Sunday, April 14, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षासिक्किम: नाकु ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हाथापाई

सिक्किम: नाकु ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हाथापाई

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया ​है कि सीमा विवाद के कारण छोटे-मोटे टकराव अक्सर होते रहते हैं। प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों सेना ऐसे मसलों को सुलझा लेती है। हालॉंकि सूत्रों के अनुसार अरसे बाद इस तरह के हालात पैदा हुए थे।

सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हाथापाई हुई। दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें आने और मामला सुलझा लिए जाने की खबरें आ रही है।

भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया ​है कि सीमा विवाद के कारण छोटे-मोटे विवाद अक्सर होते रहते हैं। प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों सेना ऐसे मसलों को सुलझा लेती है। हालॉंकि सूत्रों के अनुसार अरसे बाद इस तरह के हालात पैदा हुए थे।

रिपोर्टों के अनुसार, चीनी सेनाओं द्वारा आक्रामक टकराव नाकु ला सेक्टर के पास हुआ। यह समुद्र तल से करीब 5000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार 4 भारतीय सैनिकों और 7 चीनी सैनिकों को टकराव के दौरान मामूली चोटें आईं। झड़प में लगभग 150 सैनिक शामिल थे। हालांकि, स्थानीय स्तर पर वरिष्ठकर्मियों के बीच बातचीत के बाद मामला निपट गया।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे हाल ही में ईस्टर्न सेक्टर के दौरे पर गए थे। उनके इस दौरे के कुछ ही दिनों बाद भारत और चीन की सेनाएँ सीमा पर आमने-सामने आ गईं। सेना प्रमुख ने सुकना, बिन्नागुरी, पनागर सहित ईस्टर भारत में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया था और वहाँ पर तैनात सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर बातचीत कर सीमाओं की स्थिति का जायजा लिया था।

गौरतलब है कि इससे भारत-चीन के बीच 2017 में सिक्किम में सैन्य टकराव देखने को मिला था। उस समय शीर्ष सैन्य अधिकारियों को भी कई दिनों तक यहॉं कैंपिंग करनी पड़ी थी। उस समय चीनी सैनिकों को सड़क निर्माण से रोके जाने के बाद टकराव हुआ था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

’10 साल में PM मोदी ने किया बहुत काम’: काशी पहुँचे रणवीर सिंह, कृति सेनन और मनीष मल्होत्रा ने बुलंद किया ‘विकास भी, विरासत...

कृति सेनन ने कहा कि काशी PM मोदी के 'विकास भी, विरासत भी' वाले प्रयास का उदाहरण है। शहर आधुनिक हुआ है, यहाँ विकास कार्य हुए हैं, कनेक्टिविटी बढ़ी है।

TMC सांसद के पति राजदीप सरदेसाई का बेंगलुरु में ‘मोदी-मोदी’ और ‘जय श्री राम’ के नारों से स्वागत: चेहरे का रंग उड़ा, झूठी मुस्कान...

राजदीप को कुछ मसालेदार चाहिए था, ऐसे में वो आम लोगों के बीच पहुँच गए। लेकिन आम लोगों को राजदीप की मौजूदगी शायद अखर सी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe