Sunday, October 17, 2021
Homeराजनीतिअरुणाचल ने जो आज हासिल किया है, वो बहुत ही जल्द पूरे देश में...

अरुणाचल ने जो आज हासिल किया है, वो बहुत ही जल्द पूरे देश में होने वाला है: PM मोदी

"अरुणाचल के लिए ना तो प्रकृति ने कोई कमी छोड़ी है और ना ही अध्यात्म और आस्था से जुड़े स्थानों की यहाँ कमी है। नए एयरपोर्ट बनने से, नई रेल लाइन बिछने से, यहाँ देश-विदेश के टूरिस्टों की संख्या भी बढ़ेगी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (फ़रवरी 9, 2019) अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में 4,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज अरुणाचल ने जो हासिल किया है, वो बहुत ही जल्द पूरे देश में होने वाला है।

PM मोदी ने कहा, “सौभाग्य योजना के तहत देश में करीब 2.5 करोड़ परिवारों के घरों से अंधेरे को दूर किया जा चुका है। विकास की इसी कड़ी में आज अरुणाचल में एक साथ दो एयरपोर्ट का उद्घाटन और शिलान्यास हो रहा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लिए तो ये और भी अहम अवसर है, क्योंकि आज़ादी के इतने वर्षों बाद तक यहाँ एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था जहाँ नियमित रूप से बड़े यात्री जहाज़ उतर पाएँ।

PM मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के इस मंत्र पर चलते हुए, बीते साढ़े 4 वर्षों में अरुणाचल और उत्तर पूर्व के विकास के लिए ना तो फंड की कमी आने दी गई और ना ही इच्छाशक्ति की।

प्रधानमंत्री ने अपने ही अंदाज़ में विकास की पंचधारा पर बात करते हुए कहा, “हमारी सरकार विकास की पंचधारा, बच्चों की पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा।”

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता उजागर करते हुए कहा, “केंद्र सरकार देश के हर क्षेत्र की संस्कृति, भाषा, खान-पान, रहन-सहन को संरक्षित करने, उनका और विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। यही कारण है कि हमारी सरकार ने अरुणाचल की संस्कृति को ताकत देने के लिए यहाँ के अपने 24 घंटे के टीवी चैनल अरुण प्रभा को लॉन्च किया है।”

वहाँ की प्राकृतिक आभा की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “अरुणाचल के लिए ना तो प्रकृति ने कोई कमी छोड़ी है और ना ही अध्यात्म और आस्था से जुड़े स्थानों की यहाँ कमी है। नए एयरपोर्ट बनने से, नई रेल लाइन बिछने से, यहाँ देश विदेश के टूरिस्टों की संख्या भी बढ़ेगी। इससे युवाओं के लिए रोज़गार के अनेक नए अवसर बनेंगे। मैं अरुणाचल प्रदेश को सौभाग्य योजना के तहत करीब हर परिवार तक बिजली पहुँचाने के लिए बहुत बधाई देता हूँ।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं से अरुणाचल प्रदेश की दूसरे राज्यों से कनेक्टिविटी तो सुधरेगी ही साथ ही राज्य के पावर सेक्टर को भी मजबूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया के अपने संकल्प दोहराते हुए कहा कि मैं बार-बार कहता आया हूँ, “न्यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा, जब पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट का तेज़ गति से विकास होगा। ये विकास संसाधनों का भी है और संस्कृति का भी। ये विकास अलग-अलग क्षेत्रों को जोड़ने का भी है और दिलों को जोड़ने का भी।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘और गिरफ़्तारी की बात मत करो, वरना सरेंडर करने वाले साथियों को भी छुड़ा लेंगे’: निहंगों की पुलिस को धमकी, दलित लखबीर को बताया...

दलित लखबीर की हत्या पर निहंग बाबा राजा राम सिंह ने कहा कि हमारे साथियों को मजबूरन सज़ा देनी पड़ी, क्योंकि किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

CPI(M) सरकार ने महादेव मंदिर पर जमाया कब्ज़ा, ताला तोड़ घुसी पुलिस: केरल में हिन्दुओं का प्रदर्शन, कइयों ने की आत्मदाह की कोशिश

श्रद्धालुओं के भारी विरोध के बावजूद केरल की CPI(M) सरकार ने कन्नूर में स्थित मत्तनूर महादेव मंदिर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,325FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe