Tuesday, July 16, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षा3300 किलो ड्रग्स, ₹2000 करोड़ कीमत... गुजरात के समंदर से नौसेना+NCB ने पकड़ी सबसे...

3300 किलो ड्रग्स, ₹2000 करोड़ कीमत… गुजरात के समंदर से नौसेना+NCB ने पकड़ी सबसे बड़ी खेप, 5 ‘पाकिस्तानी’ भी धराए

इस नाव से जब्त की गई ड्रग्स पर 'पाकिस्तान में निर्मित' लिखा हुआ था। ऐसे में माना जा रहा है कि यह नशे की खेप पड़ोसी देश ने ही समुद्र रास्ते यहाँ भेजने का प्रयास किया है। इसी के साथ ही इस नाव से पाँच लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

भारतीय नौसेना ने गुजरात तट के पास एक नाव में लाई जा रही लगभग 3300 किलोग्राम ड्रग्स पकड़ी है। यह भारतीय उपमहाद्वीप में बीच समुद्र पकड़ी गई ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप है। इस ड्रग की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग ₹2000 करोड़ बताई जा रही है। नौसेना ने यह ऑपरेशन गुजरात की एंटी टेरिरिस्ट स्क्वाड (ATS) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की सहायता से पूरा किया है। इस नाव से पाँच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनके पाकिस्तानी होने का शक है।

नौसेना ने एक्स (पहले ट्विटर) पर बताया, “नौसेना ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ मिलकर 3272 किलो प्रतिबंधित ड्रग्स (3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथमफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फीन) ला रही एक संदिग्ध नाव को पकड़ा है। हाल के दिनों में मात्रा के हिसाब से नशीले पदार्थों की यह सबसे बड़ी जब्ती है।”

नौसेना ने बताया कि इस नाव के विषय में उसके एक समुद्री टोही P8I विमान ने खुफिया जानकारी दी थी। इसके बाद इस इलाके में गश्त लगा रहे उसके एक जहाज को इस नाव की तरफ भेजा गया और जब नाव भारतीय समुद्री सीमा में घुसी तो इसे पकड़ लिया गया। नौसेना ने बताया कि इसे पकड़ने में NCB और ATS का सहयोग लिया गया। इनसे प्राप्त ड्रग्स को भारतीय बंदरगाह पर लाकर सुरक्षा एजेंसियों के हवाले कर दिया गया।

इस नाव से जब्त की गई ड्रग्स पर ‘पाकिस्तान में निर्मित’ लिखा हुआ था। ऐसे में माना जा रहा है कि यह नशे की खेप पड़ोसी देश ने ही समुद्र रास्ते यहाँ भेजने का प्रयास किया है। इसी के साथ ही इस नाव से पाँच लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। इनके भी पाकिस्तानी नागरिक ही होने का शक है। इन्हें गिरफ्तार करके 27 फरवरी, 2024 को पोरबंदर लाया गया है।

सुरक्षा एजेंसियाँ अब जाँच कर रही हैं इस ड्रग को किसने भेजा और भारत आने पर इनकी मदद कौन करने वाला था। सुरक्षा एजेंसियाँ इस नाव और इससे गिरफ्तार हुए पाँचों व्यक्तियों की जानकरियाँ जुटाने में भी लगी हुई हैं। देश गृह मंत्री अमित शाह ने नौसेना, NCB और गुजरात ATS की इस सफलता पर बधाई दी है।

उन्होंने एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के के नशामुक्त भारत के सपने को साकार करने के प्रयासों के तहत आज हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने देश में ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप जब्त करने में सफलता हासिल की है। NCB, नौसेना और गुजरात पुलिस के साझा अभियान में 3132 किलोग्राम ड्रग्स की बड़ी खेप जब्त की गई है। यह सफलता हमारे देश को नशामुक्त करने के लिए हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का सबूत है। मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को इस अवसर पर बधाई देता हूँ।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -