Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयट्विटर को टक्कर देने के लिए 'Truth Social' लेकर आ रहे डोनाल्ड ट्रम्प, लॉन्च...

ट्विटर को टक्कर देने के लिए ‘Truth Social’ लेकर आ रहे डोनाल्ड ट्रम्प, लॉन्च के लिए तैयार है नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

डोनाल्ड ट्रम्प को ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब से दूर हुए एक साल हो गए हैं, ऐसे में 'Truth Social' से वो फिर से वापसी कर रहे हैं।

पूर्व अमेरिकी रष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का नया सोशल मीडिया एप ‘Truth Social’ लॉन्च के लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि सोमवार (21 फरवरी, 2022) को इसे लाइव कर दिया जाएगा। बता दें कि ट्विटर द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी। इसके टेस्ट फेज के लिए लोगों को इन्वाइट किया गया है और साथ ही बीटा टेस्टर्स के लिए फ़िलहाल इसे रिलीज किया गया है। अब इसे एप्पल स्टोर में लॉन्च किया जाएगा।

डोनाल्ड ट्रम्प को ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब से दूर हुए एक साल हो गए हैं, ऐसे में ‘Truth Social’ से वो फिर से वापसी कर रहे हैं। अमेरिका के कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद सोशल मीडिया जायंट्स ने उन पर भड़काऊ कंटेंट्स पोस्ट करने के आरोप में कार्रवाई की थी। 15 फरवरी, 2022 को डोनाल्ड ट्रम्प के बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने भी बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति ने ‘Truth Social’ पर अपना पहला पोस्ट कर दिया है। ये पोस्ट उन्होंने इस ट्वीट के एक दिन पहले किया था।

इसमें रिपब्लिकन नेता ने लिखा था, “तैयार रहिए! आपके पसंदीदा राष्ट्रपति आपसे जल्द ही मिलेंगे।” बता दें कि इस एप को ‘ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG)’ ने बनाया है, जिसका नेतृत्व रिपब्लिकन नेता डेविन नन्स करते हैं। ये प्लेटफॉर्म उन सोशल मीडिया एप्स की सूची में आ जाएगा, जिन्होंने हाल ही में उनके लिए लॉन्च किया है जिन्हें लगता है कि फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे एप्स उनकी आवाज़ दबा रहे हैं। ‘फ्री स्पीच’ की गारंटी देते हुए इन्हें लॉन्च किया जा रहा है।

हालाँकि, मेनस्ट्रीम सोशल मीडिया कंपनियों के आसपास भी अभी तक कोई नहीं आया है। इनमें ट्विटर की प्रतिद्वंद्वी ‘Gettr’ और ‘Parler’ से लेकर वीडियो साइट ‘Rumble’ तक शामिल है। डोनाल्ड ट्रम्प के एप का फ़िलहाल वर्जन 1.0 लॉन्च किया जा रहा है, जिससे स्पष्ट है कि ये सार्वजनिक रिलीज के लिए तैयार है। इससे पहले इसका वर्जन 0.9 आया था। मार्च 2022 के अंत तक ये संभव है। फ़िलहाल इस पर ‘Truths’ (पोस्ट्स) को एडिट करने का विकल्प नहीं होगा, लेकिन बाद में ये फीचर जोड़ा जा सकता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,227FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe