Man Vs Wild: ख़ुद PM मोदी ने खोला राज़, कैसे उनकी हिंदी समझ रहे थे बेयर ग्रिल्स

शो के दौरान मोदी की हिंदी को ग्रिल्स आसानी से समझते नजर आ रहे थे। इसके बाद कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए थे। लेकिन, मन की बात में मोदी ने ग्रिल्स के हिंदी ज्ञान का राज खोल दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नज़र आए थे। 12 अगस्त को प्रीमियर हुए इस एपिसोड में वे शो के होस्ट और विख्यात सर्वाइवल इंस्ट्रक्टर बेयर ग्रिल्स के साथ दिखे थे। इस एपिसोड की शूटिंग जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हुई थी। पीएम मोदी शो में हिंदी में बात करते हुए दिखे थे, वहीं बेयर ग्रिल्स उनकी बातों का अंग्रेजी में जवाब दे रहे थे। इसी तरह ग्रिल्स द्वारा अंग्रेजी में पूछे गए सवालों का जवाब पीएम हिंदी में दे रहे थे और बेयर ग्रिल्स उसे समझ भी रहे थे।

इस एपिसोड के ऑन एयर होने के बाद ही सोशल मीडिया पर यह चर्चा शुरू हो गई थी कि क्या इसमें काफ़ी एडिटिंग की गई है ताकि ऐसा दिखे कि बेयर ग्रिल्स हिंदी समझ रहे हैं। कुछ लोगों का यह भी मानना था कि इस एपिसोड को कई फेज में शूट किया गया और हर सीन को एक से ज्यादा बार शूट किया गया ताकि दोनों के बीच हुई बातचीत बिना भाषा के बाधा के सही से सिखाई जा सके। एक ऐसा वर्ग भी था जिसका मानना था कि शो का स्क्रिप्ट पहले ही लिख लिया गया था, जिसमें पीएम को हिंदी बोलना था और बेयर ग्रिल्स को अंग्रेजी में बात करनी थी।

हालाँकि, अब इन सबसे पर्दा उठ गया है। ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसका खुलासा किया है। पीएम से भी इस सम्बन्ध में सवाल पूछे गए कि उनके और बेयर ग्रिल्स के बीच 2 भाषाओं में धाराप्रवाह बातचीत कैसे संभव हुई? पीएम ने बताया कि शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के कान में एक कॉर्डलेस इंस्ट्रूमेंट लगा हुआ था, जिसकी मदद से वह पीएम मोदी द्वारा हिंदी में कही गई हर बात को अंग्रेजी में सुन रहे थे। आसान शब्दों में समझें तो एक छोटा सा बिना तार वाला उपकरण उनके कान में लगा हुआ था। यह उपकरण उसी समय पीएम मोदी द्वारा हिंदी में कही गई बातों को अंग्रेजी में अनुवाद कर रहा था।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

यही कारण था कि बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी की हर बात को समझ रहे थे और बातचीत की प्रक्रिया धाराप्रवाह चलती रही। इस शो ने दुनियाभर में रिकॉर्ड तोड़ सफलता हासिल की। 36.9 लाख इम्प्रेशन और 61 लाख ट्यून-इन के साथ रात 9 से 10 बजे की समयावधि में यह इन्फोटेन्मेंट जेनर का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया। पीएम मोदी ने भी स्वीकार किया कि इस शो के माध्यम से उन्हें दुनिया भर के युवाओं तक अपनी बात पहुँचाने में मदद मिली।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by paying for content

बड़ी ख़बर

नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रम्प
"भारतीय मूल के लोग अमेरिका के हर सेक्टर में काम कर रहे हैं, यहाँ तक कि सेना में भी। भारत एक असाधारण देश है और वहाँ की जनता भी बहुत अच्छी है। हम दोनों का संविधान 'We The People' से शुरू होता है और दोनों को ही ब्रिटिश से आज़ादी मिली।"

ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

92,258फैंसलाइक करें
15,609फॉलोवर्सफॉलो करें
98,700सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: