Sunday, May 19, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाकश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कमांडर हाजी आरिफ को मार गिराया, 2018 के...

कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कमांडर हाजी आरिफ को मार गिराया, 2018 के बैट हमले में इस पूर्व पाक सैनिक की थी अहम भूमिका

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को एलओसी के पास पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ के गुप्त सूचना मिली थी। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि तीन से पाँच आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाले हैं। सूचना के आधार पर भिंबर गली और उसके आसपास के इलाकों में घेराबंदी की गई थी।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान और उसके द्वारा पाले गए आतंक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सुरक्षाबलों ने 26 नवंबर 2021 (शुक्रवार) को हाजी आरिफ नाम के एक आतंकी को एनकाउंटर में ढेर कर दिया। खबर लिखे जाने तक एनकाउंटर जारी है और सुरक्षाबलों ने आरिफ के दो अन्य साथियों को चारों तरफ से घेर रखा है। हाजी आरिफ बीते कई सालों से पाकिस्तानी आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने का काम कर रहा था। इस काम में पाकिस्तानी स्पेशल फोर्स और पाक रेंजर्स उसका साथ देते थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षाबलों द्वारा ढेर किया गया हाजी आरिफ पहले पाकिस्तानी आर्मी में हुआ करता था। उसकी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एलओसी से सटे इलाके में पाकिस्तान की सरकार ने उसे जमीन दे रखी है। एलओसी से सटे पाकिस्तान के धारकुंडी खुरैटा सेक्टर स्थित लॉन्च पैड का उसे कमांडर बनाया गया था।

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को एलओसी के पास पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ के गुप्त सूचना मिली थी। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि तीन से पाँच आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने वाले हैं। सूचना के आधार पर भिंबर गली और उसके आसपास के इलाकों में घेराबंदी की गई। आतंकी जैसे यहाँ पहुँचे, दोनों ओर से फायरिंग होने लगी। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया। बाद में उसकी पहचान हाजी आरिफ के तौर पर हुई।

हाजी आरिफ के आतंकियों से गहरे संबंध

पाकिस्तानी आर्मी का हिस्सा रहे हाजी आरिफ के आतंकियों से काफी अच्छे संबंध थे। इसका फायदा उठाने के लिए उसे लॉन्च पैड की जिम्मेदारी दी गई थी। हाजी आरिफ को एलओसी के इलाकों की हर गली और दर्रों की अच्छी जानकारी थी। साल 2018 में नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के कुख्यात बॉर्डर ऐक्शन टीम (बैट) टीम की कार्रवाई में भी हाजी आरिफ का हाथ बताया जाता है। आरिफ ने ही पाकिस्तानी बैट टीम को गाइड किया था। इतना ही नहीं, हाजी आरिफ दूसरों के बच्चों का ब्रेनवॉश कर उन्हें भारत के खिलाफ जिहाद के लिए उकसाता था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम’ : सिर्फ इतना लिखने पर ‘भीखू म्हात्रे’ को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया, बोलने की आजादी का गला घोंट...

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर 'भीखू म्हात्रे' नाम के फिक्शनल नाम से एक्स पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो पर अपनी बात रखी थी।

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -