Sunday, July 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभारत की Indri दुनिया की बेस्ट व्हिस्की: 2 साल के भीतर जीत चुकी है...

भारत की Indri दुनिया की बेस्ट व्हिस्की: 2 साल के भीतर जीत चुकी है 14 इंटरनेशनल अवॉर्ड, जानिए ‘इंद्रीसुख’ की क्या है कीमत

व्हिस्की ब्रांड इंद्री को लॉन्च हुए अभी मात्र 2 ही साल हुए हैं। इसके बावजूद यह अब तक 14 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी है। पिकाडिली डिस्टिलरीज ने इसे साल 2021 में हरियाणा में लॉन्च किया था। अपनी पहली सीरीज में इंद्री ने ट्रिपल-बैरल सिंगल माल्ट लॉन्च किया था।

क्या आप शराब पीते हैं? व्हिस्की लवर हैं? जवाब हाँ है तो फिर यह खबर आपके लिए है। भारत की स्वदेशी ब्रांड इंद्री (Indri Whisky) ने ‘व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवॉर्ड्स’ में दुनिया की सबसे बेहतरीन व्हिस्की का खिताब जीता है। भारतीय सिंगल मॉल्ट को ‘बेस्ट इन शो, डबल गोल्ड’ के अवॉर्ड से नवाजा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवॉर्ड्स’ में खुद को सबसे बेहतरीन व्हिस्की कंपनी साबित करने के लिए हर साल दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियाँ हिस्सा लेती हैं। यह प्रतियोगिता कई राउंड तक चलती है। शराब के स्वाद को परखने वाले शीर्ष लोगों और इंफ्लूएंसर्स का एक पैनल इन व्हिस्की को टेस्ट करता है। इसके बाद प्रतियोगिता में शामिल हुई व्हिस्की में से सबसे अच्छी व्हिस्की का चयन किया जाता है।

‘मेड इन इंडिया’ इंद्री व्हिस्की सिंगल माल्ट ने स्कॉच, बोरबॉन, कैनेडियन, ऑस्ट्रेलियाई और ब्रिटिश सिंगल माल्ट समेत सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों को हराकर खुद को सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की साबित किया है। ‘व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अर्ड्स’ में ‘इंद्री दिवाली कलेक्टर एडिशन 2023’ को ‘बेस्ट इन शो, डबल गोल्ड’ के खिताब से नवाजा गया है। इंद्री की यह जीत भारतीय व्हिस्की की गुणवत्ता और दुनिया भर में तेजी से बढ़ती लोकप्रियता का बड़ा सबूत है।

व्हिस्की ब्रांड इंद्री को लॉन्च हुए अभी मात्र 2 ही साल हुए हैं। इसके बावजूद यह अब तक 14 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी है। पिकाडिली डिस्टिलरीज ने इसे साल 2021 में हरियाणा में लॉन्च किया था। अपनी पहली सीरीज में इंद्री ने ट्रिपल-बैरल सिंगल माल्ट लॉन्च किया था। इसे जमकर पसंद किया गया।

सबसे बेहतरीन व्हिस्की होने का खिताब जीतने के बाद पिकाडिली डिस्टिलरीज के संस्थापक सिद्धार्थ शर्मा ने एक बयान में कहा, “यह भारत के लिए रोमांचक समय है। भारतीय व्हिस्की अब पीछे नहीं हैं। भारत की कहानी में हम अपनी भूमिका निभा रहे हैं।”

देश के अलग-अलग राज्यों में इंद्री व्हिस्की की कीमत अलग-अलग है। महाराष्ट्र में इसकी कीमत 5100 रुपए है। वहीं हरियाणा, गोवा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक में इसकी कीमत 3100 रुपए के आसपास है। फिलहाल इंद्री दुनियाभर के 17 देशों के अलावा भारत के 19 राज्यों में उपलब्ध है। इसके अलावा इसी साल नवंबर से अमेरिका और यूरोप के कुछ राज्यों में इसकी सप्लाई शुरू होने जा रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काशी विश्वनाथ मंदिर और महाकालेश्वर मंदिर परिसर के दुकानदारों को लगाना होगा नेम प्लेट: बिहार के बोधगया की दुकानों में खुद ही लगाया बोर्ड,...

उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर परिसर में स्थित दुकानदारों को अपना नेम प्लेट लगाने का आदेश दिया गया है।

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -