Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाबालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले अधिकारी को R&AW की कमान

बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले अधिकारी को R&AW की कमान

बताया जा रहा है कि 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 में बालाकोट पर की गई एयर स्ट्राइक में सामंत गोयल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सामंत गोयल और अरविन्द कुमार दोनों ही आईपीएस अधिकारी रहे हैं।

केंद्र सरकार ने देश की गुप्तचर एजेंसियों के नए अध्यक्षों के नाम की घोषणा कर दी है। सामंत गोयल को नया R&AW चीफ बनाया गया है और अरविन्द कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का नया डायरेक्टर (DIB) बनाया गया है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने यह निर्णय लिया है।

सामंत गोयल R&AW में अनिल धसमाना का स्थान लेंगे जबकि अरविन्द कुमार इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख के रूप में राजीव जैन का स्थान लेंगे। जैन और धसमाना को 2016 में नियुक्ति दी गई थी। बाद में उन्हें छः महीने का कार्यकाल विस्तार दिया गया था। 

बताया जा रहा है कि 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 में बालाकोट पर की गई एयर स्ट्राइक में सामंत गोयल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सामंत गोयल और अरविन्द कुमार दोनों ही आईपीएस अधिकारी रहे हैं। गोयल ने नब्बे के दशक में पंजाब में आतंकवाद से लड़ने में भी अहम भूमिका निभाई थी। वे लंबे समय तक पंजाब में पोस्टेड रहे हैं जहाँ उन्होंने इंटेलिजेंस और सीमा सुरक्षा का दायित्व संभाला है। वे पाकिस्तान विशेषज्ञ के तौर पर भी जाने जाते हैं। 

अरविन्द कुमार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो में लंबे समय तक माओवादी नक्सल समस्या से निपटने में भूमिका निभाई है। उन्हें आईबी में कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ भी माना जाता है। मोदी सरकार की नीतियों को कश्मीर में लागू करने में उनका बड़ा योगदान है। कुमार अपने करियर के आरंभ में ही इंटेलिजेंस ब्यूरो में आ गए थे जिसके बाद वे वापस पुलिस सेवा में नहीं गए। 

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe