Sunday, June 26, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षारघुनाथ मंदिर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और लखदाता बाजार...: पुलवामा हमले की बरसी पर...

रघुनाथ मंदिर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और लखदाता बाजार…: पुलवामा हमले की बरसी पर तबाही का था बड़ा प्लान

बीती रात हमने सोहेल नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया। उसके पास एक बैग था। पूछताछ के दौरान उसके बैग से 6-6.5 किलो आईईडी जब्त किया गया।"

पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर बड़े आतंकी हमले की साजिश को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है। जम्मू-कश्मीर में कई जगह आतंकी वारदातों को अंजाम देने का प्लान था। जम्मू पुलिस ने रविवार (फरवरी 14, 2021) को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इस पूरी साजिश का खुलासा किया। पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान से चंडीगढ़ में पढ़ने वाले एक युवक को मैसेज भेजकर आईईडी प्लांट करने का ऑर्डर दिया गया था।  

जम्मू पुलिस के आईजी मुकेश सिंह ने बताया, “हमारे पास पहले से ही इनपुट थे कि पुलवामा हमले की बरसी पर आतंकी ग्रुप्स वारदातों को अंजाम दे सकते हैं। इस वजह से हम हाई अलर्ट पर थे। बीती रात हमने सोहेल नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया। उसके पास एक बैग था। पूछताछ के दौरान उसके बैग से 6-6.5 किलो आईईडी जब्त किया गया। हालाँकि वह एक्टिवेट नहीं था।”

उन्होंने आगे बताया कि सोहेल ने खुलासा किया है कि वह चंडीगढ़ में नर्सिंग की पढ़ाई करता है। उसे पाकिस्तान के अल बदर तंजीम के हुक्मरान के जरिए मैसेज आया था कि उसको एक आईईडी प्लांट करनी है।

आईजी मुकेश सिंह ने पाकिस्तान की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए कहा कि सोहेल को आईईडी लगाने के लिए तीन से चार जगहों का टारगेट दिया गया था। इनमें रघुनाथ मंदिर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और लखदाता बाजार का नाम शामिल था। इसमें से किसी एक जगह पर उसे आईडी रखना था। इस आईडी को रखने के बाद उसे श्रीनगर की फ्लाइट पकड़नी थी, जहाँ उसे अल बदर तंजीम का ग्राउंड वर्कर अथर शकील खान उसे रिसीव करता।

उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ के रहने वाला काज़ी वसीम को भी इसकी जानकारी थी। पुलिस ने उसे भी पिक कर लिया है। उसकी भी गिरफ्तारी हो जाएगी। इसके अलावा, आबिद नबी नाम के एक शख्स को भी गिरफ्तार किया गया है। अगर यह आईडी एक्टिव होती तो बड़ा धमाका हो सकता था। जान-माल की बड़ी हानि हो सकती थी।

मुकेश सिंह ने बताया कि बीती रात 15 छोटे आईईडी और 6 पिस्तौल सांबा सेक्टर से भी बरामद की गई।

पुलवामा हमले में 40 जवान हुए थे वीरगति को प्राप्त

बता दें कि दो साल पहले आज के ही दिन पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी थी, जिसमें 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे। हमले की दूसरी बरसी पर जम्मू-कश्मीर के लेथपुरा में सीआरपीएफ के कैंप में एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया किया गया। दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय से डिजिटल माध्यम से बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर सीआरपीएफ ने कहा कि देश उस हमले के जिम्मेदारों को माफ नहीं करेगा और जवानों के सर्वोच्च बलिदान को नहीं भूलेगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है। 'प्राइड फेस्टिवल' को रद्द कर दिया गया।

BJP के ईसाई नेता ने हवन-पाठ करके अपनाया सनातन धर्म: घरवापसी पर बोले- ‘मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे’

विवीन टोप्पो ने हिंदू धर्म स्वीकारते हुए कहा कि उन्हें ये धर्म अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इसका अनुसरण करने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,374FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe