Friday, August 19, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाहेलिकॉप्टर क्रैश: 6 और जवानों के पार्थिव शरीर की पहचान हुई, सैन्य सम्मान के...

हेलिकॉप्टर क्रैश: 6 और जवानों के पार्थिव शरीर की पहचान हुई, सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

भारतीय वायुसेना ने हेलिकॉप्टर क्रैश के कारणों की जाँच के लिए ट्री-सर्विस कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया है।

तमिलनाडु (Tamil nadu) के कुन्नूर में 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर क्रैश में जान गँवाने वाले 6 और भारतीय वायु सेना के जवानों के पार्थिव शरीर की पहचान कर ली गई है। इसमें एयरफोर्स के चारों जवान भी शामिल हैं। भारतीय सेना के मुताबिक, विंग कमांडर पीएस चौहान, हवलदार प्रदीप ए, लांस नायक बी साई तेजा, हवलदार दास, स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह और लांस नायक विवेक कुमार के पार्थिव शरीर की पहचान हो गई है। शनिवार (11 दिसंबर 2021) को पार्थिव शरीर इनके परिजनों को सौंप दिए जाएँगे।

सेना ने कहा कि उचित सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार के लिए पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग से ले जाया जाएगा। इससे पहले दिल्ली कैंट के बेस हॉस्पिटल में पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद परिजनों को पार्थिव शरीर सौंप दिए जाएँगे। भारतीय सेना के अनुसार, बाकी पार्थिव शरीरों की पहचान भी जारी है। 

भारतीय वायुसेना ने 8 दिसंबर को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश के कारणों की जाँच के लिए एक ट्री-सर्विस कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (tri-service Court of Inquiry) का गठन भी किया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि जाँच तेजी से पूरी की जाएगी और इस मामले से जुड़े तथ्यों को सामने लाया जाएगा। तब तक, मृतकों की गरिमा का सम्मान करते हुए बेबुनियाद अटकलों से बचा जा सकता है।

बता दें कि शुक्रवार (10 दिसंबर 2021) को देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत को राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली छावनी के बरार स्क्वायर श्मशान घाट पर अंतिम विदाई दी गई थी। बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी मधुलिका रावत की बेटियों कृतिका और तारिणी ने अपने माता-पिता का अंतिम संस्कार किया था। उन्हें 17 तोपों की सलामी दी गई थी। इस दौरान 800 सेना के जवान वहाँ मौजूद थे। इस हादसे में बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की जान चली गई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कार खरीदी, गर्लफ्रेंड्स व सब्जी वालों का धन्यवाद’: व्यंग्य को सच समझ रवीश कुमार ने दी बधाई, जवाब मिला – मजाक है, वामपंथ की...

मधुर सिंह ने कार खरीदने वाली अपनी पोस्ट में अपनी एक्स व वर्तमान गर्लफ्रेंड्स एवं सब्जी वालों को धन्यवाद दिया। रवीश कुमार व्यंग्य को समझ नहीं पाए।

NYT के जिस ‘विज्ञापन’ पर सिसोदिया को दुनिया में बेस्ट बता रहे CM केजरीवाल, उसमें प्राइवेट स्कूल की तस्वीर होने का दावा

NYT के जिस विज्ञापन पर अपनी पीठ थपथपा रहे केजरीवाल, उसमें तस्वीर दिल्ली के मयूर विहार स्थित 'मदर मेरी स्कूल' के छात्र-छात्राओं की तस्वीर लगी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
215,248FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe