान महिला’ – CPI(M) के दिवंगत नेता की बेटी ने लिखा लेख, ‘शर्मिंदा’ पार्टी करेगी कार्रवाई

माकपा नेताओं ने कहा ​कि ममता बनर्जी पर अजंता बिस्वास का लेख छपने के बाद से वे लोग बेहद शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं।

‘मस्जिद के सामने जुलूस निकलेगा, बाजा भी बजेगा’: जानिए कैसे बाल गंगाधर तिलक ने मुस्लिम दंगाइयों को सिखाया था सबक

हिन्दू-मुस्लिम दंगे 19वीं शताब्दी के अंत तक महाराष्ट्र में एकदम आम हो गए थे। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक इससे कैसे निपटे, आइए बताते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,404FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe