Saturday, April 20, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयISIS-अलकायदा से जुड़ा जिहादी धर्म प्रचारक मुल्ला क्रेकर गिरफ्तार

ISIS-अलकायदा से जुड़ा जिहादी धर्म प्रचारक मुल्ला क्रेकर गिरफ्तार

1991 से नार्वे में शरणार्थी के रूप में रहने वाले क्रेकर पर 'रावती शाक्स' संगठन चलाने का आरोप है। 'रावती शाक्स' के तार इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं और इस पर पश्चिमी देशों पर हमले की साजिश रचने का इल्जाम है।

इराक-कुर्द मूल के विवादित कट्टरपंथी धर्म प्रचारक मुल्ला फ़तेह क्रेकर को नॉर्वे ने गिरफ्तार कर लिया है। नॉर्वे ने उसे इतालवी अधिकारियों के अनुरोध पर गिरफ्तार किया है। इटली ने उसे आतंकी साजिश रचने का दोषी ठहराया है।

वर्ष 1991 से नार्वे में शरणार्थी के रूप में रहने वाले क्रेकर (63 साल) पर इटली ने ‘रावती शाक्स’ (Rawthi Shax) संगठन चलाने का आरोप लगाया है। ‘रावती शाक्स’ ऐसा नेटवर्क है, जिसके तार इस्लामिक स्टेट समूह (ISIS) से जुड़े हैं और इस पर पश्चिमी देशों पर हमले की साजिश रचने का भी इल्जाम है। क्रेकर के संगठन के सम्बन्ध अलकायदा के नेताओं के साथ भी हैं।   

नॉर्वे ने इराक-कुर्द मूल के विवादित कट्टरपंथी प्रचारक मुल्ला क्रेकर को गिरफ्तार किया है

क्रेकर का असली नाम नजामुद्दीन अहमद फराज है। उत्तरी इटली के बोल्ज़ानो में एक अदालत ने उसकी गैरमौजूदगी में सोमवार (जुलाई 15, 2019) को उसे आतंकवाद की साजिश के लिए 12 साल की सजा सुनाई। मुल्ला क्रेकर के पाँच अन्य साथियों को भी सजा सुनाई गई है। क्रेकर के अलावा, दो अन्य अपराधी नॉर्वे में रहते हैं, जबकि अन्य तीन इंग्लैंड में रह रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘PM मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, संविधान में बदलाव का कोई इरादा नहीं’: गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- ‘सेक्युलर’ शब्द हटाने...

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने जीएसटी लागू की, 370 खत्म की, राममंदिर का उद्घाटन हुआ, ट्रिपल तलाक खत्म हुआ, वन रैंक वन पेंशन लागू की।

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण में 60+ प्रतिशत मतदान, हिंसा के बीच सबसे अधिक 77.57% बंगाल में वोटिंग, 1625 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में...

पहले चरण के मतदान में राज्यों के हिसाब से 102 सीटों पर शाम 7 बजे तक कुल 60.03% मतदान हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश में 57.61 प्रतिशत, उत्तराखंड में 53.64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe