Friday, June 18, 2021
Home देश-समाज मक्का मस्जिद की फोटो के साथ LGBT का झंडा... गिरफ्तार कर लिए गए 4...

मक्का मस्जिद की फोटो के साथ LGBT का झंडा… गिरफ्तार कर लिए गए 4 छात्र: तुर्की के राष्ट्रपति से लेकर मंत्री तक विरोध में

मक्का मस्जिद-अल-हरम की तस्वीर के पास एक कलाकृति प्रदर्शित की गई। इस पर रेनबो झंडा (LGBT प्रतीक चिन्ह) बना हुआ था। इसके बाद इस्लाम पर ‘घटिया हमला’ बताते हुए पुलिस ने...

तुर्की में असहिष्णुता की घटना सामने आई है। शनिवार (30 जनवरी 2021) को तुर्की की पुलिस ने 4 छात्रों को गिरफ्तार किया। उन पर आरोप है कि उन्होंने इस्तांबुल के बोगाज़िशी यूनिवर्सिटी (Boğaziçi University) स्थित इस्लाम के पवित्र स्थल का कथित तौर पर अपमान किया

दरअसल प्रदर्शनकारी छात्रों ने सऊदी अरब, मक्का के मस्जिद-अल-हरम स्थित ‘काबा’ की तस्वीर के पास एक कलाकृति (आर्टवर्क) प्रदर्शित की, जिस पर रेनबो झंडा (एलजीबीटी/LGBT चिन्ह) बना हुआ था। छात्रों ने उस आर्टवर्क को कुलाधिसचिव (रेक्टर) दफ्तर के सामने लगाया था। 

छात्रों ने वहाँ पर एक और आर्टवर्क लगाया था, जिसमें आधा साँप और आधा इंसान वाला काल्पनिक पात्र (शाहमरन) बना हुआ था। उस आर्टवर्क को इस्लाम पर ‘घटिया हमला’ बताते हुए पुलिस ने सभी छात्रों को मज़हबी मूल्यों के अपमान के संदेह में गिरफ्तार कर लिया।

इसमें दो छात्रों के खिलाफ़ वारंट जारी किया गया था और जबकि दो अन्य छात्रों को नज़रबंद किया गया है। ये छात्र नए रेक्टर मेलीह बुलु (Melih Bulu) की बोगाज़िशी यूनिवर्सिटी में नियुक्ति का विरोध कर रहे थे। इनका चयन तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया था। 

तुर्की के सरकारी अधिकारी भी कर रहे हैं आलोचना 

अपने एक ट्वीट में आंतरिक मंत्री सुलेमान सोइलु (Suleyman Soylu) ने प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ‘LGBT deviants’ बताया और कहा वह गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इस नफरत भरे ट्वीट की तमाम सामाजिक कार्यकर्ताओं और नेटिज़न्स ने भी आलोचना की और फ्रांस ने तो इसे ‘हेट स्पीच’ बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया। 

तुर्की के आंतरिक मंत्री का ट्वीट

तुर्की के राष्ट्रपति के आधिकारिक प्रवक्ता इब्राहिम कलिन (Ibrahim Kalin) ने भी ट्वीट करके कहा कि काबा का अपमान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता या प्रदर्शन के अधिकार के दायरे में नहीं आता है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “क़ानून के मुताबिक़ इस हरकत की जो भी सज़ा होगी, वह दी जाएगी। इस तरह के घटिया इरादे और दोयम दर्जे की हरकत भ्रामक और निराशाजनक है।” 

इब्राहिम कलिन का ट्वीट

जनवरी की शुरुआत में राष्ट्रपति एर्दोगन ने प्रदर्शनकारी छात्रों को ‘आतंकवादी’ कहा था। दरअसल तुर्की में समलैंगिकता वैध है लेकिन एलजीबीटी समुदाय के लोगों के साथ अक्सर मारपीट और शोषण की घटनाएँ होती हैं।

समाज में उनके प्रति स्वीकार्यता का दायरा कम है और एर्दोगन के सत्ता में आते ही उन पर अत्याचार बढ़ा है। सरकार ने इस्तांबुल प्राइड मार्च पर 5 साल का (2019 तक) प्रतिबंध लगाया था। 2020 में यह मार्च कोरोना महामारी की वजह से नहीं हो पाई थी।    

छात्रों के प्रदर्शन पर बात करते हुए एक वकील लेवेंट (Levent Pişkin) ने कहा था, “सरकार 2015 से ही एलजीबीटी समुदाय के लोगों पर अपराध तय कर रही है, जब उसने इस्तांबुल प्राइड मार्च पर प्रतिबंध लगाया था। यह पिछले साल से कुछ ज़्यादा हो रहा है।” इसके अलावा वकील ने प्रदर्शनकारी छात्रों के लिए गवर्नर ऑफिस द्वारा इस्तेमाल की गई ‘होमोफोबिक भाषा’ की भी आलोचना की थी।   

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

7 दिन में हाजिर हो: ट्विटर इंडिया MD को UP पुलिस ने दिया आदेश, बुजुर्ग से मारपीट और फर्जी सांप्रदायिक एंगल का मामल

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुजुर्ग से मारपीट और दाढ़ी काटने के मामले में अब पुलिस ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंडिया के एमडी को...

‘अगर मरना पड़े तो 4-6 को मार के मरना’: कॉन्ग्रेस अल्पसंख्यक सेल का नया अध्यक्ष, जो बच्चों से लगवाता है ‘हिटलर की मौत मरेगा’...

इमरान प्रतापगढ़ी को देश के कई उर्दू मुशायरों और इस्लामी कार्यक्रमों में बुलाया जाता है और वो उन्हीं का सहारा लेकर अपना इस्लामी प्रोपेगंडा चलाते हैं।

दो समुद्री तटों और चार पहाड़ियों के बीच स्थित रायगढ़ का हरिहरेश्वर मंदिर, जहाँ विराजमान हैं पेशवाओं के कुलदेवता

अक्सर कालभैरव की प्रतिमा दक्षिण की ओर मुख किए हुए मिलती है लेकिन हरिहरेश्वर में स्थित मंदिर में कालभैरव की प्रतिमा उत्तरमुखी है।

मोदी कैबिनेट में वरुण गाँधी की एंट्री के आसार, राजनाथ बोले- UP में 2022 का चुनाव योगी के नाम

मोदी सरकार में जल्द फेरबदल की अटकलें कई दिनों से लग रही है। 6 नाम सामने आए हैं जिन्हें जगह मिलने की बात कही जा रही है।

ताबीज की लड़ाई को दिया जय श्रीराम का रंग: गाजियाबाद केस की पूरी डिटेल, जुबैर से लेकर बौना सद्दाम तक की बात

गाजियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग के साथ हुई मारपीट की घटना में कब, क्या, कैसे हुआ। सब कुछ एक साथ।

टिकरी बॉर्डर पर शराब पिला जिंदा जलाया, शहीद बताने की साजिश: जातिसूचक शब्दों के साथ धमकी भी

जले हुए हालात में भी मुकेश ने बताया कि किसान आंदोलन में कृष्ण नामक एक व्यक्ति ने पहले शराब पिलाई और फिर उसे आग लगा दी।

प्रचलित ख़बरें

BJP विरोध पर ₹100 करोड़, सरकार बनी तो आप होंगे CM: कॉन्ग्रेस-AAP का ऑफर महंत परमहंस दास ने खोला

राम मंदिर में अड़ंगा डालने की कोशिशों के बीच तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने एक बड़ा खुलासा किया है।

‘भारत से ज्यादा सुखी पाकिस्तान’: विदेशी लड़की ने किया ध्रुव राठी का फैक्ट-चेक, मिल रही गाली और धमकी, परिवार भी प्रताड़ित

साथ ही कैरोलिना गोस्वामी ने उन्होंने कहा कि ध्रुव राठी अपने वीडियो को अपने चैनल से डालें, ताकि जिन लोगों को उन्होंने गुमराह किया है उन्हें सच्चाई का पता चले।

टिकरी बॉर्डर पर शराब पिला जिंदा जलाया, शहीद बताने की साजिश: जातिसूचक शब्दों के साथ धमकी भी

जले हुए हालात में भी मुकेश ने बताया कि किसान आंदोलन में कृष्ण नामक एक व्यक्ति ने पहले शराब पिलाई और फिर उसे आग लगा दी।

‘चुपचाप मेरे बेटे की रखैल बन कर रह, इस्लाम कबूल कर’ – मृत्युंजय बन मुर्तजा ने फँसाया, उसके अम्मी-अब्बा ने धमकाया

मुर्तजा को धर्मान्तरण कानून-2020 के तहत गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित को कोर्ट में पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया है।

पल्लवी घोष ने गलती से तो नहीं खोल दी राहुल गाँधी की पोल? लोगों ने कहा- ‘तो इसलिए की थी बंगाल रैली रद्द’

जहाँ यूजर्स उन्हें सोनिया गाँधी को लेकर इतनी महत्तवपूर्ण जानकारी देने के लिए तंज भरे अंदाज में आभार दे रहे हैं। वहीं राहुल गाँधी को लेकर बताया जा रहा है कि कैसे उन्होंने बेवजह वाह-वाही लूट ली।

भाई की आँखें फोड़वा दी, बीवी 14वें बच्चे को जन्म देते मरी: मोहब्बत का दुश्मन था हिन्दू-मुस्लिम शादी पर प्रतिबंध लगाने वाला शाहजहाँ

माँ नूरजहाँ को निकाल बाहर किया। ससुर की आँखें फोड़वा डाली। बीवी 14वें बच्चे को जन्म देते हुए मरी। हिन्दुओं पर अत्याचार किए। आज वही व्यक्ति लिबरलों के लिए 'प्यार का मसीहा' है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
104,581FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe